Cómo Saber Si Te Bloquearon En Facebook Messenger

कैसे पता करें कि आपको फेसबुक मैसेंजर पर ब्लॉक कर दिया गया है


सोशल नेटवर्क प्रियजनों से जुड़ने और नए दोस्तों से मिलने के लिए एक बेहतरीन जगह है। हालाँकि, ये कनेक्शन कभी-कभी थोड़े अस्थिर हो सकते हैं और कई लोगों के लिए समाधान बस एक क्लिक दूर है, लॉक करें और जाएं। अगर आप जानना चाहते हैं कि क्या किसी ने आपको फेसबुक मैसेंजर से ब्लॉक कर दिया है, तो हमारे पास दो तरीके हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।

कई लोगों को यह समस्या इसलिए होती है क्योंकि अगर कोई आपको ब्लॉक करता है तो फेसबुक आपको सूचित नहीं करेगा। और साथ ही, खाता न ढूंढ पाना एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है क्योंकि हो सकता है कि उन्होंने अपना खाता हटा दिया हो या आपको केवल मैसेंजर पर डाला हो, उदाहरण के लिए फेसबुक ऐप में नहीं। लेकिन चिंता न करें, अगले लेख में हम इन सभी विकल्पों का पता लगाएंगे और आपको बताएंगे कि कैसे पता करें कि आप फेसबुक मैसेंजर पर प्रतिबंधित हैं या नहीं।

फेसबुक पर अपनी मित्र सूची देखें

पहला चरण सबसे आसान है, सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति पर आपको संदेह है उसे ब्लॉक किया गया है वह आपकी फेसबुक मित्र सूची में है। यदि यह दिखाई नहीं देता है, तो संदेह होना अच्छी बात है, हालाँकि, याद रखें कि अन्य विकल्प भी हैं, जैसे आपका खाता हटाना या मैसेंजर पर आपको ब्लॉक करना। फेसबुक ऐप में अपनी मित्र सूची तक पहुंचने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

फेसबुक पर अपनी मित्र सूची देखें

मेनू आइकन पर क्लिक करें, यानी अपनी प्रोफ़ाइल के ऊपरी दाएं कोने में तीन पंक्तियों पर क्लिक करें और उस व्यक्ति का नाम खोजें जिसने आपको लगता है कि आपको ब्लॉक किया है, खोज में उनका नाम लिखें। छड़

यदि आप उन्हें नहीं ढूंढ पाते हैं, तो यह सोचना उचित है कि उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया है, लेकिन जल्दबाजी में किसी निष्कर्ष पर न पहुंचें, याद रखें कि अन्य स्थितियां भी हो सकती हैं, इसलिए पढ़ते रहें।

फेसबुक पर उसकी प्रोफ़ाइल ढूंढें

फेसबुक पर उसकी प्रोफ़ाइल ढूंढें

इंकार करने का एक विकल्प यह है कि यदि वह व्यक्ति आपकी मित्र सूची में नहीं आता है क्योंकि उसने आपको ब्लॉक करने के बजाय आपको अनफ्रेंड कर दिया है। यह जानना बहुत आसान है, आपको बस निम्नलिखित चरणों का पालन करना है।

फेसबुक सर्च आइकन, यानी एप्लिकेशन के शीर्ष पर स्थित आवर्धक ग्लास दबाएं, उस व्यक्ति का नाम दर्ज करें जिसके बारे में आपको लगता है कि आपने उसे ब्लॉक किया है (यह पहले परिणामों में होना चाहिए) मित्र, इस व्यक्ति ने आपको अपनी मित्र सूची से हटा दिया है।

यदि आप जिस व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं उसकी प्रोफ़ाइल कहीं नहीं दिख रही है, तो संभव है कि उन्होंने आपको ब्लॉक कर दिया है, हालांकि, याद रखें कि अन्य संभावित परिदृश्य भी हैं। तो आइए यह पता लगाने के लिए अगले चरण पर जाएं कि क्या आपको फेसबुक मैसेंजर द्वारा ब्लॉक किया गया है।

इस व्यक्ति को खोजने के लिए उधार ली गई प्रोफ़ाइल का उपयोग करें

इस व्यक्ति को खोजने के लिए उधार ली गई प्रोफ़ाइल का उपयोग करें

यदि आप आश्वस्त हैं कि उस व्यक्ति ने अपना खाता नहीं हटाया है, लेकिन आप अभी भी उसे अपने फेसबुक खाते के खोज इंजन में नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो आप हमेशा उधार लिए गए खाते का उपयोग कर सकते हैं। अस्थायी रूप से एक अलग खाता बनाएं, या अपने किसी करीबी से खाता उधार लेने और इस व्यक्ति की प्रोफ़ाइल खोजने के लिए कहें। यदि खाता दिखाता है कि कुछ नहीं हुआ, तो उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है।

