Zimablade Review

ज़िमाब्लेड समीक्षा: सबसे कॉम्पैक्ट और किफायती x86 सर्वर


जिम्बाब्वे समीक्षा

प्रौद्योगिकी में नवीनतम रुझानों में से एक व्यक्तिगत सर्वर के रूप में सिंगल बोर्ड कंप्यूटर (एसबीसी) का उपयोग है। ये उपकरण आपको कहीं से भी और किसी भी डिवाइस पर व्यक्तिगत डेटा संग्रहीत और एक्सेस करने की अनुमति देते हैं। वे क्लाउड स्टोरेज सेवाओं का एक विकल्प हैं, जिनमें स्थान, सुरक्षा या गोपनीयता सीमाएँ हो सकती हैं।

साथ ही, उनकी खुली प्रकृति के कारण, आप उन्हें मीडिया सेंटर, रेट्रो कंसोल, एआई होस्ट या विज्ञापन अवरोधक में बदल सकते हैं। जब आप यह सब सुनते हैं, तो आप सोचते हैं कि सिंगल-बोर्ड कंप्यूटर का उपयोग केवल कंप्यूटर वैज्ञानिकों के लिए उपयुक्त है, लेकिन सच्चाई से आगे कुछ भी नहीं है।

आइसव्हेल टेक्नोलॉजी ज़िमाबोर्ड ने प्रदर्शित किया है कि इन उपकरणों का संचालन इतना सरल है कि कोई भी उनका उपयोग कर सकता है। इस समीक्षा में, हम ZimaBoard के समान रचनाकारों के ZimaBlade व्यक्तिगत सर्वर की जांच करेंगे, जो अधिक कनेक्टिविटी विकल्प और अधिक संपूर्ण पैकेज प्रदान करता है।

स्पैनिश में ज़िमाब्लेड समीक्षा: पॉकेट x86 सर्वर जो आपको बहुत अधिक उपयोग दे सकता है

ज़िमब्लैड में Usb-C और Sata केबल शामिल हैं
सबसे बुनियादी संस्करण में एक USB-C केबल और एक SATA केबल शामिल है

ज़िमाब्लेड एक कॉम्पैक्ट और स्टाइलिश केस वाला सिंगल बोर्ड कंप्यूटर है। यह ईथरनेट केबल के माध्यम से आपके होम नेटवर्क से जुड़ता है, और PCIe Express 2.0 इनपुट के लिए धन्यवाद, आप सभी प्रकार के मॉड्यूल का उपयोग करके इसकी क्षमता का विस्तार कर सकते हैं। यह एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में CasaOS (डेबियन पर आधारित) का उपयोग करता है, जो आपको इसे अपनी इच्छानुसार कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है: एक मल्टीमीडिया या स्टोरेज सर्वर के रूप में, एक विज्ञापन अवरोधक के रूप में, एक बैकअप सिस्टम के रूप में, आदि।

यदि आप वास्तव में समझ नहीं पा रहे हैं कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं, तो चिंता न करें, हम तकनीकी पेपर को छोड़ देंगे और गहराई से बताएंगे कि यह ज़िमब्लैड कैसे काम करता है और आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

ज़िमाब्लेड विनिर्देश

विशेषताएँ

ब्लेड

आयाम और वजन 107 x 80 x 23 मिमी। 175 ग्राम. प्रोसेसर मॉडल 3760: 2.2 गीगाहर्ट्ज़ टर्बो स्पीड के साथ इंटेल सेलेरॉन डुअल कोर। 6 डब्ल्यू टीडीपी मॉडल 7700: 2.4 गीगाहर्ट्ज पर इंटेल सेलेरॉन क्वाड-कोर 700 मेगाहर्ट्ज तक 10 डब्ल्यू टीडीपी इंटीग्रेटेड इंटेल यूएचडी ग्राफिक्स। रैम 16 जीबी डीडीआर3एल (प्रति एसओडीआईएमएम स्लॉट) 1600 मेगाहर्ट्ज तक का समर्थन करता है, जो सबसे बुनियादी संस्करण है। रैम शामिल नहीं है. ईएमएमसी फ्लैश फॉर्मेट में स्टोरेज 32 जीबी। 6 जीबीपीएस तक दो SATA 3.0 कनेक्शन (अतिरिक्त बिजली आपूर्ति की आवश्यकता हो सकती है) के साथ विस्तार योग्य। HDD/SSD पोर्ट: 2x SATA 3.0 6 Gb/sLAN: 1x गीगाबिट ईथरनेट 1000 Mb/sUSB: 1x USB-C (डेटा + वीडियो + पावर), 1x USB-A 3.0 और 2x USB-A 2.0.PCIe: 1x PCIe 2.0 x4 डिस्प्ले: 1x मिनी डिस्प्लेपोर्ट (60 हर्ट्ज पर 4K) और 1 x बोर्ड-टू-बोर्ड ईडीपी इंटरफ़ेस। वीडियो 60Hz पर 4K तक सपोर्ट करता है। यह क्लाउड स्टोरेज, मल्टीमीडिया सर्वर, प्राइवेट वीपीएन, एड ब्लॉकिंग, वेब सर्वर, पासवर्ड मैनेजर, बैकअप सिस्टम आदि का उपयोग करता है। CasaOS ऑपरेटिंग सिस्टम (डेबियन पर आधारित)। यह Windows, Ubuntu, Debian, Raspberry Pi OS, CentOS, OpenWrt, pfSense, Android, LibreELEC, आदि के साथ संगत है। बॉक्स में क्या है 1x ज़िमाब्लेड, 1x SATA केबल, 1x USB-C 3.5 इंच स्टोरेज ड्राइव सपोर्ट और विशेष SATA Y केबल (केवल NAS किट संस्करण)।

