Como Abrir Y Editar Word Excel Ppt En Tu Movil

अपने मोबाइल पर वर्ड/एक्सेल/पीपीटी कैसे खोलें और एडिट करें?


यदि आप आजीवन विंडोज उपयोगकर्ता हैं और एंड्रॉइड पर दस्तावेज़ खोलना या संपादित करना चाहते हैं, तो पहली बात जो दिमाग में आती है वह एंड्रॉइड के लिए ऑफिस डाउनलोड करना है। हालाँकि यह ऑफिस सुइट मोबाइल उपकरणों के लिए मौजूद है (इसका नाम “Microsoft 365” है), दुर्भाग्य से इसके लिए भुगतान किया जाता है: इसका उपयोग करने के लिए आपको सदस्यता का भुगतान करना होगा।

अच्छी खबर यह है कि एंड्रॉइड पर ऑफिस के कई विकल्प हैं, और उनमें से कुछ मुफ़्त हैं, जैसे डब्ल्यूपीएस ऑफिस। यह एप्लिकेशन आपको अपने मोबाइल पर Word, Excel और PowerPoint फ़ाइलों को पूरी तरह से निःशुल्क और आसानी से खोलने या संपादित करने की अनुमति देता है। हम नीचे बताएंगे कि इसका उपयोग कैसे करना है।

WPS Office क्या है और आपको अपने मोबाइल पर इसकी आवश्यकता क्यों है?

मोबाइल और टैबलेट पर डब्ल्यूपीएस ऑफिस
आप मोबाइल और टैबलेट (एंड्रॉइड या आईओएस) पर डब्ल्यूपीएस ऑफिस इंस्टॉल कर सकते हैं।

डब्ल्यूपीएस ऑफिस माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के समान एक ऑफिस सुइट है। यह एक ऑल-इन-वन टूलसेट है जो आपको पीडीएफ से लेकर स्प्रेडशीट और प्रेजेंटेशन तक सभी प्रकार के दस्तावेज़ खोलने और संपादित करने देता है। माइक्रोसॉफ्ट सुइट के विपरीत, डब्ल्यूपीएस ऑफिस आपको अपनी सभी बुनियादी सुविधाएं मुफ्त में देता है। आपको अपने दस्तावेज़ों को संपादित करने के लिए सदस्यता का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है!

इसके अलावा, यह सभी कार्यालय फ़ाइल स्वरूपों के साथ 100% संगत है, इसलिए आप बिना किसी समस्या के पीसी पर बनाए गए दस्तावेज़ खोल सकते हैं। यह स्पैनिश में भी उपलब्ध है, विंडोज, मैक और लिनक्स जैसे कई प्लेटफार्मों का समर्थन करता है, और यहां तक ​​कि क्लाउड में फ़ाइल सिंक्रनाइज़ेशन भी प्रदान करता है।

वैसे, आप एंड्रॉइड और आईओएस (आईपैड सहित) पर डब्ल्यूपीएस ऑफिस मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

किसी दस्तावेज़ को खोलने या संपादित करने के लिए अपने फ़ोन पर WPS Office का उपयोग कैसे करें

डब्ल्यूपीएस ऑफिस में दस्तावेजों को कैसे संपादित करें
अपने मोबाइल पर दस्तावेज़ खोलना उतना ही आसान है जितना कि Play Store से WPS Office डाउनलोड करना।

यदि आप जानना चाहते हैं कि WPS Office की सहायता से अपने मोबाइल फ़ोन (या अन्य समान प्रोग्राम) पर PowerPoint का उपयोग कैसे करें, तो बस इन चरणों का पालन करें:

प्ले स्टोर या ऐप स्टोर खोलें और “डब्ल्यूपीएस ऑफिस” खोजें। डब्ल्यूपीएस ऑफिस एप्लिकेशन का चयन करें और इंस्टॉल होने के बाद इंस्टॉल पर क्लिक करें। आप एक खोलना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें और यही डब्ल्यूपीएस ऑफिस में एक दस्तावेज़, प्रस्तुति या स्प्रेडशीट को संपादित करने के लिए है। , परिवर्तनों को सहेजने के लिए ऊपरी बाएँ कोने में आपको बस संपादन बटन दबाना होगा और विकल्प सहेजना होगा।

