Tiktok Está Problemas: Ee.uu. Y Europa Ponen La App Contra Las Cuerdas

टिकटॉक मुश्किल में है: अमेरिका और यूरोप ने ऐप को बंद कर दिया है।


टिकटॉक तब तक अच्छा प्रदर्शन कर रहा था जब तक उसने अच्छा प्रदर्शन करना बंद नहीं कर दिया। कुछ ही समय में, दो बुरी ख़बरें लगभग एक साथ घटित हुईं। उनमें से एक उनके टिकटॉक लाइट प्रचार अभियान से संबंधित है, और यूरोपीय संघ की रिपोर्टों से अनुरोध प्राप्त होने के बाद उन्होंने यूरोप में इस इनाम कार्यक्रम को रद्द कर दिया कि वे इस रणनीति को उपयोगकर्ताओं को आदी बनाने के एक तरीके के रूप में देखते हैं।

दूसरा अमेरिका से है. देश और चीनी ऐप के बीच चली लंबी लड़ाई के बाद जिस पर हमेशा प्रतिबंध की आशंका बनी रहती थी, वह अब सच होती दिख रही है। यदि टिकटॉक को 9 महीने के भीतर संयुक्त राज्य अमेरिका से बायआउट कंपनी नहीं मिलती है, तो इसे पूरे राज्य में स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

मुसीबत में टिक टॉक: शर्तों को पूरा नहीं करने पर अमेरिका चाहता है कि वह इसे अपने क्षेत्र से बाहर कर दे।

टिकटॉक बुरी स्थिति में है: संयुक्त राज्य अमेरिका इसे हटा देगा

संयुक्त राज्य अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने की लड़ाई डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से ही चल रही है। ऐप के चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से संबंध होने और उसके उपयोगकर्ताओं की जासूसी करने के आरोपों के बीच सरकार ऐप को राज्य में पूरी तरह से प्रतिबंधित करने पर विचार कर रही है। राष्ट्रीय सुरक्षा ही मुख्य कारण है.

कुछ स्थान और संगठन जैसे न्यूयॉर्क राज्य के अधिकारी, मोंटाना राज्य और यहां तक ​​कि कुछ विश्वविद्यालय पहले से ही अपने मोबाइल फोन पर पहल कर रहे हैं। अब चीजें और भी गंभीर हो गई हैं, एक ऐसे कानून के पारित होने से जो टिकटॉक को पूरे देश में प्रतिबंधित कर सकता है यदि वह एक भी शर्त को पूरा नहीं करता है: उसके रैंकों में एक अमेरिकी खरीदार या निवेशक होना।

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा पूर्ण प्रतिबंध लगाने से पहले इसे हासिल करने के लिए बाइट डांस के पास 9 महीने हैं। इस अवधि को 3 महीने और बढ़ाया जा सकता है, अगर यह देखा जाए कि कंपनी संभावित ग्राहक की तलाश में अच्छे विश्वास के साथ काम करती है। इसका मतलब है कि टिकटॉक जनवरी या अप्रैल 2025 तक बिना खरीदार के अमेरिका से गायब हो सकता है।

टिक टॉक ने घोषणा की है कि वह असंवैधानिक निर्णय लेने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई करेगा। यह स्पष्ट है कि लड़ाई जारी है और साथ ही दोनों मोर्चों के बीच बढ़ती जा रही है।

यूरोप में हालात कुछ भी बेहतर नहीं हैं: टिकटॉक लाइट का प्रमोशन ख़त्म हो रहा है

टिकटॉक की हालत खराब है: यह संयुक्त राज्य अमेरिका से हट गया है और पुरस्कारों के प्रचार के साथ यूरोप में अपना प्रचार समाप्त कर देगा।

हालाँकि टिक टोक लाइट का पुरस्कार कार्यक्रम धूम मचा रहा है, स्पेन और फ्रांस में उपयोगकर्ता ऐप डाउनलोड करने के लिए उत्साहित हैं, लेकिन इस रणनीति पर यूरोपीय संघ का ध्यान नहीं गया है। टिकटॉक के पास ऐप पर घटना की रिपोर्ट दर्ज करने के लिए 24 अप्रैल तक का समय था।

यूरोपीय संघ के लिए यह पहली चिंता थी कि यह बाज़ार रणनीति कितनी व्यसनी हो सकती है, और बाइटडांस पर लगाए गए जुर्माने से उन्हें अपने वार्षिक या दैनिक राजस्व का एक छोटा प्रतिशत खर्च करना पड़ सकता है।

कंपनी की प्रतिक्रिया रिपोर्ट करने के इरादे के बिना, पुरस्कार कार्यक्रम को तुरंत यूरोप से बाहर निकालने की थी। तो आप सिर्फ टिकटॉक लाइट ऐप में वीडियो देखकर या चैट करके पैसे नहीं कमा सकते।

फिलहाल, यह जानना मुश्किल है कि एप्लिकेशन के हल्के संस्करण का भविष्य क्या होगा या क्या यह कुछ आक्रामक अभियान शुरू किए बिना यूरोप में उड़ान भरने में सक्षम होगा। किसी भी मामले में, इसका दृष्टिकोण संयुक्त राज्य अमेरिका से बेहतर है, जिसका अस्तित्व सभी मामलों में 2025 तक समाप्त हो सकता है।

Scroll to Top