ज़िमाब्लेड क्या है और इसकी विशेषताएं क्या हैं?

सीधे शब्दों में कहें तो ZimaBlade एक बहुत छोटा कंप्यूटर है। यह ज़िमाबोर्ड जितना छोटा नहीं है, लेकिन यह अभी भी बेहद कॉम्पैक्ट है: इसका आकार 2.5-इंच हार्ड ड्राइव के समान है (हालांकि थोड़ा मोटा)।

केस हटाने योग्य है और इसका डिज़ाइन शानदार है: इंजेक्शन-मोल्डेड पॉलीकार्बोनेट से बना एक पारदर्शी शीर्ष, सफेद विवरण वाला एक काला फ्रेम और एक एल्यूमीनियम मिश्र धातु बैक जो प्रोसेसर के लिए हीट सिंक के रूप में कार्य करता है। एल्युमीनियम सेक्शन में 4 रबर फीट हैं ताकि आप ज़िमाब्लेड को फिसलने के जोखिम के बिना टेबल पर रख सकें।

पारंपरिक मिनी पीसी के विपरीत, ज़िमब्लैड में रैम शामिल नहीं है (कम से कम सबसे बुनियादी संस्करण में नहीं)। कई लोगों के लिए, यह एक सकारात्मक पहलू है क्योंकि यह आपको लागत कम रखने और पुराने लैपटॉप से ​​​​घर पर पहले से मौजूद कुछ संगत रैम का पुन: उपयोग करने की अनुमति देता है। हालाँकि, ज्यादातर मामलों में उत्पाद का उपयोग करने के लिए कुछ अतिरिक्त खरीदना बहुत कष्टप्रद होता है। अच्छी खबर यह है कि “अर्ली बर्ड किट”, “एडवांस्ड किट”, “एनएएस किट” और “12-कोर 48 जीबी क्लस्टर” संस्करणों में रैम शामिल है।

साधारण मिनी पीसी की तुलना में ज़िमाब्लेड का एक और अंतर यह है कि इसमें ग्राफिक्स कार्ड से मॉड्यूल तक अतिरिक्त पोर्ट के साथ PCIe 2.0 इनपुट है। निम्नलिखित गैलरी में आप कई प्रकार के मॉड्यूल का एक उदाहरण देख सकते हैं जिन्हें हमने PCIe 2.0 इनपुट का उपयोग करके ज़िमाब्लेड से जोड़ा है और यह कनेक्शन आपको कितनी संभावनाएं देता है।

मानक के रूप में, ZimaBlade द्वारा आपको प्रदान किए जाने वाले एकमात्र पोर्ट मॉनिटर से कनेक्ट करने के लिए मिनी डिस्प्लेपोर्ट, पावर इनपुट और डेटा और वीडियो ट्रांसमिशन के लिए USB-C, 5 Gbps तक की गति के लिए USB-A 3.0, विस्तार के लिए 6 Gbps तक के दो SATA 3.0 हैं। आपका स्टोरेज 154 टीबी तक हार्ड ड्राइव और ईथरनेट। 1 जीबीपीएस तक की गति से इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यूएसबी-सी पोर्ट और मिनी डिस्प्लेपोर्ट दोनों 4K तक और 60 हर्ट्ज की ताज़ा दर का समर्थन करते हैं। आह! और बॉक्स में किसी भी देश में उपयोग के लिए तीन अलग-अलग प्लग के साथ एक यूएसबी-सी से यूएसबी-सी केबल और एक 12 वी/3ए यूएसबी-सी पावर एडाप्टर शामिल है। यह SATA केबल के साथ भी आता है।

वहीं, बता दें कि इसमें 32 जीबी नॉन-रिप्लेसेबल या एक्सपेंडेबल स्टोरेज शामिल है। यह बुरा नहीं है, लेकिन SSD जोड़ने के लिए एक आंतरिक स्लॉट होना अच्छा होगा। इस तरह, अतिरिक्त स्टोरेज को SATA केबल से कनेक्ट करते समय, यह बहुत भारी और अव्यवहारिक नहीं होगा, जिससे अधिक कॉम्पैक्ट आकार की अनुमति मिल जाएगी।

आप ज़िमाब्लेड के साथ क्या कर सकते हैं?

