Valvula De Radiador Termostatica Inteligente Ezaiot

स्मार्ट वाल्व के साथ अपने हीटिंग बिल को कैसे बचाएं


यदि आप अपने घर को गर्म करने पर पैसे बचाना चाहते हैं, तो सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है अपने रेडिएटर्स पर स्मार्ट वाल्व स्थापित करना। ये उपकरण आपको प्रत्येक कमरे के तापमान को व्यक्तिगत रूप से नियंत्रित करने और रेडिएटर्स को आपकी आवश्यकताओं के अनुसार चालू और बंद करने के लिए प्रोग्राम करने की अनुमति देते हैं। इस तरह, आप अनावश्यक ऊर्जा बर्बाद करने से बच सकते हैं और अपने घर के थर्मल आराम में सुधार कर सकते हैं।

इस लेख में, हम बताएंगे कि रेडिएटर्स के लिए स्मार्ट वाल्व क्या हैं, वे कैसे काम करते हैं और उनके क्या फायदे हैं। मैं आपको अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले मॉडल से भी परिचित कराऊंगा, जो बाजार में सबसे दिलचस्प मॉडलों में से एक है, EZAIOT स्मार्ट थर्मोस्टैटिक रेडिएटर वाल्व जो सीधे वाईफाई से जुड़ता है और इसकी कीमत बहुत प्रतिस्पर्धी है।

रेडिएटर्स के लिए स्मार्ट वाल्व क्या हैं?

स्मार्ट रेडिएटर वाल्व ऐसे उपकरण हैं जो पारंपरिक थर्मोस्टेटिक वाल्वों को प्रतिस्थापित करते हैं जो रेडिएटर में गर्म पानी के प्रवाह को नियंत्रित करते हैं। पारंपरिक थर्मोस्टेटिक वाल्व आपको संख्यात्मक पैमाने का उपयोग करके प्रत्येक रेडिएटर के तापमान को समायोजित करने की अनुमति देते हैं, लेकिन उनके पास कोई रिमोट कंट्रोल या प्रोग्रामिंग नहीं है।

दूसरी ओर, स्मार्ट वाल्व एक ऐप से कनेक्ट होते हैं जो आपको कहीं से भी अपने स्मार्टफोन से प्रत्येक रेडिएटर के तापमान को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त, आप प्रत्येक कक्षा के लिए कस्टम शेड्यूल और परिदृश्य सेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप रात में या जब आप घर पर नहीं होते हैं तो तापमान कम कर सकते हैं, या आने से पहले या जागने पर इसे बढ़ा सकते हैं।

EZAIOT स्मार्ट थर्मोस्टेटिक रेडिएटर वाल्व: एक €35 गैजेट जो आपका बहुत सारा पैसा बचाता है

Ezaiot स्मार्ट थर्मोस्टेटिक रेडिएटर वाल्व बॉक्स की सामग्री
EZAIOT स्मार्ट वाल्व में बॉक्स में सब कुछ शामिल है (बैटरी शामिल नहीं है)

अब, बाज़ार में कई आधुनिक रेडिएटर वाल्व उपलब्ध हैं और यद्यपि वे सभी ऊपर वर्णित एक ही सिद्धांत का पालन करते हैं, वे हमेशा एक जैसे काम नहीं करते हैं। इसकी बेहद किफायती कीमत और आसान संचालन के कारण सबसे अधिक अनुशंसित EZAIOT ब्रांड में से एक है। आगे, हम आपको बताएंगे कि यह वाल्व कैसा दिखता है और हम इसके साथ हीटिंग बिलों को कैसे बचाने में सक्षम थे।

विशेषताएँ

EZAIOT स्मार्ट थर्मोस्टेटिक रेडिएटर वाल्व

आयाम और वजन 58.4 x 97 x 58.4 मिमी। 147 ग्राम. पावर 3 AA 1.5V क्षारीय बैटरी (शामिल नहीं)। न्यूनतम धारा 5 μA है। कार्य वातावरण का तापमान 0 ~ 50 डिग्री सेल्सियस। प्रदर्शन सटीकता 0.5 डिग्री सेल्सियस है। धागे का आकार M30 x 1.5. तुया स्मार्ट/स्मार्ट लाइफ वायरलेस गेटवे ऐप। यांडेक्स ऐलिस / अमेज़ॅन एलेक्सा / गूगल होम वॉयस कंट्रोल। IP20 प्रतिरोध। बॉक्स में क्या है: 1 थर्मोस्टेटिक रेडिएटर वाल्व, निर्देश और 6 अलग-अलग एडाप्टर।

स्मार्ट थर्मोस्टेटिक रेडिएटर वाल्व कैसा दिखता है?

