Películas De Navidad Para Ver Este 2023

2023 में देखने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ क्रिसमस फिल्में


नवंबर का महीना खत्म हो चुका है और क्रिसमस का मौसम आ गया है। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने 2023 में देखने के लिए दस सर्वश्रेष्ठ क्रिसमस फिल्मों की एक सूची बनाई है।

इनमें से कुछ फिल्में क्लासिक हैं। हालाँकि, अन्य हाल के वर्षों में हैं। इसके अलावा, आपको ऐसी फिल्में मिलेंगी जो रोमांस, कॉमेडी और फंतासी जैसी विभिन्न शैलियों को कवर करती हैं। इसलिए, हमें इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम आपको जो दिखाएंगे उसमें से कुछ आपको पसंद आएगा।

इससे पहले, हम आपको अपने स्मार्टफ़ोन के लिए इन सर्वश्रेष्ठ क्रिसमस वॉलपेपर को देखने के लिए आमंत्रित करते हैं, आपको निश्चित रूप से अपनी पसंद का कुछ मिल जाएगा। बिना किसी देरी के, यहां 2023 में देखने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ क्रिसमस फिल्में हैं।

होम अलोन (1990)

सूची में पहली फिल्म होम ओनली है। 1990 की यह फिल्म सभी क्रिसमस क्लासिक्स में से एक है। यह केविन मैकएलिस्टर (मैकाले कल्किन) की कहानी है, जो एक बड़े परिवार का हिस्सा है। लेकिन, जब पूरा परिवार यात्रा पर जाता है, तो वे छोटे केविन के बारे में भूल जाते हैं, जो घर पर अकेला रहता है।

समस्या तब आती है जब दो चोरों को पता चलता है कि वह अपने परिवार के घर में अकेला है और उसे लूटने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह दोनों चोरों के लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि केविन उन्हें अंदर जाने से रोकने के लिए दर्जनों जाल बिछाता है। इस फिल्म को आप डिज्नी प्लस पर देख सकते हैं.

क्रिसमस से पहले का दुःस्वप्न (1993)

सूची में अगला है क्रिसमस से पहले का दुःस्वप्न और आप इसे डिज़्नी प्लस पर देख सकते हैं। निर्देशक टिम बर्टन के दिमाग से जन्मी यह फिल्म हैलोवीन के मास्टर जैक स्केलिंगटन की कहानी बताती है और कैसे वह “क्रिसमस सिटी” नामक स्थान के लिए एक पोर्टल की खोज के बाद क्रिसमस के अस्तित्व की खोज से आश्चर्यचकित हो जाता है।

स्केलिंगटन क्रिसमस में इतना व्यस्त है कि उसने सेंट निकोलस का अपहरण कर लिया, यह सोचकर कि वह छुट्टियों को बेहतर बना सकता है। हालाँकि, परिवर्तन पहले उत्सव से बहुत अलग हैं।

मुसीबत में पिता (1996)

इस सूची में तीसरी फिल्म फादर इन ट्रबल है। इसमें अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर हैं और हॉवर्ड लैगस्टन की कहानी है। एक पिता अपने बेटे के लिए क्रिसमस का उपहार खरीदना भूल गया और उसने इसे क्रिसमस की पूर्वसंध्या पर खरीदने का फैसला किया।

मानो यह समस्या ही काफी नहीं थी, लड़के ने कोई उपहार नहीं, बल्कि टर्बोमैन नाम का एक बेहद लोकप्रिय खिलौना मांगा। इसके अलावा, केवल माता-पिता ही अपने बच्चे के लिए यह खिलौना नहीं चाहते, जो समस्या को और अधिक जटिल बना देता है। यदि आप इसे देखना चाहते हैं तो यह डिज़्नी प्लस पर है।

द ग्रिंच (2000)

क्रिसमस फिल्मों की हमारी सूची में तीसरी फिल्म एक और क्लासिक है जिसे आपने देखा या सुना होगा, यह ग्रिंच के बारे में है और आप इसे नेटफ्लिक्स, एचबीओ मैक्स और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं। यदि आप नहीं जानते हैं, तो यह फिल्म थियोडोर सीस गीज़ेल की 1957 की क्रिसमस कहानी हाउ द ग्रिंच स्टोल पर आधारित है!

