La Página No Está Disponible En Este Momento En Instagram Solución

पेज फिलहाल इंस्टाग्राम पर उपलब्ध नहीं है: समाधान


अन्य सोशल नेटवर्क और मैसेजिंग ऐप्स के विपरीत, इंस्टाग्राम आमतौर पर बड़े पैमाने पर समस्याएं पेश नहीं करता है क्योंकि ऐसे समय बहुत कम होते हैं जब उपयोगकर्ता सामग्री अपलोड नहीं कर रहे होते हैं या अन्य लोगों की पोस्ट नहीं देख रहे होते हैं।

इसी तरह, दुनिया भर में बार-बार आने वाली त्रुटि “अभी” स्पष्ट रूप से प्रसिद्ध पृष्ठ “यह सामग्री वर्तमान में उपलब्ध नहीं है” से संबंधित है।

यदि आप इस संदेश से प्रभावित हैं और नहीं जानते कि इसे प्रकट होने से रोकने के लिए क्या करें, तो हमें बताएं कि आप सही जगह पर हैं।

यह पेज इंस्टाग्राम पर उपलब्ध नहीं है: कारण और समाधान

बेकार समाधानों की तलाश में अपना समय बर्बाद न करें, नीचे हम आपको दिखाएंगे कि यह पृष्ठ क्यों दिखाई देता है और इस “समस्या” को हल करने के लिए क्या करना चाहिए, इसे देखने से न चूकें!

आपके द्वारा खोले गए लिंक में एक त्रुटि है.

इंस्टाग्राम लिंक में एक त्रुटि है.

यदि आपने स्वयं इंस्टाग्राम अकाउंट का नाम टाइप किया है, या जिस व्यक्ति ने आपको लिंक दिया है वह किसी शब्द या संख्या को कॉपी और पेस्ट करना भूल गया है, तो इंस्टाग्राम आपको “यह पृष्ठ उपलब्ध नहीं है” संदेश दिखाएगा।

इस विशेष मामले के लिए, समाधान बेहद सरल है, क्योंकि आपको केवल यह सुनिश्चित करना होगा कि लिंक से कोई भी अक्षर गायब नहीं है या उस व्यक्ति से इसे दोबारा भेजने के लिए कहें जिसने आपको लिंक दिया है।

एक इंस्टाग्राम अकाउंट या पोस्ट हटा दिया गया है.

आपने इंस्टाग्राम पोस्ट की एक कॉपी डिलीट कर दी है

जब आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस से कोई फोटो, वीडियो या पोस्ट देखने का प्रयास करते हैं, तो इंस्टाग्राम आमतौर पर सामग्री को सेकंड के भीतर लोड करता है, जब तक आपके पास 10 एमबीपीएस से अधिक की डाउनलोड गति वाला इंटरनेट कनेक्शन है।

यदि पोस्ट को लोड होने में कुछ समय लगता है और फिर इंस्टाग्राम “यह पृष्ठ उपलब्ध नहीं है” संदेश प्रदर्शित करता है, तो संभवतः इसे हटा दिया गया है।

जब ऐसा होता है, तो संबंधित पोस्ट को दोबारा देखने का कोई समाधान नहीं है। इसी तरह, हटाए गए पोस्ट को पुनर्प्राप्त किया जा सकता है, हालांकि यह उस उपयोगकर्ता द्वारा किया जाना चाहिए जिसके पास खाता है।

इंस्टाग्राम सर्वर डाउन हो सकता है.

कैसे देखें कि इंस्टाग्राम गायब हो गया है या नहीं

कई बार इंस्टाग्राम पर स्थानीय मुद्दे होते हैं, इसका क्या मतलब है? कुछ देश अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर से प्रकाशनों, फ़ोटो या वीडियो तक पहुँचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

इंस्टाग्राम के नुकसान से बचने के लिए और यही सोशल नेटवर्क का कारण है जो “पेज इस समय उपलब्ध नहीं है” संदेश दिखाता है, हम अनुशंसा करते हैं कि आप डाउनडिटेक्टर वेबसाइट पर उपयोगकर्ता रिपोर्ट की जांच करें।

इस सेवा से, आप जांच सकते हैं कि अन्य लोगों को इंस्टाग्राम का उपयोग करने में कोई समस्या तो नहीं हो रही है। यदि ग्राफ़ में बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता समस्याएँ बता रहे हैं (100 हज़ार से अधिक लोग), तो आप पुष्टि कर सकते हैं कि त्रुटि सोशल नेटवर्क से ही संबंधित है।

लिंक | जांचें कि क्या इंस्टाग्राम डाउन है

आपका इंटरनेट कनेक्शन अस्थिर हो सकता है.

