Cómo Compartir Un Canal De Telegram

टेलीग्राम चैनल कैसे साझा करें (2024)


हालाँकि टेलीग्राम व्हाट्सएप के समान ही काम करता है, यह कई सुविधाएँ प्रदान करता है जो इसकी उपयोगिता में काफी सुधार करती हैं। इनमें से एक फ़ंक्शन चैनलों से संबंधित है, जो इस मैसेजिंग एप्लिकेशन को उन विकल्पों से अलग बनाता है जो हम एंड्रॉइड और आईओएस पर पा सकते हैं।

यदि आप एक टेलीग्राम चैनल के सदस्य हैं जो मूल्यवान सामग्री प्रदान करता है और चाहते हैं कि आपके मित्र या परिवार इसमें शामिल हों, तो आपको उन्हें चरण-दर-चरण यह दिखाने की ज़रूरत नहीं है कि यह कैसे करना है। टेलीग्राम की अंतर्निहित लिंक प्रणाली के लिए धन्यवाद, आप पलक झपकते ही किसी भी चैनल को साझा कर सकते हैं।

टेलीग्राम चैनल कैसे शेयर करें?

टेलीग्राम चैनल को साझा करने का सबसे आसान तरीका मैसेजिंग ऐप द्वारा संबंधित चैनल को दिए गए लिंक के माध्यम से है। आप इन चरणों का पालन करके टेलीग्राम में कोई भी चैनल साझा कर सकते हैं या मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म के बाहर किसी ऐप का उपयोग कर सकते हैं:

टेलीग्राम चैनल पर लिंक साझा करें।

टेलीग्राम ऐप खोलें और वह चैनल दर्ज करें जिसे आप साझा करना चाहते हैं। संबंधित चैनल दर्ज करने के बाद, उसके नाम (स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित) पर क्लिक करें।इसलिए, अपने फोन पर जोड़े गए संपर्कों के साथ चैनल साझा करने के लिए या मैन्युअल रूप से लिंक भेजने के लिए “निमंत्रण लिंक” पर क्लिक करें (आप इसे व्हाट्सएप, ईमेल या किसी अन्य सामाजिक ऐप का उपयोग करके भेज सकते हैं)।

यदि उपरोक्त विधि आपको आश्वस्त नहीं करती है, तो टेलीग्राम आपको एक क्यूआर कोड उत्पन्न करने की अनुमति देता है जिसे कोई भी स्कैन कर सकता है और संबंधित चैनल तक पहुंच सकता है:

क्यूआर के लिए टेलीग्राम चैनल साझा करें।

वह चैनल दर्ज करें जिसे आप साझा करना चाहते हैं और मेनू तक पहुंचें। वहां आपको चैनल पते के दाईं ओर एक छोटा क्यूआर कोड दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा और टेलीग्राम एक क्यूआर कोड जेनरेट करेगा ताकि आप इसे किसी के साथ साझा कर सकें।आप इस कोड को टेलीग्राम या किसी अन्य मैसेजिंग ऐप या सोशल नेटवर्क का उपयोग करके भेज सकते हैं।

टेलीग्राम ग्रुप को बिना एडमिनिस्ट्रेटर हुए भी शेयर किया जा सकता है।

यदि आप टेलीग्राम समूह का हिस्सा हैं और चाहते हैं कि कोई और इसमें शामिल हो, लेकिन आपके पास व्यवस्थापक की अनुमति नहीं है, तो इसे आसानी से साझा करने का एक तरीका है। इस पद्धति में समूह व्यवस्थापक को यह बताना शामिल है कि आप किसी विशिष्ट उपयोगकर्ता को आमंत्रित करना चाहते हैं:

व्यवस्थापक बने बिना टेलीग्राम समूह साझा करें

वह टेलीग्राम समूह दर्ज करें जिसे आप साझा करना चाहते हैं और “सदस्य जोड़ें” विकल्प पर क्लिक करें।वह पता चुनें जिसके साथ आप समूह साझा करना चाहते हैं और अंत में स्क्रीन के नीचे दाईं ओर छोटे चेक बॉक्स पर क्लिक करें।

पाठ पूरा होने पर समूह व्यवस्थापक को सूचित किया जाएगा। यदि आप अनुरोध स्वीकार करते हैं, तो जिस उपयोगकर्ता के साथ आपने समूह साझा किया है वह तुरंत शामिल हो जाएगा।

बिना किसी देरी के, हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि ये तरीके टेलीग्राम के वेब संस्करण में भी किए जा सकते हैं।

Scroll to Top