Como Probar Altavoz Microfono Xiaomi Redmi Poco

अपने Xiaomi, Redmi या POCO माइक्रोफ़ोन और स्पीकर का परीक्षण कैसे करें


वर्षों से, MIUI को एंड्रॉइड के लिए सबसे उच्च अनुकूलन योग्य परत के रूप में जाना जाता है, जो हाइपरओएस को स्पष्ट रूप से विरासत में मिला है। और हां, बहुत सारे ब्लोटवेयर सामान हो सकते हैं, लेकिन आप इसे हटा सकते हैं और अच्छी चीजें रख सकते हैं।

लेकिन लाभों पर वापस आते हुए, MIUI और हाइपरOS अनुकूलन से परे हैं। दोनों परतों में आपके मोबाइल की स्थिति जांचने में मदद करने के लिए कई छिपे हुए उपकरण हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके स्मार्टफोन में ध्वनि की समस्या है, तो तकनीकी सेवा में जाए बिना इसे जांचने का एक तरीका है। हम आपको सिखाते हैं कि अपने Xiaomi, Redmi या POCO माइक्रोफ़ोन और स्पीकर का परीक्षण कैसे करें।

मेनू सीआईटी या एफक्यूसी हिडन टेस्ट साउंड ज़ियाओमी रेडमी पोको

Xiaomi, Redmi और POCO के असंख्य गुप्त विकल्पों में से एक समर्पित मेनू है जो उपयोगी हार्डवेयर डायग्नोस्टिक टूल संग्रहीत करता है। यह “सीआईटी मेनू” (एफक्यूसी परीक्षण भी) है, जहां आप ऑडियो परीक्षण को अपने मोबाइल फोन से शामिल करवा सकते हैं। और कई सेवा तकनीशियन इसका उपयोग माइक्रोफ़ोन और स्पीकर की समस्याओं की जाँच के लिए करते हैं।

हां, विश्वास करें या न करें, आपको अक्सर यह पता लगाने के लिए बाहरी उपकरणों की आवश्यकता नहीं होती है कि कुछ सही काम नहीं कर रहा है। इसके अलावा, इसमें आपके Xiaomi, Redmi या POCO की अन्य गुणवत्ताओं की जांच करने के लिए कई अन्य टूल भी हैं। रेडियो, जीपीएस, वाईफाई, ब्लूटूथ, सेंसर और बहुत कुछ के लिए परीक्षण हैं।

लेकिन आप इस मेनू तक कैसे पहुंचेंगे कि आपके फ़ोन का माइक्रोफ़ोन और स्पीकर ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं? इन चरणों का पालन करना आसान है (यह Xiaomi, Redmi और POCO पर लागू होता है चाहे आप MIUI या हाइपरOS का उपयोग करें):

सेटिंग्स मेनू से: सेटिंग्स > फोन के बारे में > विवरण और विशिष्टताएं > एमएमआई डायल कोड में कर्नेल संस्करण पर 5 बार दबाएं: *#*#6484#*#* डायल करें और सीआईटी मेनू खुल जाएगा।

Xiaomi Redmi Poco के छिपे हुए स्पीकर और माइक्रोफ़ोन परीक्षण

एक बार जब आप सीआईटी मेनू में होंगे, तो आपको यहां कौन से ऑडियो परीक्षण मिलेंगे? आपके MIUI या हाइपर OS संस्करण और आपके मोबाइल के ऑडियो हार्डवेयर के आधार पर, ये हैं:

स्पीकर समायोजन: स्पीकर को समायोजित करने के लिए एक ऑडियो टोन बजाता है। यह यह देखने के लिए पहले परीक्षण के रूप में भी काम करता है कि स्पीकर काम करता है या नहीं। रिसीवर/बॉटन_स्पीकर/टॉप_स्पीकर/स्पीकर टेस्ट: अपने मोबाइल पर सभी स्पीकर की ध्वनि का परीक्षण करें। परीक्षण पास करने के लिए, आपको दो नंबर दबाने होंगे जो रोबोट की आवाज़ आपको बताएगी रिसीवर पर संगीत चलाएं / स्पीकर पर संगीत चलाएं: सभी स्पीकर पर संगीत चलाकर ध्वनि का परीक्षण करें। यदि आप पुष्टि करते हैं कि आपको कोई अजीब शोर नहीं सुनाई देता है, तो आप स्पीक माइक टेस्ट/मेन माइक/टॉप माइक/सब माइक टेस्ट पास कर लेंगे: सभी Xiaomi, Redmi या POCO माइक्रोफोन के ऑडियो रिसेप्शन का परीक्षण करें। रोबोट की आवाज सुनने के लिए आपको हेडफोन कनेक्ट करना होगा, जिसमें आपको कुछ शब्द जोर से बोलने होंगे। यदि माइक्रोफ़ोन आवश्यक शब्दों को सही ढंग से पंजीकृत कर सकते हैं, तो परीक्षण पास हो जाएंगे।

जब आप किसी परीक्षा में असफल हो जाते हैं तो क्या होता है? वक्ता जो भी प्रयास करता है, उसका अर्थ है कि किसी को चोट पहुँच सकती है या अपवित्र किया जा सकता है। इस बिंदु पर आपको इसे बदलना होगा या साफ करना होगा (बाहरी रूप से या Xiaomi के पास मौजूद पानी के निशान को हटाने के लिए डिवाइस का उपयोग करना)।

यदि त्रुटि माइक्रोफ़ोन परीक्षण में है, तो आपको इसे बदलने के लिए तकनीकी सेवा में जाना पड़ सकता है, क्योंकि शायद ही कभी ऐसी विशिष्ट विफलताएँ होती हैं जिन्हें हार्डवेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स के थोड़े से ज्ञान के बिना ठीक किया जा सकता है।

Scroll to Top