नेटफ्लिक्स पर इंटरनेट कैसे तेज़ करें

नेटफ्लिक्स पर इंटरनेट कैसे तेज़ करें





नेटफ्लिक्स बाज़ार में सबसे लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म है। और यद्यपि सेवा बहुत उच्च ट्रांसमिशन गुणवत्ता (4K गुणवत्ता सामग्री तक) प्रदान करती है, इसका मतलब यह नहीं है कि इसके लिए उच्च इंटरनेट कनेक्शन गति की आवश्यकता है। वास्तव में, यह कई लोगों की सोच से कम है।

खैर, अगर आप यहां हैं तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आप निश्चित रूप से सोच रहे हैं कि क्या आपकी इंटरनेट स्पीड नेटफ्लिक्स देखने के लिए पर्याप्त है। सौभाग्य से, इसका पता लगाने के लिए आप एक निःशुल्क परीक्षण कर सकते हैं। आगे, हम आपको बताएंगे कि नेटफ्लिक्स पर अपनी इंटरनेट स्पीड मापने के लिए क्विक स्पीड टेस्ट का उपयोग कैसे करें।

नेटफ्लिक्स पर इंटरनेट कैसे तेज़ करें

इस तरह आप जान सकते हैं कि आपकी इंटरनेट स्पीड नेटफ्लिक्स देखने के लिए पर्याप्त है या नहीं।

आपकी इंटरनेट स्पीड मापने के लिए कई ऐप और वेबसाइट हैं, स्पीडटेस्ट उन सभी में सबसे लोकप्रिय है। लेकिन क्विक स्पीड टेस्ट एकमात्र ऐसा है जो नेटफ्लिक्स सर्वर के साथ कनेक्शन की गति को माप सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का आधिकारिक ऐप है। जब आप इसे आज़माएंगे, तो आपको इंटरफ़ेस पर “पावर्ड बाय नेटफ्लिक्स” ब्रांडिंग दिखाई देगी। और… इसका उपयोग कैसे किया जाता है? बहुत आसान है, बस इन चरणों का पालन करें।

क्विक स्पीड टेस्ट ऐप डाउनलोड करें या अपने ब्राउज़र में वेब संस्करण खोलें। ऐप खोलें और यह स्वचालित रूप से स्पीड टेस्ट शुरू कर देगा। अंत में, अपने गति परिणाम की प्रतीक्षा करें और अधिक जानकारी दिखाएं पर क्लिक करें और अंतराल और लोड गति देखें।

त्वरित गति परीक्षण

नेटफ्लिक्स देखने के लिए इंटरनेट स्पीड युक्तियाँ

नेटफ्लिक्स अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्लेटफ़ॉर्म द्वारा पेश की जाने वाली विभिन्न वीडियो गुणवत्ता का आनंद लेने के लिए आवश्यक इंटरनेट स्पीड निर्दिष्ट करता है। अब, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि यह एकमात्र चर नहीं है जो संचार की गुणवत्ता को प्रभावित करता है।

बैंडविड्थ (एक ही समय में इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या) और विलंबता (0 एमएस के करीब होनी चाहिए) भी आपके कनेक्शन के प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं। नीचे हम आपको नेटफ्लिक्स की न्यूनतम गति अनुशंसाएँ छोड़ते हैं:

एचडी+ (720पी): नेटफ्लिक्स कम गति की सिफारिश करता है। 3 मेगाबाइट या अधिक। पूर्ण HD+ (1080p): नेटफ्लिक्स कम गति की अनुशंसा करता है। 5 मेगाबाइट या अधिक। अल्ट्रा एचडी (4K): नेटफ्लिक्स कम गति की सिफारिश करता है। 15 एमबीपीएस या अधिक।

और हमें बताएं… क्या आपका इंटरनेट प्रदाता आपको नेटफ्लिक्स का आनंद लेने के लिए आवश्यक गति देता है?








Scroll to Top