डब्ल्यूपीएस कार्यालय में फ़ाइलें संपादित करें और टेम्पलेट का उपयोग करें
आप अपनी मौजूदा फ़ाइलों या ऐप द्वारा प्रदान किए गए टेम्प्लेट को संपादित कर सकते हैं।

यदि आप एक नया दस्तावेज़ बनाना चाहते हैं, तो WPS Office कई टेम्पलेट प्रदान करता है। टेम्प्लेट “डिस्कवर” अनुभाग में उपलब्ध हैं और सभी प्रकार के हैं: सीवी रिपोर्ट, वित्तीय रिपोर्ट, रेसिपी, पत्र, मेडिकल रिपोर्ट आदि के लिए।

किसी टेम्प्लेट का उपयोग करने के लिए, आपको बस इसे चुनना होगा और इस टेम्प्लेट का उपयोग करें या अभी उपयोग करें बटन दबाना होगा। ध्यान दें कि छोटे बिजली के बोल्ट वाले नीले आइकन वाले टेम्पलेट के लिए भुगतान किया जाता है, इसलिए यदि आप डब्ल्यूपीएस ऑफिस के लिए साइन अप नहीं करना चाहते हैं तो उस आइकन वाले टेम्पलेट से बचें।

डब्ल्यूपीएस कार्यालय टेम्पलेट्स
WPS Office द्वारा उपलब्ध कराए गए कुछ टेम्पलेट

WPS Office में दस्तावेज़ों को एक प्रारूप से दूसरे प्रारूप में कैसे परिवर्तित करें

डब्ल्यूपीएस ऑफिस की सबसे अच्छी सुविधाओं में से एक आपके मोबाइल से प्रारूपों को परिवर्तित करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप docx को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं, तो आप इसे इस तरह से कर सकते हैं।

डब्ल्यूपीएस ऑफिस खोलें और डिस्कवर सेक्शन में जाएं और डॉक्यूमेंट कन्वर्टर विकल्प पर क्लिक करें। मेरे उदाहरण में, कन्वर्ट टू पीडीएफ पर टैप करें (हालांकि यह आपको दस्तावेज़ में कनवर्ट करने के लिए एक छवि का चयन करने की सुविधा देता है) और बस इतना ही।

डब्ल्यूपीएस ऑफिस में दस्तावेज़ कैसे बदलें
आप केवल तीन चरणों में फ़ाइल स्वरूप को आसानी से बदल सकते हैं

बेशक, याद रखें कि WPS Office केवल पीडीएफ में कनवर्ट करने के बारे में नहीं है; आप दस्तावेज़, छवि, पीपीटी, एक्सेल (एक्सएलएस) सहित अन्य प्रारूपों में भी परिवर्तित कर सकते हैं। टूल की पूरी क्षमताएं जानने के लिए ऐप को स्वयं आज़माएं।

पीसी पर डब्ल्यूपीएस ऑफिस का उपयोग कैसे करें

पीसी के लिए डब्ल्यूपीएस ऑफिस डाउनलोड करें
इसका पीसी संस्करण डाउनलोड करने के लिए निःशुल्क है और विंडोज (किसी भी नवीनतम संस्करण), मैक और लिनक्स के साथ संगत है।

एंड्रॉइड के लिए वर्ड ऐप रखना बहुत अच्छा है, लेकिन हम सभी जानते हैं कि दस्तावेजों पर काम करने के लिए कंप्यूटर से ज्यादा सुविधाजनक कुछ भी नहीं है। तो, WPS Office पीसी के लिए भी उपलब्ध है और आप इसे इस तरह उपयोग कर सकते हैं।