सिद्धांत रूप में, ZimaBlade के साथ आप एक सामान्य कंप्यूटर के साथ भी ऐसा ही कर सकते हैं, लेकिन यह फ़ैक्टरी से Windows के साथ नहीं, बल्कि CasaOS के साथ आता है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम सर्वर के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए इसका इंटरफ़ेस और एप्लिकेशन निम्नलिखित उपयोगों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

एनएएस (नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज): आप इसे 154 टेराबाइट्स स्टोरेज क्षमता वाले एनएएस के रूप में कार्य करने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। इस प्रकार, आप ZimaBlade को क्लाउड स्टोरेज सेवाओं जैसे iCloud, Google Drive, Google Photos, ड्रॉपबॉक्स आदि के विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते हैं। एआई टूल: एक ग्राफिक्स कार्ड (जीपीयू) कनेक्ट करके, आप अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता परियोजनाओं में ज़िमाब्लेड का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए मॉडल चलाने या विज़ुअल संपत्ति उत्पन्न करने के लिए। मीडिया स्ट्रीमिंग: जेलीफिन ऐप (या समान) के साथ, ज़िमाब्लेड को आसानी से फिल्मों, श्रृंखला, संगीत और फ़ोटो को स्ट्रीम करने या चलाने के लिए मीडिया सर्वर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आप इसे अपने Netflix, Spotify आदि में बदल सकते हैं। रेट्रो गेम कंसोल: हालांकि यह बहुत शक्तिशाली कंप्यूटर नहीं है, लेकिन यह आपके पसंदीदा पुराने कंसोल से रेट्रो गेम चलाने के लिए काफी अच्छा है। आप इसे कहीं भी ले जाने के लिए एक कॉम्पैक्ट कंसोल के रूप में उपयोग कर सकते हैं। विज्ञापन अवरोधक और वीपीएन: आप विज्ञापनों को अवरुद्ध करने या गोपनीयता बढ़ाने के लिए इसे अपने होम नेटवर्क को प्रबंधित करने के लिए सेट कर सकते हैं। होम ऑटोमेशन डिवाइस सेंटर: होम असिस्टेंट को ज़िमाब्लेड पर इंस्टॉल किया जा सकता है और सभी होम ऑटोमेशन डिवाइस को प्रबंधित किया जा सकता है।

और सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इन उपयोगों को स्थापित करने के लिए अपना दिमाग लगाने की ज़रूरत नहीं है। इंटरफ़ेस बहुत सहज और उपयोग में आसान है, इसलिए कुछ ही क्लिक में सब कुछ तैयार हो जाता है। आप बस ZimaBlade को अपने राउटर से कनेक्ट करें और अपने पीसी के ब्राउज़र में Zima पर जाएं।

दूसरा विकल्प सीधे निर्दिष्ट आईपी दर्ज करना है। इस तरह आप आसानी से कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे जहां आपको एक उपयोगकर्ता बनाना होगा और बस इतना ही। डैशबोर्ड से, आप ऐप स्टोर तक पहुंच सकते हैं और बिना किसी जानकारी के अपने इच्छित ऐप्स इंस्टॉल करना शुरू कर सकते हैं।

हालाँकि यह 20 से अधिक पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स के साथ आता है, आप CasaOS स्टोर में 50 से अधिक समुदाय-अनुमोदित ऐप्स (और कुल मिलाकर 100,000 से अधिक ऐप्स) पा सकते हैं, जहां आप वह पा सकते हैं जो अन्य लोग ढूंढ रहे हैं। . बेशक, यदि आपको CasaOS पसंद नहीं है, तो आप इसे Windows, Ubuntu, Debian, Raspberry Pi OS, CentOS, OpenWrt, pfSense, Android, LibreELEC, आदि के लिए बदल सकते हैं।

ज़िमाब्लेड कैसे काम करता है और इसकी लागत कितनी है?

