Gamesir Nova Nova Lite Review

गेमसर नोवा और नोवा लाइट समीक्षा: अच्छे, सुंदर और सस्ते नियंत्रक


गेम कंट्रोलर बाज़ार बदल रहा है. गेमसर जैसे उभरते खिलाड़ियों के आने के बाद इस क्षेत्र में बड़े ब्रांडों का प्रभुत्व कमजोर हो रहा है, जो हाल के वर्षों में प्रमुख “Xiaomi” बन गया है। नवीनतम रिलीज़ इसका स्पष्ट उदाहरण है: गेमसर की नई नोवा श्रृंखला, जिसमें नोवा और नोवा लाइट नियंत्रक शामिल हैं, कम से कम कागज पर, एक भयानक गुणवत्ता-मूल्य अनुपात है।

हमारे पास यह देखने के लिए नोवा और नोवा लाइट दोनों हैं कि क्या वे वास्तव में Xbox, PlayStation और Nintendo नियंत्रकों के दावेदार हैं। इसे खोजने के लिए हमसे जुड़ें।

गेमसर नोवा और नोवा लाइट: हॉल इफ़ेक्ट और एर्गोनोमिक डिज़ाइन के साथ दो मल्टी-प्लेटफ़ॉर्म नियंत्रक

गेमसर नोवा और नोवा लाइट पीसी, एंड्रॉइड, आईओएस और निंटेंडो स्विच के लिए मल्टी-प्लेटफॉर्म वायरलेस नियंत्रक हैं। दोनों में हॉल इफेक्ट जॉयस्टिक, ब्लूटूथ, 2.4 गीगाहर्ट्ज और वायर्ड कनेक्टिविटी, एर्गोनोमिक डिजाइन और डुअल मोटर वाइब्रेशन है। इसके अलावा, उनमें उनकी सुरक्षा के लिए एक मजबूत मामला भी शामिल है। हम उनमें से प्रत्येक को अलग-अलग जानेंगे और फिर हम आपको उनके अंतर के बारे में बताएंगे।

गेमसर नोवा, बैक बटन और आरजीबी लाइट वाला एक नियंत्रक

गेमसर नोवा का डिज़ाइन Xbox नियंत्रकों के समान ही है, लेकिन रेट्रो सौंदर्य के साथ। आप इसे “स्टेलर व्हाइट” रंग में पा सकते हैं, जो कि लाल बटनों के साथ एक प्रकार का भूरा सफेद रंग है, जो प्रसिद्ध एनईएस की याद दिलाता है। यह स्पष्ट फ़िरोज़ा “स्पेस पर्पल” में भी उपलब्ध है जो मुझे निंटेंडो 64 के स्पष्ट नियंत्रकों की याद दिलाता है।

यह बहुत आरामदायक लगता है और हैंडल पर रबर कोटिंग के कारण मजबूत पकड़ प्रदान करता है। नोवा की सबसे उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक हॉल इफ़ेक्ट जॉयस्टिक है, जो न केवल अधिक सटीक है, बल्कि फिसलन (अवांछित गति) को भी रोकता है और इसमें 5 मिलियन चक्र तक का प्रभावशाली स्थायित्व है।

विशेषताएँ

गेमसर नोवा आयाम और वजन 155 x 104 x 61 मिमी। इसका वजन 205 ग्राम है. ब्लूटूथ 5.3 कनेक्टिविटी, 2.4 गीगाहर्ट्ज यूएसबी डोंगल और यूएसबी केबल। किसी डिवाइस से कनेक्ट करने या चार्ज करने के लिए यूएसबी-सी पोर्ट। पीसी, स्टीम, एंड्रॉइड, आईओएस और निंटेंडो स्विच संगतता। मुख्य तकनीकी हॉल में जॉयस्टिक, एनालॉग ट्रिगर, AXYB मेम्ब्रेन बटन, एक जाइरोस्कोप और दो प्रोग्रामेबल बैक बटन हैं। कंपन दो एचडी रंबल मोटर: प्रति हैंडल एक आरजीबी रोशनी के साथ स्पष्ट फ़िरोज़ा और रेट्रो सफेद रंग। नोवा बॉक्स में 1 x 1m USB-C केबल, 1x हार्ड केस और प्रमाणपत्र शामिल है।