आपके कंप्यूटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज, मैक या लिनक्स) के लिए इस लिंक से मुफ्त में डब्ल्यूपीएस ऑफिस डाउनलोड करें। यदि आप अपने मोबाइल फोन पर एक ही चीज़ का उपयोग करते हैं, तो आपके सभी दस्तावेज़ स्वचालित रूप से आपके मोबाइल फोन और आपके पीसी के बीच समन्वयित हो जाएंगे। इसके आगे तीन बिंदुओं का चयन करें, “फ़ाइल के रूप में साझा करें”, “क्लाउड पर भेजें” चुनें और डब्ल्यूपीएस क्लाउड > अपलोड पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद, दस्तावेज़ आपके पीसी पर डब्ल्यूपीएस ऑफिस प्रोग्राम में डब्ल्यूपीएस ड्राइव फ़ोल्डर में दिखाई देगा, ताकि आप इसे संपादित कर सकें। सभी परिवर्तन दोनों उपकरणों के बीच सिंक्रनाइज़ हैं।

डब्ल्यूपीएस ड्राइव के साथ मोबाइल और पीसी के बीच दस्तावेजों को सिंक करें
फ़ाइलें WPS Office क्लाउड पर अपलोड की गईं और मोबाइल से समन्वयित की गईं

आप विभिन्न डिवाइसों के बीच फ़ाइलों को सिंक करने के लिए Google ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स, जीमेल, वनड्राइव या एवरनोट से WPS ऑफिस में क्लाउड स्टोरेज का उपयोग कर सकते हैं। आपको इन सेवाओं का नाम “फ़ाइलें” अनुभाग (मोबाइल पर) या “स्थान” (पीसी पर) में स्थापित करना होगा और फ़ाइलों और दस्तावेज़ों को सिंक करने के बाद, आपको उन्हें आवश्यक अनुमतियां देनी होंगी। उन पर डबल क्लिक करें और वे इस प्रोग्राम में खुल जाएंगे जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, पीसी पर डब्ल्यूपीएस ऑफिस का इंटरफ़ेस माइक्रोसॉफ्ट सुइट के समान है, इसलिए हम कह सकते हैं कि यह पीसी के लिए बिल्कुल मुफ्त ऑफिस जैसा है।

पीसी पर डब्ल्यूपीएस ऑफिस इंटरफ़ेस
पीसी पर डब्ल्यूपीएस ऑफिस का इंटरफ़ेस बहुत अच्छा और विंडोज़ के समान है।

जब आप फ़ाइल पर काम पूरा कर लें, तो मेनू पर क्लिक करें और फिर सहेजें। आप .doc, .docx, xlsx, .xls, .ppt, .pptx, .pdf इत्यादि जैसे किसी अन्य प्रारूप में कनवर्ट करने के लिए “इस रूप में सहेजें” का चयन भी कर सकते हैं।

डब्ल्यूपीएस ऑफिस का उपयोग करने के बारे में मुझे जो पसंद है वह यह है कि दस्तावेज़ों में उन्नत संपादन करने के लिए मेरे पास बहुत सारे उपकरण हैं। मुझे यह मोबाइल ऐप के लिए एक बढ़िया पूरक लगता है, क्योंकि मैं अपने मोबाइल पर एक स्क्रिप्ट शुरू करता हूं और जब मैं घर पहुंचता हूं तो मैं कीबोर्ड और माउस के साथ दस्तावेज़ पर अधिक आसानी से काम कर सकता हूं।

पीसी के लिए फ्री एक्सेल एक अच्छा विकल्प है, खासकर उन लोगों के लिए जो एक ऑफिस सूट चाहते हैं जिसे वे एक ही समय में अपने मोबाइल फोन और पीसी के बीच उपयोग कर सकें।

क्या आपके मोबाइल पर वर्ड, एक्सेल या पीपीटी खोलने के अन्य तरीके हैं?

