Como Buscar Videos De Youtube Antiguos Que Viste Hace Anos

वह वीडियो कैसे ढूंढें जो मैंने वर्षों पहले YouTube पर देखा था


यूट्यूब वीडियो का एक विश्वकोश है। मानव इतिहास के अधिकांश वीडियो उस प्लेटफ़ॉर्म पर हैं। ठीक है, शायद हम अतिशयोक्ति कर रहे हैं, लेकिन यह सच है, आप YouTube पर बहुत सारे वीडियो पा सकते हैं, जिनमें वे भी शामिल हैं जिन्हें आप एक समय में देखना याद रखते हैं।

अब, क्या होगा यदि आपको वर्षों पहले YouTube पर कोई वीडियो देखना याद है और अब वह आपको नहीं मिल रहा है? यदि यह मामला है, तो आपके YouTube इतिहास की जाँच करना कोई विकल्प नहीं है क्योंकि यदि आपने वीडियो को बहुत समय पहले देखा है, तो इसे खोजने में हर दिन घंटों खोज करनी पड़ेगी। साथ ही, संभावना यह है कि आपको वह दिन याद नहीं रहेगा जब आपने इसे देखा था। तो आप क्या कर सकते हैं? निम्नलिखित विधियाँ आज़माएँ.

आपके द्वारा बहुत पहले देखे गए YouTube वीडियो ढूंढने के 3 तरीके

सौभाग्य से, YouTube आपके द्वारा देखे गए वीडियो ढूंढने के लिए इतिहास से अधिक टूल प्रदान करता है। बेशक, हमने पहले ही यह स्पष्ट कर दिया है कि जो विधियाँ आप नीचे देखेंगे (पिछले वाले को छोड़कर) आपको उस खाते से YouTube में लॉग इन करना होगा जिसका उपयोग आप उस समय वीडियो देखने के लिए कर रहे हैं। इतना कहने के साथ, आइए शुरू करें!

इतिहास खोज इंजन का उपयोग करें

यूट्यूब इतिहास खोजक

Google My Activity – YouTube पृष्ठ पर जाएं और वीडियो को नाम या याद किए गए शब्दों के आधार पर खोजने के लिए आवर्धक लेंस पर टैप करें। जिस दिन आपने वीडियो देखा उस दिन के परिणाम देखने के लिए आप कैलेंडर आइकन पर टैप कर सकते हैं (Google केवल आपके द्वारा चुनी गई तारीख से पहले देखे गए वीडियो दिखाएगा)।

YouTube की विशेष सुविधा का उपयोग करें

वीडियो ढूंढने के लिए Youtube व्यू फ़िल्टर का उपयोग करें

जब भी आप YouTube पर कोई खोज करते हैं, तो शीर्ष पर विकल्पों की एक श्रृंखला दिखाई देती है जो आपको परिणामों को आसानी से फ़िल्टर करने की अनुमति देती है। मेरी सलाह है कि आपने YouTube पर जो वीडियो देखा है, उसे केवल शीर्षक या थीम से याद किए गए कीवर्ड दर्ज करके खोजें। फिर “देखे गए” फ़िल्टर पर टैप करें ताकि प्लेटफ़ॉर्म आपको केवल उन शब्दों द्वारा देखे गए वीडियो दिखाए। यह युक्ति. ऐसे वीडियो ढूंढना जो बहुत लोकप्रिय न हों, मूर्खतापूर्ण है।.

दिन के हिसाब से YouTube खोजें

तैराकों के पहले और बाद के वीडियो खोजने के लिए Youtube पर तैराकों के पहले और बाद के वीडियो का उपयोग करें

अधिक सटीक खोज के लिए YouTube पर “पहले:” और “बाद:” ऑपरेटरों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आपने 2020 के बाद वीडियो देखा है, तो आपको इस तरह खोजना चाहिए:

मैं 2019-12-31 के बाद के वीडियो के कीवर्ड ढूंढना चाहता हूं

और अगर वीडियो बहुत पुराना है, मान लीजिए 10 साल पहले का, तो खोज इस तरह होगी।

वीडियो कीवर्ड जिन्हें मैं पहले ढूंढना चाहता हूं: 2014-12-31

इस पद्धति के बारे में अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको उसी YouTube खाते का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है जिस पर आपने वीडियो देखा था, और मेरे अनुभव में, यह YouTube इतिहास कैलेंडर के माध्यम से जाँच करने से अधिक प्रभावी है क्योंकि यह किसी भी वीडियो को छोड़ता नहीं है और आपको खोज में अधिक परिणाम देता है। यदि आप अधिक व्यूज वाला वीडियो प्राप्त करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा तरीका है।लेकिन यह उन वीडियो के साथ उतनी अच्छी तरह से काम नहीं करता है जिन्हें बहुत कम बार देखा जाता है।

याद रखें कि आप जाने से पहले फेसबुक और टिकटॉक पर देखे गए वीडियो का इतिहास देख सकते हैं।

Scroll to Top