इंस्टाग्राम पर अपनी इंटरनेट स्पीड का परीक्षण करें

जब इंस्टाग्राम ठीक से काम कर रहा हो, तो कोई भी समस्या की रिपोर्ट नहीं करता है और आपको अन्य सोशल नेटवर्क का उपयोग करने या वेबसाइट खोलने में समस्या हो रही है, तो आपका इंटरनेट कनेक्शन टूट सकता है।

यदि आप जिस नेटवर्क से जुड़े हैं वह अस्थिर है, तो इंस्टाग्राम लगातार क्रैश हो जाएगा, इसलिए “यह पेज उपलब्ध नहीं है” स्क्रीन आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर बार-बार दिखाई देगी।

यहां से, हम आपको राउटर/मॉडेम को पुनरारंभ करने और फिर गति परीक्षण करने की सलाह देते हैं। यदि परीक्षण नकारात्मक परिणाम देता है, तो आपको उस कंपनी से संपर्क करना चाहिए जो आपको इंटरनेट प्रदान करती है।

आपको इंस्टाग्राम पर ब्लॉक कर दिया गया है

आपने उसे इंस्टाग्राम पर ब्लॉक कर दिया.

हमें आपको यह बताते हुए खेद है कि जब किसी विशेष उपयोगकर्ता द्वारा सभी पोस्ट पर यह त्रुटि पाई जाती है, तो वह व्यक्ति आपको उनकी सामग्री देखने से रोक सकता है।

हालाँकि यह आपके लिए बहुत बुरी खबर हो सकती है, लेकिन अच्छी बात यह है कि आप यह देख सकते हैं कि किसी ने आपको इंस्टाग्राम पर आसानी से और जल्दी से ब्लॉक कर दिया है, तो कैसे? सोशल नेटवर्क से ही एक प्राइवेट मैसेज भेजने की कोशिश की जा रही है.

दूसरी ओर, यदि आप उस व्यक्ति का फोटो, वीडियो या प्रिंट देखना चाहते हैं जिसने आपको ब्लॉक किया है, तो आप ब्लॉक को बायपास कर सकते हैं। आपको बस पोस्ट से लिंक कॉपी करना होगा और फिर इसे ब्राउज़र में पेस्ट करना होगा (गुप्त फ़ंक्शन का उपयोग करके)।

इंस्टाग्राम अकाउंट के मालिक ने इसे डीएक्टिवेट कर दिया है.

आपने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट निष्क्रिय कर दिया है।

यदि आप किसी विशेष इंस्टाग्राम खाते में लॉग इन करने पर कोई पोस्ट या कहानियां नहीं देख पाते हैं, तो खाता स्वामी इसे अस्थायी या स्थायी रूप से अक्षम कर सकता है।

दुर्भाग्य से, ऐसा होने पर इंस्टाग्राम कोई संदेश नहीं दिखाता है क्योंकि यह केवल इंस्टाग्राम अकाउंट को एक खाली “यह पेज उपलब्ध नहीं है” पेज से बदल देता है।

जब ऐसा होता है तो कोई समाधान नहीं किया जा सकता। संक्षेप में, आपको उस व्यक्ति द्वारा अपना खाता पुनः सक्रिय करने तक प्रतीक्षा करनी होगी।

आपने अपने मोबाइल पर जो इंस्टाग्राम ऐप इंस्टॉल किया है वह पुराना हो गया है।

अपने फोन पर इंस्टाग्राम ऐप को अपडेट करें

हालाँकि वर्तमान में ऐप्स Android और iOS पर स्वचालित रूप से अपडेट होते हैं, लेकिन ऐसे उपयोगकर्ता भी हैं जिन्होंने Play Store और App Store में इस सुविधा को सक्षम नहीं किया है।

यदि यह आपका मामला है, और उसी तरह जैसे “यह पृष्ठ उपलब्ध नहीं है” इंस्टाग्राम समस्या केवल सोशल नेटवर्क एप्लिकेशन में “अभी” है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नवीनतम संस्करण स्थापित है।

ऐसा करना बहुत आसान है, क्योंकि आपको बस प्ले स्टोर (एंड्रॉइड पर) या ऐप स्टोर (आईओएस पर) खोलना है, इंस्टाग्राम खोजना है और “अपडेट” बटन दबाना है।

अंत में, यदि इस लेख में हमारे द्वारा प्रस्तुत की गई कोई भी चीज़ आपके लिए काम नहीं करती है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप इंस्टाग्राम समर्थन से संपर्क करें।

Scroll to Top