EZAIOT स्मार्ट रेडिएटर वाल्व एक इलेक्ट्रिक मोटर के माध्यम से काम करते हैं जो आपके द्वारा निर्धारित तापमान के आधार पर रेडिएटर में गर्म पानी खोलता या बंद करता है। परिवेश के तापमान को मापने के लिए, वाल्वों में एक आंतरिक सेंसर होता है।

और आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए विभिन्न वायरलेस तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। यह विशेष मॉडल सीधे आपके फोन या होम राउटर से कनेक्ट करने के लिए वाईफाई का उपयोग करता है। यह एक बड़ा लाभ है क्योंकि ऐसे अन्य मॉडल हैं जिन्हें एक पुल की आवश्यकता होती है जो वाल्व और राउटर के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

वे नेटवर्क से जुड़े नहीं हैं, क्योंकि यह तीन AA बैटरियों द्वारा संचालित है। लेकिन याद रखें कि उनमें बैटरी शामिल नहीं है, इसलिए आपको उन्हें अलग से खरीदना होगा। बैटरियां लगभग 105 दिनों तक चलती हैं, जो बिल्कुल भी बुरा नहीं है, हालांकि हमें यह स्वीकार करना होगा कि हर 3-4 महीने में बैटरी बदलना थोड़ा थका देने वाला होता है। हालाँकि, वायरलेस ऑपरेशन की सराहना की जाती है, क्योंकि यह इंस्टॉलेशन को बहुत आसान बनाता है।

जहां तक ​​स्थापना की बात है, यह बहुत सरल है और इसके लिए हीटिंग सिस्टम में किसी काम या संशोधन की आवश्यकता नहीं होती है। विभिन्न प्रकार के रेडिएटर्स को फिट करने के लिए, आप बस पुराने थर्मोस्टेटिक वाल्व को हटा दें और शामिल एडाप्टर का उपयोग करके नया डालें। बेशक, यह महत्वपूर्ण है कि रेडिएटर में एक प्रारंभिक थर्मोस्टेटिक वाल्व (इस तरह) हो, क्योंकि यदि यह मैनुअल है (इस तरह) तो आप स्मार्ट वाल्व स्थापित नहीं कर सकते।

वैसे, आप इन वाल्वों को रेडिएटर पर क्षैतिज, लंबवत या ऊपर की ओर भी स्थापित कर सकते हैं, क्योंकि OLED स्क्रीन का तापमान, उद्घाटन और कनेक्शन की जानकारी किसी भी दिशा के अनुकूल हो जाती है। स्क्रीन को समायोजित करने के लिए आपको बस 3 सेकंड के लिए अंदर “सेट” बटन दबाना होगा।

आधुनिक रेडिएटर वाल्वों का उपयोग करके अपने हीटिंग बिल को कैसे बचाएं

एक बार स्मार्ट थर्मोस्टेटिक रेडिएटर वाल्व स्थापित हो जाने के बाद, उन्हें केवल एक नाम, कमरा और शेड्यूल निर्दिष्ट करते हुए एप्लिकेशन से कॉन्फ़िगर करना आवश्यक है। आप एक ही समय में कई रेडिएटर्स को नियंत्रित करने के लिए वाल्वों के समूह बना सकते हैं।

इन वाल्वों में एक खुली खिड़की का पता लगाने का कार्य भी होता है (कमरे में वायु प्रवाह का पता चलने पर हीटिंग बंद हो जाती है) और इसे एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट जैसे आभासी सहायकों का उपयोग करके आपकी आवाज से नियंत्रित किया जा सकता है। आप कह सकते हैं “एलेक्सा, लिविंग रूम का तापमान 22 डिग्री पर सेट करो” या “हे गूगल, घर में रेडिएटर बंद करो”।

