अपने मोबाइल फोन से सूर्य ग्रहण की तस्वीर लेने के लिए नासा की ओर से 4 युक्तियाँ

अपने मोबाइल फोन से सूर्य ग्रहण की तस्वीर लेने के लिए नासा की ओर से 4 युक्तियाँ


सूर्य ग्रहण निस्संदेह सबसे अच्छे दृश्यों में से एक है जो प्रकृति हमें दे सकती है। और चूँकि ये ऐसी असामान्य घटनाएँ हैं, इसलिए यह सामान्य है कि हर कोई यादों के लिए तस्वीरें लेना चाहता है।

और नहीं, सूर्य ग्रहण की तस्वीर लेने के लिए आपके पास एक पेशेवर एसएलआर कैमरा होना आवश्यक नहीं है। दरअसल, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) का कहना है कि अपने सेल फोन से सूर्य ग्रहण की तस्वीरें लेना संभव है। यह सही है, नासा ने ग्रहण की तस्वीरें लेने के लिए युक्तियों की एक श्रृंखला प्रकाशित की है और हम आपको नीचे बताएंगे कि वे क्या हैं।

अपने मोबाइल फोन से सूर्य ग्रहण की तस्वीर लेने के लिए नासा की ओर से 4 युक्तियाँ

सूर्य ग्रहण की तस्वीर लेना चंद्र ग्रहण की तस्वीर लेने से ज्यादा आसान है। अब ग्रहण की अच्छी तस्वीरें लेने के लिए पहले से तैयारी करना भी जरूरी है। सूर्य ग्रहण की तस्वीरें लेने के लिए नासा के 4 सुझाव नीचे दिए गए हैं।

युक्ति #1: अपनी आंखों और अपने फ़ोन के कैमरे को सुरक्षित रखें

मोबाइल कैमरे के लिए सोलर फिल्टर लेंस

सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि सीधे सूर्य की ओर देखना आपकी आँखों और आपके फ़ोन के कैमरे के लिए खतरनाक है। इसलिए, यदि आप सूर्य ग्रहण की तस्वीर लेने की योजना बना रहे हैं, तो यह पहला काम है जो आपको करना चाहिए अपने फ़ोन कैमरे के लिए कुछ एक्लिप्स चश्मा और एक एक्लिप्स फ़िल्टर खरीदें आपके दृश्य और मोबाइल स्वास्थ्य को होने वाली अपरिवर्तनीय क्षति को रोकने के लिए।

अब, यह महत्वपूर्ण है कि आप कैमरा फ़िल्टर (यह चारों ओर है) को जानें। 15 € (अमेज़ॅन) सूर्य के बाहरी किनारे की तस्वीर लेने के लिए, जब चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य को अवरुद्ध कर दे तो उसे सेल फोन से हटा देना चाहिए।

युक्ति #2: टेलीफ़ोटो सेंसर के साथ फ़ोटोग्राफ़ी… क्या आपका फ़ोन सर्वोत्तम श्रेणी का नहीं है? चिंता न करें, कोई भी कैमरा काम करेगा

लो-एंड मोबाइल से नासा ग्रहण की तस्वीर

हाई-एंड फोन से ग्रहण की तस्वीर लेने के लिए फोन लेंस का उपयोग करना सबसे अच्छा है। यह वह सेंसर है जो छवि गुणवत्ता खोए बिना चित्र लेते समय ऑप्टिकल ज़ूम की अनुमति देता है। यह आपके मोबाइल फ़ोन पर कैमरा ऐप इंटरफ़ेस पर प्रदर्शित 2x, 3x या 5x विकल्पों का चयन करके सक्रिय होता है।

अब, यदि आपके फोन में टेलीफोटो कैमरा नहीं है, तो चिंता न करें, आप अभी भी ग्रहण की शानदार तस्वीरें प्राप्त कर सकते हैं। और इन मामलों में, नासा क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने और परिदृश्य की तस्वीरें लेने और यह ग्रहण के साथ कैसे बदलता है, इसकी सिफारिश करता है। यानी सिर्फ ग्रहण पर ध्यान केंद्रित न करें, चारों ओर देखें।

युक्ति #3: यदि संभव हो तो तिपाई और रिमोट शटर का उपयोग करें

मोबाइल फोन के लिए तिपाई और रिमोट शटर

सूर्य ग्रहण की एक अच्छी तस्वीर के लिए बहुत अधिक स्थिरता की आवश्यकता होती है। इसलिए, सबसे अच्छी बात जो आप कर सकते हैं वह है बिना हलचल के स्थिर तस्वीरें लेने के लिए तिपाई का उपयोग करना। इसके अलावा, फोटो लेने के लिए स्क्रीन दबाते समय मोबाइल की गति को रोकने के लिए रिमोट शटर का उपयोग करना बहुत उपयोगी है।

युक्ति #4: अपनी कैमरा सेटिंग्स के साथ अभ्यास करें और उचित मापदंडों का उपयोग करें

अपने मोबाइल फोन से चंद्र ग्रहण की तस्वीरें कैसे लें

अंत में, नासा की अंतिम सलाह यह है कि अपने मोबाइल फोन पर कैमरा ऐप की सेटिंग्स का उपयोग करें। आज अधिकांश फ़ोन स्थान के आधार पर स्वचालित कैमरा समायोजन करते हैं। अगर आपका मोबाइल ऐसा है हम अनुशंसा करते हैं कि आप AI फ़ंक्शंस, नाइट मोड, फ़्लैश और ऑटोफोकस (AF) को अक्षम कर दें।.

इसी तरह, कुछ फोन पर कैमरा ऐप आपको आईएसओ, एपर्चर और अन्य मापदंडों में मैन्युअल समायोजन करने की सुविधा देता है। यदि आपके फोन में यह विकल्प नहीं है, तो आप एक पेशेवर कैमरा ऐप इंस्टॉल करने का प्रयास कर सकते हैं… क्या कॉन्फ़िगर करें? तो निम्नलिखित:

आईएसओ को 200 – 400 के बीच सेट करें। एपर्चर को f/2.4 पर सेट करें (यदि संभव हो या अधिक)। 1/1000 और 1/4 सेकंड के बीच शटर गति का उपयोग करें।

स्रोत | मटका

Scroll to Top