Es Seguro Hacer Capturas En Instagram

अगर मैं इंस्टाग्राम पर स्क्रीनशॉट ले लूं तो क्या होगा?


इंस्टाग्राम पर स्क्रीनशॉट लेना सुरक्षित है.

क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप इंस्टाग्राम पर स्क्रीनशॉट लेते हैं तो क्या होता है? इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफ़ॉर्म के बढ़ते उपयोग के साथ क्षणों को स्क्रीन पर कैद करने की आवश्यकता आती है। लेकिन जब आप इस सोशल नेटवर्क से किसी छवि को अपने डिवाइस पर सहेजने का निर्णय लेते हैं तो वास्तव में क्या होता है?

दिलचस्प सामग्री को सहेजने या दूसरों के साथ साझा करने के लिए स्क्रीनशॉट लेना एक सरल और त्वरित कदम जैसा लगता है। लेकिन उस स्क्रीनशॉट के पीछे विभिन्न निहितार्थ हो सकते हैं जो आपके ऑनलाइन इंटरैक्शन को प्रभावित कर सकते हैं।

और हम न केवल गोपनीयता के सम्मान के बारे में बात कर रहे हैं, बल्कि इंस्टाग्राम द्वारा लागू प्रतिबंधों और सूचनाओं के बारे में भी बात कर रहे हैं। आगे, हम देखेंगे कि इनका उपयोग किस लिए किया जाता है और यदि आप इंस्टाग्राम पर स्क्रीनशॉट लेते हैं तो क्या होता है, क्या कोई चेतावनी है?

स्क्रीनशॉट का उपयोग क्यों किया जाता है?

स्क्रीनशॉट का उपयोग क्यों किया जाता है?

स्क्रीनशॉट बहुमूल्य जानकारी सहेजने से लेकर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ मूल्यवान सामग्री साझा करने तक बहुमुखी उपयोग प्रदान करते हैं। सौभाग्य से, इंस्टाग्राम उन सोशल नेटवर्कों में से एक है जो आपको इसे सरल और सीधे तरीके से करने की अनुमति देता है। उनके साथ आप यह कर सकते हैं:

मुख्य क्षण सहेजें: स्नैपशॉट आपको कहानियों जैसी अस्थायी पोस्ट या दिशानिर्देश या युक्तियाँ जैसी उपयोगी जानकारी सहेजने की अनुमति देते हैं। सामग्री साझा करना: ये फ़ोरम के बाहर दोस्तों के साथ दिलचस्प पोस्ट या चर्चाएँ साझा करने के लिए उपयोगी हैं। भविष्य का संदर्भ: इनका उपयोग भविष्य में प्रोफ़ाइल, वार्तालाप या विशिष्ट जानकारी को याद करने के लिए किया जाता है। विषयों पर चर्चा करें: चर्चा को सुविधाजनक बनाएं, टिप्पणियाँ प्राप्त करें या अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ विशेष सामग्री साझा करने का आनंद लें। डेटा एकत्र करें: व्यक्तिगत या व्यावसायिक उपयोग के लिए डेटा एकत्र करने, फ़ोटो या रुचि के लेखों को सहेजने में सहायता करें। यादें बनाएं: ये विशेष या प्रेरक क्षणों को संरक्षित करने के लिए उपयोगी उपकरण हैं जिन्हें आप बाद में याद रखना चाहते हैं।

हालाँकि स्क्रीनशॉट कई उपयोगी सुविधाएँ प्रदान करते हैं, लेकिन कुछ उपयोगकर्ता इस तरह से जानकारी सहेजने के विचार से सहज नहीं हैं।

वास्तव में, ऐसे लोग हैं जो आश्चर्य करते हैं कि जब कोई फिल्म बना रहा हो तो अलर्ट प्राप्त करने के लिए उनकी प्रोफ़ाइल को कॉन्फ़िगर करना संभव है। हालांकि यह कई लोगों के लिए एक सुविधाजनक फ़ंक्शन की तरह लगता है, लेकिन सोशल नेटवर्क पर पसंद और गोपनीयता प्रतिबंधों का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।

जब आप स्क्रीनशॉट लेते हैं तो क्या इंस्टाग्राम दूसरों को सूचित करता है?

जब आप स्क्रीनशॉट लेते हैं तो क्या इंस्टाग्राम दूसरों को सूचित करता है?

ज्यादातर मामलों में, जब आप स्क्रीनशॉट लेते हैं तो इंस्टाग्राम अन्य उपयोगकर्ताओं को सूचित नहीं करता है। यह विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म क्षेत्रों पर लागू होता है:

सामान्य पोस्ट: यदि कोई आपके पोस्ट का स्क्रीनशॉट लेता है, तो आपको कोई सूचना नहीं मिलेगी। कहानियाँ: यदि आपके पास कोई कहानी है, तो यह प्रकाशित व्यक्ति के लिए अलर्ट ट्रिगर नहीं करेगी। प्रत्यक्ष संदेश: प्रत्यक्ष संदेशों में बातचीत के स्नैपशॉट लेते समय इस क्रिया पर किसी का ध्यान नहीं जाएगा। तस्वीरें, वीडियो और रील: मल्टीमीडिया सामग्री की रिकॉर्डिंग से मूल रचनाकारों को नोटिस नहीं मिलता है। प्रोफ़ाइल: यदि प्रोफ़ाइल में उनकी प्रोफ़ाइल जानकारी या सामग्री शामिल है तो प्रोफ़ाइल के स्वामी को सूचित नहीं किया जाएगा।