लेकिन इन वाल्वों के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि वे आपको प्रत्येक कमरे के तापमान को स्वतंत्र रूप से नियंत्रित करने और रेडिएटर्स को व्यक्तिगत तरीके से चालू और बंद करने की अनुमति देते हैं। इस तरह, आप अपने हीटिंग सिस्टम द्वारा उपयोग की जाने वाली गैस या बिजली की खपत को कम कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि बचत वार्षिक बिल पर 18% तक पहुँच सकती है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक कमरा है जो अधिक गर्म हो जाता है, तो आप एक स्मार्ट वाल्व स्थापित कर सकते हैं और उस रेडिएटर को दूसरों की तुलना में कम चालू कर सकते हैं। यह न केवल आपकी जेब के लिए, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है, क्योंकि रेडिएटर्स के अधिक गर्म होने से त्वचा शुष्क हो सकती है या श्वसन तंत्र में जलन हो सकती है।

इसके अलावा, अपने स्मार्टफोन से हीटिंग का प्रबंधन करके, आप रेडिएटर्स को कहीं से भी (यहां तक ​​कि घर के बाहर भी) चालू या बंद कर सकते हैं, या यदि आपकी योजनाएं बदलती हैं तो आप प्रोग्राम को अपडेट कर सकते हैं। यह एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है.

इसी तरह, अपने घर में अलग-अलग जलवायु क्षेत्र बनाने और अपनी आदतों और प्राथमिकताओं के अनुसार हीटिंग को वैयक्तिकृत करने से आपको बहुत अनुकूलनशीलता मिलेगी। आप सिस्टम को अपनी जीवनशैली और अपने घर की विशेषताओं के अनुसार समायोजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कमरे या बाथरूम में उच्च तापमान और शयनकक्ष या रसोई में कम तापमान होना संभव है।

क्या रेडिएटर्स के लिए आधुनिक वाल्व खरीदना उचित है?

रेडिएटर्स के लिए स्मार्ट वाल्व के साथ, आप बिना किसी काम और कम पैसे के आसानी से अपने घर की ऊर्जा खपत को अनुकूलित कर सकते हैं। EZAIOT ब्रांड मॉडल जो सीधे वाईफाई से जुड़ता है वह इसके लायक है। 34,39 € AliExpress पर और यह पूरी तरह से काम करता है।

आप अलीएक्सप्रेस से सस्ती खरीदारी करने के लिए निम्नलिखित डिस्काउंट कूपन का उपयोग कर सकते हैं (03/18/2024 को 00:00 बजे से 03/27/2024 को 23:59:59 – प्रायद्वीपीय समय तक):

SAY05€39 की न्यूनतम खरीद पर €5 की छूट
ISAN10€79 की न्यूनतम खरीदारी पर €10 की छूट
SAY20€159 की न्यूनतम खरीदारी पर €20 की छूट
ईएसएएन40€299 की न्यूनतम खरीदारी पर €40 की छूट
ESAN80न्यूनतम €499 की खरीदारी पर €80 की छूट

तो 18 तारीख को अतिरिक्त छूट का आनंद लेने के लिए नीचे दिए गए बटन के माध्यम से वाल्व को कार्ट में जोड़ें।

संक्षेप में, यदि आप अपने हीटिंग बिल पर प्रति वर्ष सैकड़ों यूरो बचाना चाहते हैं, तो एक आधुनिक रेडिएटर वाल्व सबसे सरल और सबसे प्रभावी समाधान है जो आप इस समय बाजार में पा सकते हैं। इसके लायक था!

सर्वश्रेष्ठ

सबसे खराब

थर्मोस्टेट की तुलना में रिमोट कंट्रोल अधिक किफायती है, वैयक्तिकृत प्रोग्रामिंग के लिए किसी काम या रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है, और आपको हर सर्दियों में बैटरी बदलनी पड़ती है।

Scroll to Top