ज़िमाब्लेड दो संस्करणों में उपलब्ध है: एक 2.2 गीगाहर्ट्ज़ डुअल-कोर इंटेल सेलेरॉन प्रोसेसर और 6 डब्ल्यू टीडीपी (मॉडल 3760) के साथ और दूसरा 2.4 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर इंटेल सेलेरॉन प्रोसेसर और 10 डब्ल्यू टीडीपी (मॉडल 7700) के साथ। कहने की जरूरत नहीं है, यह नवीनतम संस्करण सबसे लोकप्रिय बेंचमार्क में निम्न प्रदर्शन के साथ बहुत शक्तिशाली है।

पासमार्क सीपीयू मार्क 2238 अंक गीकबेंच 4 सिंगल-कोर 1412 अंक गीकबेंच 4 मल्टी-कोर 3944 अंक वाट अनुपात 394 पीटीएस/डब्ल्यू स्पीड 36,72 जीएफएलओपीएस

इसका मतलब है कि यह रास्पबेरी पाई 4 से 2 से 4 गुना तेज है। हमें किसी भी प्रदर्शन संबंधी समस्या का अनुभव नहीं हुआ, खासकर स्टोर द्वारा उपलब्ध कराए गए ऐप्स का उपयोग करते समय। यह स्पष्ट रूप से गेमिंग या मल्टीमीडिया संपादन के लिए एक पीसी नहीं है, इसलिए इसे किसी भी व्यक्तिगत सर्वर द्वारा संभाले जा सकने वाले बुनियादी कार्यों से अधिक न मांगें।

क्या ज़िमाब्लेड खरीदने लायक है?

ज़िमब्लैड X86 मोनोबोर्ड व्यक्तिगत सर्वर
ZimaBlade सभी प्रकार के उपयोग के लिए सर्वोत्तम निजी सर्वर है।

सारांश देने से पहले, हम ज़िमब्लैड की कीमतें प्रस्तुत करेंगे।

चाकू 3760: 64 डॉलर, एक डुअल-कोर प्रोसेसर, एक USB-C केबल और एक SATA केबल शामिल है। ज़िमब्लैड 7700: 96 डॉलर, एक क्वाड-कोर प्रोसेसर, एक USB-C केबल और एक SATA केबल शामिल है। ज़िमाब्लेड 7700 उन्नत किट: 128 डॉलर, एक क्वाड-कोर प्रोसेसर, USB-C केबल, SATA केबल, 12V/3A पावर एडाप्टर, (4K @ 60Hz) मिनी डिस्प्लेपोर्ट पुरुष से HDMI महिला केबल और 16GB DDR3L रैम शामिल है। ज़िमाब्लेड 7700 एनएएस किट: 144 डॉलर, इसमें क्वाड-कोर प्रोसेसर, USB-C केबल, SATA केबल, 12V/3A पावर एडॉप्टर, (4K @ 60Hz) मिनी डिस्प्लेपोर्ट पुरुष से HDMI महिला केबल, डुअल स्टोरेज ड्राइव 3.5”, समर्पित SATA Y शामिल है। केबल और 16 जीबी डीडीआर3एल रैम। ज़िमाब्लेड 12-कोर 48 जीबी क्लस्टर: 392 डॉलरइसमें तीन ZimaBlade क्वाड-कोर प्रोसेसर, तीन USB-C केबल, तीन SATA केबल, तीन 12V/3A पावर एडाप्टर, दो 3.5-इंच स्टोरेज ड्राइव, तीन समर्पित SATA Y केबल और 16 GB DDR3L रैम शामिल हैं। ज़िमाब्लेड 3760 अर्ली बर्ड किट: $72, इसमें डुअल-कोर प्रोसेसर, यूएसबी-सी केबल, एसएटीए केबल, 12वी/3ए पावर एडाप्टर और 8जीबी डीडीआर3एल रैम शामिल है।

कम से कम $64 या 60 यूरो में, ज़िमाब्लेड सबसे अच्छे सिंगल-बोर्ड कंप्यूटरों में से एक है जिसे आप अपना निजी सर्वर रखने के लिए खरीद सकते हैं।

इसे संचालित करना आसान है और यह क्लाउड स्टोरेज, मल्टीमीडिया सर्वर, रेट्रो कंसोल, होम ऑटोमेशन डिवाइस मैनेजर या विज्ञापन अवरोधक के रूप में कार्य करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है। साथ ही, आप नए पोर्ट से लेकर ग्राफ़िक्स कार्ड तक सभी प्रकार के मॉड्यूल जोड़ने के लिए PCIe 2.0 इनपुट का उपयोग कर सकते हैं। यह मॉड्यूलर, बहुमुखी, शक्तिशाली और किफायती है। अनुशंसित!

Scroll to Top