हालाँकि, इंस्टाग्राम के अस्थायी संदेश फीचर में एक अलग अंतर है।

यानी, यदि आप एपेमेरल मोड सक्षम चैट में हैं, एक सुविधा जो आपको स्व-विनाशकारी क्षणिक संदेश भेजने की अनुमति देती है, तो आपको एक अधिसूचना प्राप्त हो सकती है जो यह संकेत देती है कि यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह किसी और के सामने प्रकट हो जाएगा।

तो आप इंस्टाग्राम पर आए बिना भी समयबद्ध मोड में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

इंस्टाग्राम को पुरानी सामग्री खोजने से रोकने का एकमात्र तरीका कुछ ऐसे तरीके हैं जो प्लेटफ़ॉर्म पर सूचनाएं उत्पन्न नहीं करते हैं:

हवाई जहाज़ मोड सक्षम करें

हवाई जहाज़ मोड में स्क्रीनशॉट लें

हमने पाया है कि एयरप्लेन मोड के कई फायदे हैं, और बैटरी जीवन बचाने के अलावा, यह इंस्टाग्राम को आपके स्नैप्स की रिपोर्ट करने से रोकने के लिए अस्थायी रूप से इंटरनेट से डिस्कनेक्ट हो जाता है। इसे अपने मोबाइल डिवाइस पर सक्षम करने का तरीका यहां बताया गया है:

अपनी मोबाइल डिवाइस सेटिंग दर्ज करें. सेटिंग मेनू में “एयरप्लेन मोड” विकल्प ढूंढें। इस सुविधा को सक्रिय करने और इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करने के लिए स्विच को टैप या स्लाइड करें।

स्क्रीन को फ़ॉर्मेट करें

एक अन्य विकल्प बिना कोई निशान छोड़े अस्थायी सामग्री को कैप्चर करने के लिए स्क्रीन रिकॉर्डिंग है। इस मामले में, आप मोबाइल द्वारा प्रदान किए गए मूल स्क्रीन रिकॉर्डिंग विकल्प का उपयोग कर सकते हैं या प्ले स्टोर पर जा सकते हैं और एंड्रॉइड पर स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए सबसे अच्छा एप्लिकेशन चुन सकते हैं।

दूसरे मोबाइल फ़ोन का उपयोग करें

सबसे आसान विकल्प किसी अन्य मोबाइल डिवाइस से चैट का फोटो लेना है। यह आपको रिकॉर्डिंग के बारे में एप्लिकेशन को सूचित किए बिना सामग्री को सावधानी से कैप्चर करने की अनुमति देता है।

याद रखें कि ये विकल्प तब उपयोगी होते हैं जब आप खुद को तनावपूर्ण स्थिति में पाते हैं और अनुचित व्यवहार के ठोस सबूत या सबूत इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है। अन्यथा, पूर्ण अनुमति के बिना छवियों का दुरुपयोग न करें।

अपनी बातचीत के स्क्रीनशॉट को कैसे ब्लॉक करें और अधिक गोपनीयता कैसे रखें

अपनी बातचीत के स्क्रीनशॉट को कैसे ब्लॉक करें और अधिक गोपनीयता कैसे रखें

अब, यदि आप अपनी गोपनीयता की रक्षा करना चाहते हैं और लोगों को इंस्टाग्राम पर अपनी सामग्री के स्क्रीनशॉट लेने से रोकना चाहते हैं, तो इन युक्तियों का पालन करें।

विश्वास और संचार

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, जिन संपर्कों के साथ आप संदेशों का आदान-प्रदान करते हैं, उनके साथ विश्वास का रिश्ता स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी बातचीत की गोपनीयता को जानते हैं और उसका सम्मान करते हैं।

खाता गोपनीयता सेटिंग्स

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की गोपनीयता सेटिंग्स की समीक्षा करें और समायोजित करें। आप निजी खातों का विकल्प चुन सकते हैं, जो यह सीमित करता है कि कौन आपकी पोस्ट देख सकता है और आपको फ़ॉलो करने के लिए अनुरोध भेज सकता है।

संदेशों को पढ़ने के बाद उन्हें हटा दें

इंस्टाग्राम में एक “अनसेंट” विकल्प है जो आपको या किसी और को भेजे गए संदेशों को हटाने की अनुमति देता है। हालाँकि, ध्यान दें कि यदि दूसरा व्यक्ति पहले ही स्क्रीन कैप्चर कर चुका है, तो यह कार्रवाई उस स्क्रीनशॉट के प्रसारण को नहीं रोकेगी।

जैसा कि आप देख सकते हैं, इंस्टाग्राम तब तक स्क्रीनशॉट की रिपोर्ट नहीं करता जब तक उनका चैट में उपयोग न किया गया हो। भले ही प्लेटफ़ॉर्म ऐसा नहीं करता है, फिर भी अन्य लोगों की सामग्री साझा करते समय गोपनीयता और नैतिकता का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।



Scroll to Top