एंड्रोपन कार्यालय
एंड्रोपन कार्यालय

बेशक हैं. एंड्रॉइड के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के कई विकल्प आपको अपने मोबाइल फोन पर दस्तावेज़ों को आसानी से खोलने या संपादित करने की सुविधा देते हैं। यहां कुछ हैं जिनकी मैं अनुशंसा करता हूं:

गूगल ड्राइव: यह एप्लिकेशन अधिकांश एंड्रॉइड फोन पर पहले से इंस्टॉल आता है और इसमें एक एकीकृत दस्तावेज़ रीडर है जो आपको किसी भी फ़ाइल को खोलने की अनुमति देता है। बेशक, इसका उपयोग केवल पीडीएफ और वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइंट फाइलों को देखने के लिए किया जाता है। साथ ही, इसे संपादित करना भी उपयोगी नहीं है।

गूगल हाँकना
गूगल ड्राइव - स्टोरेज

Microsoft 365: हालाँकि आप Android पर Word, Excel और PowerPoint को अलग-अलग इंस्टॉल कर सकते हैं, एक आधिकारिक एप्लिकेशन है जो सभी Microsoft Office प्रोग्रामों को एक साथ लाता है और यह “Microsoft 365” है। यह विभिन्न प्रकार के संपादन टूल के साथ एक बहुत ही शक्तिशाली सुइट है, लेकिन आप इसके मुख्य कार्यों का मुफ्त में उपयोग नहीं कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट 365 (कार्यालय)
माइक्रोसॉफ्ट 365 (कार्यालय)

पोलारिस ऑफिस: यह एक और बेहतरीन ऑफिस सुइट है जिसमें एक डेस्कटॉप और मोबाइल संस्करण है। हालाँकि, कई उपयोगकर्ताओं ने हाल के महीनों में शिकायत की है कि ऐप के मुफ़्त संस्करण में ऐसे विज्ञापनों की बाढ़ आ गई है जो अनुभव को प्रभावित करते हैं। साथ ही, लो-एंड मोबाइल फोन पर ऐप का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं लगता है।

पोलारिस कार्यालय - संपादित करें, देखें, पीडीएफ
पोलारिस कार्यालय - पीडीएफ और दस्तावेज़

एंड्रओपन ऑफिस: ओपनऑफिस पर आधारित 100% मुफ़्त और ओपन सोर्स ऑफिस सुइट है। इसमें एक वर्ड प्रोसेसर, स्प्रेडशीट, आरेख या 3डी मॉडल बनाने के लिए प्रोग्राम और गणितीय समीकरण शामिल हैं। इसके अलावा, यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रारूपों के साथ संगत है और ड्रॉपबॉक्स और Google ड्राइव के साथ सिंक्रनाइज़ेशन का समर्थन करता है। सबसे खराब? iPhone या PC के लिए उपलब्ध नहीं है.

एंड्रोपन कार्यालय

डब्ल्यूपीएस ऑफिस डाउनलोड करें: आवश्यक निःशुल्क ऑफिस ऐप

डब्ल्यूपीएस कार्यालय समीक्षाएँ
Google Play Store में WPS Office ऐप रेटिंग

डब्ल्यूपीएस ऑफिस निस्संदेह मुफ्त में उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। फिलहाल इसकी वैल्यू है 4, 7/5 ऐप स्टोर में और 4, 6/5 Google Play Store पर 500 मिलियन से अधिक डाउनलोड। अधिकांश उपयोगकर्ता इस ऑल-इन-वन कार्यालय की बहुमुखी प्रतिभा पर जोर देते हैं, जो आपको विभिन्न दस्तावेजों को आसानी से, जल्दी और बिना किसी सीमा के संपादित करने की अनुमति देता है।

वैसे, उन्होंने हाल ही में एक “डब्ल्यूपीएस एआई” सुविधा जोड़ी है जो मूल रूप से आपको ऐप में कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने देती है। यह एक सहायक के रूप में कार्य करता है जो पीडीएफ सारांश बना सकता है, आपके लिए पाठ लिख सकता है, अनुवाद कर सकता है, विचार उत्पन्न कर सकता है, डेटा का विश्लेषण कर सकता है, सूत्र तैयार कर सकता है, सूत्र समझा सकता है और बहुत कुछ कर सकता है।

यदि आप इस कार्यालय को Android के लिए प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे यहां से डाउनलोड करें:

Scroll to Top