गेमसर नोवा जॉयस्टिक के चारों ओर आरजीबी प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करके रेट्रो और आधुनिक गेमिंग सौंदर्यशास्त्र को जोड़ता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि एम बटन को दबाए रखें और जॉयस्टिक या तीर को अपनी शैली के अनुरूप घुमाएँ।

यह निंटेंडो स्विच के लिए एक बेहतरीन नियंत्रक है, क्योंकि यह दोनों मामलों में मोटर के साथ “रंबल एचडी” कंपन प्रदान करता है। यह विशेष रूप से सुपर मारियो ब्रदर्स वंडर जैसे गेम में अत्यधिक इमर्सिव हैप्टिक अनुभव प्रदान करता है। यह सबसे छोटे कंपन से लेकर सबसे शक्तिशाली कंपन तक सब कुछ संभालने में सक्षम है, जो मॉनिटर में इतना सस्ता नहीं है। वैसे, इसमें कुछ गेम को मूवमेंट के साथ नियंत्रित करने के लिए जाइरोस्कोप भी है।

GameSir Nova की एक अन्य विशेषता पीछे की ओर R4 और L4 बटन हैं, जिन्हें आप जो चाहें करने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं। इसमें एक बटन को तुरंत दबाने के लिए टर्बो मोड भी है, जो शूटिंग और गेम में उपयोगी होगा। आह! और याद रखें कि इस कंट्रोलर का उपयोग पीसी, एंड्रॉइड और आईओएस के साथ भी किया जा सकता है। यदि आप इसमें रुचि रखते हैं कि इसके प्रत्येक फ़ंक्शन को कैसे सक्रिय किया जाए और विभिन्न उपकरणों के साथ कैसे इंटरैक्ट किया जाए, तो यहां इसकी आधिकारिक मार्गदर्शिका दी गई है।

गेमसर नोवा लाइट, हॉल इफ़ेक्ट वाला सबसे सस्ता नियंत्रक

गेमसर नोवा लाइट, जैसा कि नाम से पता चलता है, नियंत्रक का एक सस्ता संस्करण है जिसे हमने पहले देखा है। इसका डिज़ाइन अधिक न्यूनतर और आधुनिक है, जो गहरे नीले और सफेद रंग में उपलब्ध है। जोसिटिक बेस का एंटी-ड्रिफ्ट होल प्रभाव नारंगी है और अच्छा दिखता है। एर्गोनॉमिक्स के मामले में, यह नोवा या एक्सबॉक्स कंट्रोलर जितना ही अच्छा है।

यह मॉडल न्यूनतम विलंबता के साथ वायरलेस गेमिंग के लिए आपके कंप्यूटर के साथ 2.4 गीगाहर्ट्ज़ यूएसबी डोंगल या रिसीवर के साथ आता है। यह ब्लूटूथ 5.3 के माध्यम से एंड्रॉइड, आईओएस और निंटेंडो स्विच के साथ भी काम करता है।

विशेषताएँ

गेमसर नोवा लाइट आयाम और वजन 155 x 104 x 61 मिमी। इसका वजन 205 ग्राम है. ब्लूटूथ 5.3 कनेक्टिविटी, 2.4 गीगाहर्ट्ज यूएसबी डोंगल और यूएसबी केबल। किसी डिवाइस से कनेक्ट करने या चार्ज करने के लिए यूएसबी-सी पोर्ट। पीसी, स्टीम, एंड्रॉइड, आईओएस और निंटेंडो स्विच संगतता। जॉयस्टिक, एनालॉग ट्रिगर और झिल्ली AXYB बटन पर मुख्य प्रौद्योगिकी हॉल प्रभाव। कंपन दो रंबल इंजन: प्रत्येक हैंडल में एक, रंग नारंगी विवरण के साथ सफेद और गहरा नीला है। बॉक्स में क्या है नोवा लाइट, 1 x 2.4 GHz USB रिसीवर, 1 x 1 मीटर USB-C केबल, 1 x हार्ड केस और सर्टिफिकेट।

लेकिन इस कंट्रोलर के साथ गेमिंग का अनुभव कैसा है? यह देखते हुए कि कीमत 40 यूरो से कम है, हम निश्चित रूप से आश्चर्यचकित थे। इसमें न केवल उत्कृष्ट निर्माण गुणवत्ता है, बल्कि बटन, जॉयस्टिक और ट्रिगर आधिकारिक कंसोल नियंत्रकों की तरह सहज और सटीक लगते हैं।

