Gitlab Elimina Repositorio Suyu Para Evitar Demanda

अलविदा सूयू: युज़ु-आधारित स्विच एमुलेटर को हटा दिया गया है


आज अनुकरणकर्ताओं के सोप ओपेरा में एक नया अध्याय जुड़ गया है। यदि आपने नहीं सुना है, तो कुछ हफ़्ते पहले निंटेंडो ने युज़ू की विकास टीम पर मुकदमा करने का फैसला किया था। युज़ु (स्विच), सिट्रा (3DS), ड्रेस्टिक (NDS) और कई अन्य एमुलेटरों ने एक बड़ी बुराई से बचने के लिए अपनी परियोजनाओं को रोकने का फैसला किया है।

हालाँकि, युज़ू के पतन के बाद से, कंसोल इम्यूलेशन अवैध नहीं रहा है, और अन्य परियोजनाएं पैदा हुई हैं जो समान स्रोत कोड से शुरू होती हैं। उनमें से एक सुयू थी, लेकिन यह एक ऐसी परियोजना है जो पहले ही मर चुकी है और यहां तक ​​कि राख से पैदा होने में भी समय लग गया है, क्यों? क्योंकि भले ही सू पहले ही दूसरी तरफ से लौट आई थी, लेकिन जब गिटलैब ने उसे मंच से हटा दिया तो उसने “अलविदा” कहा।

GitLab कॉपीराइट उल्लंघन के लिए रिपॉजिटरी को हटा देगा, भले ही उन्होंने बाहरी दबाव के कारण ऐसा किया हो

स्विच एम्यूलेटर गिटलैब बंद कर दिया जाएगा

बिना किसी घोषणा के और निंटेंडो को एक नया मुकदमा दायर करने की आवश्यकता के बिना, गिटलैब ने घोषणा की कि वह डेवलपर्स के खातों को अक्षम करने के अलावा मंच से सूयू परियोजना को हटा रहा है। युज़ु-आधारित निंटेंडो स्विच साम्राज्य को केवल दो सप्ताह ही हुए हैं, इसलिए उसके पास कोई अपडेट करने का समय नहीं है।

GitLab के अनुसार, उन्हें एक ईमेल प्राप्त हुआ जिसमें DMCA (संयुक्त राज्य अमेरिका के डिजिटल एज कॉपीराइट अधिनियम) का उल्लंघन करने के लिए परियोजना को हटाने के लिए कहा गया। इसके आलोक में, GitLab ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपने समीक्षा प्रोटोकॉल को लागू करने का निर्णय लिया कि DCMA नीतियों का उल्लंघन किया गया है (या उल्लंघन नहीं किया गया है)। जैसे ही मुक़दमा सकारात्मक आया, वे परियोजना को ख़त्म करने के लिए आगे बढ़े। तथापि, इस फैसले की पृष्ठभूमि बेहद कांटेदार हैतो हम नीचे सूचीबद्ध करते हैं-

पहला, क्योंकि GitLab यह नहीं बताता कि प्रमाणीकरण अनुरोध किसने किया (हालाँकि ऐसा माना जाता है कि यह निनटेंडो था)। इसके अतिरिक्त, GitLab को एक ईमेल प्राप्त हुआ जिसमें कहा गया कि उल्लंघन Suyu परियोजना के एक कांटे से उत्पन्न हुआ जिसे DMCA नोटिस प्राप्त हुआ। यह केवल एक समस्या है यदि युज़ू कोड अधिकार किसी (निंटेंडो) के हैं। यह एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट था।.

दूसरा, GitLab को जो ईमेल प्राप्त हुआ है, वह कम से कम धमकी भरा है। सू और जिम्मेदार की पहचान की गई है, लेकिन यह भी GitLab का सुझाव है कि वह पायरेसी में सहयोग करता है. उत्तरार्द्ध न तो सिर से काम करता है और न ही पूंछ से।

तीसरा, क्योंकि ईमेल DMCA 1201 का उल्लंघन है, जिसमें संरक्षित सामग्री की अवैध तस्करी के खिलाफ सुरक्षा उपाय शामिल हैं। तथापि, DMCA 512 सक्षम है., जिसमें रद्दीकरण अनुरोध शामिल हैं। इसके अलावा, सुयू डेवलपर्स ने पहले ही कहा है कि वे युज़ु के समान रोकथाम उपायों का उपयोग नहीं कर रहे हैं और गेम या उसके जैसी कोई चीज़ वितरित नहीं कर रहे हैं।

अंत में, जब GitLab मुकदमे पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लेता है, तो डेवलपर्स को उनके खाते को प्रभावित किए बिना प्रोजेक्ट को हटाने का अवसर नहीं दिया जाता है। हां, आपने उन्हें इसे हटाने के लिए 24 घंटे का समय दिया था, लेकिन फिर उन्होंने सब कुछ ब्लॉक कर दिया और बस इतना ही।

गिटलैब सिर्फ अपना ख्याल रख रही है, लेकिन सू को एक नया घर मिल गया है

Suyu एमुलेटर के पास प्रोजेक्ट के लिए एक नया भंडार है।

पूरे अतीत को ध्यान में रखते हुए, द वर्ज टीम ने इन सभी निर्णयों की वैधता निर्धारित करने के लिए दो कानूनी विशेषज्ञों से परामर्श किया। हर कोई इस बात से सहमत है कि DMCA 1201 और DMCA 512 एक जैसे नहीं हैं, इसलिए निर्णय गलत हैं।

हालाँकि, आप इस बात से भी सहमत होंगे कि इससे वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि GitLab जैसे प्लेटफ़ॉर्म को ऐसी किसी भी चीज़ से निपटना नहीं पड़ता है जो आप नहीं चाहते हैं। किसी ऐसी चीज़ की सुरक्षा के लिए अमान्य DMCA उपाय को अस्वीकार करने में समय और पैसा बर्बाद करना अच्छा विचार नहीं लगता है जिसकी रक्षा करने में उनकी कोई रुचि नहीं है। साथ ही, ऐसा करना तब व्यर्थ होगा जब आप जानते हों कि निंटेंडो नया मुकदमा दायर करने से पीछे नहीं हटेगा। दूसरे शब्दों में, जीइटलैब ने पीछे देखने का निर्णय लिया.

अब सूट इन सब में कैसे फिट बैठता है? GitLab स्तर पर, खाता हटा दिया जाता है और डेवलपर्स अन्य प्रोजेक्ट अपलोड नहीं कर पाएंगे। हालाँकि, सुयू के प्रमुख ने यह नहीं बताया कि यह कहाँ से आया है, लेकिन कहा कि वह जल्द ही कोड की एक प्रति की मेजबानी करेंगे। इस बीच, टीम के एक अन्य सदस्य ने रिपॉजिटरी को git.suyu.dev पर लॉक कर दिया है।

हाँ, सूयू अभी भी जीवित है। और यदि आप इसे एंड्रॉइड पर आज़माना चाहते हैं, तो यहां हम एंड्रॉइड के लिए पहले एपीके पैकेज के लिए डाउनलोड लिंक छोड़ते हैं:

Scroll to Top