Cómo Buscar Una Canción Tarareando Usando Youtube

यूट्यूब पर क्लिक करके गाना कैसे ढूंढें


चूँकि आप YouTube पर सभी प्रकार की सामग्री के सैकड़ों वीडियो पा सकते हैं, इसलिए ऐसे गानों का भी वहां पाया जाना असामान्य नहीं है जिनके बारे में आप नहीं जानते। समस्या तब होती है जब आपको गाने का नाम नहीं पता होता है और सुराग के तौर पर आपके पास सिर्फ गीत के बोल और धुन ही होती है। क्या आप सिर्फ गाने से यूट्यूब पर पाए जा सकते हैं?

उत्तर हां है, और एआई को धन्यवाद। YouTube कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके नए कार्यों को लागू कर रहा है, जैसे किसी भी भाषा में वीडियो का स्वचालित पुनरुत्पादन, या सूचना के इस स्रोत के साथ वीडियो बनाने की संभावना (यह आपको सूचित करेगा कि आप जो सामग्री देख रहे हैं वह वास्तव में एआई द्वारा बनाई गई है)। इसके अलावा, आपको परिचित स्क्रैप को गुनगुनाकर या गाकर संगीत ढूंढने की अधिक संभावना होगी। इस उपलब्धि को हासिल करना बहुत आसान है और हम इसे नीचे बताएंगे।

यूट्यूब पर क्लिक करके गाना कैसे ढूंढें

आपके दिमाग में बज रहे गाने का नाम नहीं पता?  यूट्यूब पर उसे इस तरह गुनगुनाते हुए देखें।

जैसा कि आपको संदेह हो सकता है, आपको YouTube ऐप का उपयोग करते समय अपनी आवाज का उपयोग करके (प्लेबैक या लाइव प्लेबैक द्वारा) गाना खोजने के लिए माइक्रोफ़ोन को सक्षम करना होगा। यह यूट्यूब म्यूजिक से भी काम करता है। अनुसरण करने के चरण सरल हैं:

अपने मोबाइल से YouTube ऐप खोलें। शीर्ष पर खोज बार ढूंढें, आवर्धक ग्लास आइकन दबाएं। जब सभी अनुशंसाओं के साथ खोज बार का विस्तार किया जाता है, तो माइक्रोफ़ोन दाईं ओर दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। एक नया अनुभाग खुलेगा जहां आप ऐप पर बात करना या संगीत खोजना चुन सकते हैं। “गीत” चुनें. ऐप आपको गाना गाने या गुनगुनाने के लिए कहेगा। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको डेटा का विश्लेषण करने के लिए AI की प्रतीक्षा करनी होगी। यह आप पर वैसा ही प्रभाव डालेगा जिसका आप मजाक उड़ा रहे हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह कोई सटीक विज्ञान नहीं है। YouTube का AI आपको दिखाएगा कि वह आपकी आवाज़ में जो कह रहा है, उसके समान है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह हमेशा वही गाना है जिसे आप ढूंढ रहे हैं, हालांकि संभावना अभी भी व्यापक है और यह टूल उपयोगी है।

अब आपको गाने का नाम याद करने या परिचित संदर्भों के लिए इंटरनेट पर खोज करने के लिए अपना दिमाग लगाने की ज़रूरत नहीं है। YouTube आपको ऐप से ही विकल्प प्रदान करता है, इसलिए इसे बर्बाद न करें।

Scroll to Top