इसमें Xbox-शैली की असममित मोटरें हैं जो आपको प्रत्येक प्रभाव को वास्तविक अनुभव के साथ महसूस करने, क्रैश करने या शूट करने देती हैं। इसी तरह, हमें अच्छी सवारी के साथ सटीक ट्रिगर्स भी पसंद आए। बेशक, इसमें उन्नत प्रोग्राम योग्य फ़ंक्शंस का अभाव है (कंपन की मात्रा बदलने और फ़ंक्शन बटनों को व्यावहारिक रूप से बदलने के अलावा)।

गेमसर नोवा और नोवा लाइट के बीच अंतर

स्पष्ट सौंदर्य संबंधी अंतरों के अलावा, गेमसर नोवा और नोवा लाइट निम्नलिखित कारणों से एक दूसरे से भिन्न हैं।

बैक बटन: नोवा लाइट में कोई बैक बटन नहीं है, जबकि नोवा में प्रोग्रामेबल आर4 और एल4 बटन हैं। आरजीबी लाइट्स: नोवा में जॉयस्टिक के चारों ओर अनुकूलन योग्य आरजीबी रिंगों की एक जोड़ी है, जबकि नोवा लाइट में केवल ब्रांड लोगो के चारों ओर लाइटिंग है। जाइरोस्कोप: नोवा संस्करण में नियंत्रक की गति का पता लगाने के लिए यह घटक है, जिसका उपयोग कुछ खेलों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। नोवा लाइट में यह नहीं है। कंपन: दोनों में दो कंपन मोटर शामिल हैं, लेकिन नोवा मॉडल निंटेंडो स्विच गेम के लिए अनुकूलित “रंबल एचडी” तकनीक का उपयोग करता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, गेमसिर नोवा, नोवा लाइट की तुलना में बेहतर नियंत्रक है, हालांकि हमारा मानना ​​है कि बाद वाला पैसे के लिए बेहतर मूल्य है। नोवा मॉडल स्विच गेमर्स या उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है जो बहुत अधिक पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, और नोवा लाइट मॉडल उच्च गुणवत्ता वाले, किफायती मल्टी-प्लेटफ़ॉर्म नियंत्रक की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए बिल्कुल सही है।

अंतिम निर्णय: गेमसर नोवा और नोवा लाइट अपनी कीमत सीमा में सर्वश्रेष्ठ नियंत्रक हैं।

सबसे पहले, हम बताते हैं कि ब्रांड के आधिकारिक स्टोर में GameSir Nova की कीमत €49.9 है, और GameSir Nova Lite की कीमत €39.9 है। दोनों ही अपनी पेशकश के हिसाब से हमें बहुत किफायती लगते हैं। इनमें टिकाऊ जॉयस्टिक हैं जो फिसलने से नहीं डरते, एक एर्गोनोमिक Xbox-शैली डिज़ाइन, पीसी, मोबाइल फोन और निनटेंडो स्विच के साथ वायरलेस संगतता और बेजोड़ विनिर्माण गुणवत्ता है। अब आपको किसे चुनना चाहिए?

यदि आपका बजट सीमित है और बुनियादी कार्यक्षमता को प्राथमिकता देते हैं, तो नोवा लाइट एक अच्छा विकल्प है। यदि आप रेट्रो डिज़ाइन, आरजीबी लाइटिंग, प्रोग्रामेबल बैक कीज़, जायरोस्कोप और “रंबल एचडी” वाइब्रेशन जैसी सुविधाओं को महत्व देते हैं, तो नोवा एक बढ़िया विकल्प है।

इस बटन से आप ब्रांड के आधिकारिक स्टोर में GameSir Nova को सर्वोत्तम कीमत पर खरीद सकते हैं।

यदि आप नोवा लाइट में रुचि रखते हैं, तो आप इसे अमेज़न पर कूपन का उपयोग करके 5% छूट के साथ खरीद सकते हैं। फोरिया55 और यह बटन:

यह कूपन का उपयोग करके 5% छूट के साथ आधिकारिक गेमसर स्टोर पर भी उपलब्ध है। नवीनता के प्रशंसक इस बटन के साथ:

Scroll to Top