दूसरी ओर, यदि खाता अभी भी दिखाई नहीं दे रहा है, तो हो सकता है कि उस व्यक्ति ने अपना फेसबुक खाता हटा दिया हो या अपना उपयोगकर्ता नाम बदल दिया हो। यह बताता है कि खाता आपकी मित्र सूची, फेसबुक खोज या अन्य लोगों के खातों में क्यों नहीं दिखता है।

व्यक्ति की मैसेंजर चैट दर्ज करें

व्यक्ति की मैसेंजर चैट दर्ज करें

याद रखें कि किसी को फेसबुक मैसेंजर से ब्लॉक करना संभव है, लेकिन फिर भी उन्हें फेसबुक सोशल नेटवर्क पर अनब्लॉक रखा जा सकता है, यानी वे आपकी पोस्ट देख सकते हैं, जवाब दे सकते हैं, टिप्पणी कर सकते हैं, लेकिन नहीं। आपके लिए लिखने के लिए. यदि आप जानना चाहते हैं कि क्या किसी ने फेसबुक पर अपना उपयोगकर्ता नाम बदल दिया है या बस ऐसा कर दिया है, तो मैसेंजर में लॉग इन करने का प्रयास करें।

उपयोगकर्ता नाम के बजाय संदेशों पर जाकर उस व्यक्ति के साथ आपकी अंतिम बातचीत का पता लगाएं। यदि आपको बातचीत मिलती है और नीचे यह लिखा है “यह व्यक्ति मैसेंजर में नहीं है” या “आप इस बातचीत का उत्तर नहीं दे सकते” और प्रोफ़ाइल अनुभाग में कोई फोटो नहीं है और यह “फेसबुक उपयोगकर्ता” कहता है, तो यह सुरक्षित है। उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है. यदि वार्तालाप प्रकट होता है लेकिन किसी भिन्न नाम के तहत, तो व्यक्ति ने अपना उपयोगकर्ता नाम बदल दिया है।

और अगर आप जानना चाहते हैं कि क्या किसी ने आपको केवल मैसेंजर पर ब्लॉक किया है, फेसबुक ऐप पर नहीं, तो उनकी प्रोफ़ाइल पर जाएं और देखें कि क्या संदेश बटन मैसेंजर आइकन के साथ दिखाई देता है। यदि यह कहीं भी दिखाई नहीं देता है, तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति को केवल मैसेंजर पर ब्लॉक किया गया है, फेसबुक पर नहीं।

अपना फेसबुक गतिविधि लॉग देखें

आखिरी संभावना जिसे हमें कवर करने की आवश्यकता है वह यह है कि आपने उस व्यक्ति के साथ हाल ही में कोई बातचीत नहीं की है जिसके बारे में आप कहते हैं कि उसने आपको ब्लॉक किया है, इसलिए आप नहीं जान सकते कि क्या उन्होंने वास्तव में आपको ब्लॉक किया है या अपना उपयोगकर्ता नाम बदल दिया है। इसके लिए आप इन चरणों का पालन करके फेसबुक गतिविधि लॉग की जांच कर सकते हैं:

अपना फेसबुक गतिविधि लॉग देखें

फेसबुक ऐप में प्रवेश करें और ऊपरी दाएं कोने में तीन-लाइन आइकन पर क्लिक करें और सेटिंग्स और गोपनीयता विकल्प पर क्लिक करें।

अपना फेसबुक गतिविधि इतिहास देखें 2

एक्टिविटी लॉग टैप फेसबुक पर एक्टिविटी का विस्तार करें।

संभावना है कि आप इसे पा सकते हैं और हो सकता है कि उस व्यक्ति ने अपना उपयोगकर्ता नाम बदल दिया हो, लेकिन यदि कोई भी निश्चित चीज़ नहीं होती है, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि उस व्यक्ति ने आपको फेसबुक पर ब्लॉक कर दिया है। यदि ऐसा मामला है, लेकिन आप नहीं जानते कि निर्णय लेने के लिए उस व्यक्ति के साथ क्या हो सकता है, तो हमारी सलाह है कि मामले पर जोर न दें, यदि दूसरा व्यक्ति आपको ढूंढता है, तो आप बात कर सकते हैं, तब तक, शायद यह संभव है। उनके फैसले का सम्मान करना बेहतर है.

फेसबुक मैसेंजर पर आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं, इसका पता कैसे लगाएं, इस बारे में हमारे लेख में बस इतना ही। हमें उम्मीद है कि हमने इस स्थिति में संभावित परिदृश्यों को कवर किया है और समाधान प्रदान किया है। इन मामलों में कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका क्या है, हमें टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

Scroll to Top