Como Eliminar Fotos Duplicadas En Samsung Galaxy

सैमसंग मोबाइल से डुप्लिकेट फोटो कैसे डिलीट करें


क्या आपके पास सैमसंग गैलेक्सी है और डुप्लिकेट फ़ोटो ढूंढने में परेशानी हो रही है? चिंता न करें, यहां हम बताते हैं कि कैसे आप इसे कुछ ही चरणों में आसानी से हटा सकते हैं।

सौभाग्य से, दक्षिण कोरियाई कंपनी के फोन में अंतर्निहित फ़ंक्शन हैं जिससे आप बिना किसी तृतीय-पक्ष ऐप के डुप्लिकेट फ़ोटो को आसानी से और जल्दी से हटा सकते हैं। हम आपको तीन तरीके बताएंगे.

मेरी फ़ाइलों से डुप्लिकेट फ़ोटो हटाएँ

सैमसंग गैलेक्सी पर अपनी फ़ाइलों से डुप्लिकेट फ़ोटो कैसे हटाएं

सैमसंग मोबाइल पर डुप्लिकेट फ़ोटो हटाने का सबसे आसान तरीका पहले से इंस्टॉल किए गए फ़ाइल प्रबंधन ऐप का उपयोग करना है।

माई फाइल्स ऐप खोलें। नीचे स्क्रॉल करें और ब्राउज़ स्टोरेज चुनें। डुप्लिकेट फ़ाइलें टैप करें. उन डुप्लिकेट फ़ोटो का चयन करें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं। हटाएँ चुनें.

इस पद्धति के साथ समस्या यह है कि यह केवल डुप्लिकेट छवियों को हटाती है। यदि आपके पास समान तस्वीरें हैं, लेकिन उनकी फ़ाइलें पूरी तरह से अलग हैं (वे डुप्लिकेट नहीं हैं, बल्कि एक ही समय में ली गई दो या दो से अधिक तस्वीरें हैं), तो वह तरीका चुनना बेहतर है जो हम आपको नीचे दिखाते हैं। .

गैलरी ऐप से डुप्लिकेट फ़ोटो हटाएं

सैमसंग गैलेक्सी पर गैलरी से डुप्लिकेट फ़ोटो कैसे हटाएं

सैमसंग फोन पर डिफ़ॉल्ट गैलरी ऐप में समान या डुप्लिकेट फ़ोटो को हटाने के लिए एक बहुत ही उपयोगी फ़ंक्शन है। इसे इस प्रकार उपयोग करें:

अपने सैमसंग पर गैलरी ऐप खोलें। ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर टैप करें। समूहों में समान छवियों पर क्लिक करें. अब आप देखेंगे कि वही तस्वीरें कोने में डुप्लिकेट आइकन के साथ दिखाई देंगी। फ़ोटो में से किसी एक को चुनें और फिर नीचे डुप्लिकेट आइकन पर टैप करें। वह फ़ोटो चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं और फिर ट्रैश बटन दबाएँ।

वैसे, कुछ सैमसंग फोन पर, गैलरी ऐप सेटिंग्स> टिप्पणियों में डुप्लिकेट फ़ोटो को साफ़ करने का विकल्प प्रदान करता है। उस फ़ंक्शन को जांचें क्योंकि यह आपकी भी मदद कर सकता है।

Google फ़ोटो से डुप्लिकेट फ़ोटो हटाएं

सैमसंग गैलेक्सी पर Google फ़ोटो में डुप्लिकेट फ़ोटो कैसे हटाएं

अधिकांश सैमसंग फोन में Google फ़ोटो भी शामिल है। यह ऐप आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करके डुप्लिकेट फ़ोटो हटाने की सुविधा देता है।

Google फ़ोटो खोलें. लाइब्रेरी टैब पर जाएँ. उपयोगिताएँ चुनें. खाली जगह पर क्लिक करें. रिलीज़ टैप करें. अनुमति दें पर क्लिक करें.

ध्यान दें कि यह विधि आपके फ़ोन पर मौजूद डुप्लिकेट फ़ोटो और आपके द्वारा Google बैकअप में सहेजी गई फ़ोटो दोनों को हटा देगी।

ऐसे तृतीय-पक्ष ऐप्स हैं जो आपको सैमसंग फोन पर डुप्लिकेट फ़ोटो हटाने की अनुमति देते हैं।

यदि पिछले विकल्प आपकी मदद नहीं करते हैं, तो अपने सैमसंग गैलेक्सी पर डुप्लिकेट फ़ोटो को हटाने के लिए तृतीय-पक्ष ऐप्स का उपयोग करना ही एकमात्र चीज़ बची है। कौन सा खैर, हम आपको डुप्लिकेट क्लीनर का उपयोग करने की सलाह देते हैं जो आपके फोन पर डुप्लिकेट फ़ोटो ढूंढता है और हटा देता है। इसे आज़माएं और फिर हमें बताएं कि आप क्या सोचते हैं। यदि आपको अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो टिप्पणी छोड़ने में संकोच न करें।

Scroll to Top