इसमें जिम कैरी मुख्य भूमिका में हैं और ग्रिंच की कहानी बताते हैं। एक हरा, कांटेदार प्राणी जो विला क्विन नामक गुफा के पास ग्रामीणों की क्रिसमस पार्टी का आनंद नहीं लेता है। इसलिए उसने जो समाधान खोजा वह क्रिसमस चुराना था, लेकिन यह उम्मीद के मुताबिक नहीं हुआ।

वास्तव में प्यार (2003)

यदि आपने इसे नहीं देखा है, तो आपको पता होना चाहिए कि इस फिल्म के प्रेमी और नफरत करने वाले हैं, लेकिन यह फिल्म जो मिश्रित भावनाएं उत्पन्न करती है, उसके बावजूद इसे इस सूची से हटाया नहीं जा सकता है। ट्रूली लव एक रोमांटिक फिल्म है जो क्रिसमस की पूर्व संध्या पर विभिन्न जोड़ों की प्रेम कहानियां बताती है।

कुछ कहानियाँ इस बात पर केंद्रित हैं कि कैसे कुछ लोगों को प्यार मिलता है, कैसे अन्य लोग इसे खो देते हैं, और कैसे कुछ लोगों को यह स्वीकार करना पड़ता है कि प्यार वापस नहीं मिलता है। अगर आप इस फिल्म को देखना चाहते हैं तो यह नेटफ्लिक्स और मूविस्टार प्लस कैटलॉग में उपलब्ध है।

द पोलर एक्सप्रेस (2004)

एक और बेहतरीन क्रिसमस फिल्म है द पोलर एक्सप्रेस। टन हैंक्स अभिनीत, यह फिल्म बच्चों के एक समूह की कहानी है जो क्रिसमस की पूर्व संध्या पर उत्तरी ध्रुव की यात्रा करने और सेंट निकोलस से मिलने के लिए उपरोक्त एक्सप्रेस में चढ़ते हैं।

हालाँकि, भले ही यह रेलवे सामान्य न हो, उत्तरी ध्रुव तक पहुँचना आसान नहीं होगा। अगर आपने इसे अभी तक नहीं देखा है तो आप इसे एचबीओ मैक्स और नेटफ्लिक्स पर भी देख सकते हैं।

नोव्हेयर लाइक होम (2008)

यदि आप अपने परिवार के कुछ सदस्यों के साथ क्रिसमस बिताने को लेकर उत्साहित नहीं हैं, कारण चाहे जो भी हो, आप इस फिल्म से जुड़ सकते हैं। यह किसी भी तरह से ब्रैड (विंस वॉन) और केट (रीज़ विदरस्पून) की कहानी नहीं बताता है, इसलिए उन्हें अपने माता-पिता के साथ किसी यात्रा पर उपरोक्त छुट्टियां बिताने की ज़रूरत नहीं है।

समस्या यह थी कि वे तूफान के कारण यात्रा नहीं कर सकते थे और उड़ान रद्द होने पर उनके रिश्तेदार उन्हें टेलीविजन पर देख सकते थे, इसलिए उन्हें अपने-अपने परिवारों की कॉल स्वीकार करनी पड़ी और उन्हें एक साथ छुट्टियां बिताने के लिए मनाना पड़ा। अगर आपके पास अमेज़न प्राइम वीडियो है तो आप इसे वहां देख सकते हैं।

एक क्रिसमस कैरोल (2009)

यह एनिमेटेड फिल्म, जिसे आप डिज़्नी प्लस पर देख सकते हैं, 1843 में प्रकाशित इसी नाम के चार्ल्स डिकेंस के काम का रूपांतरण है। यह एक अमीर रईस और साहूकार एबेनेज़र स्क्रूज की कहानी बताती है, जो क्रिसमस के प्रति गहरी घृणा रखता है।

अमीर आदमी का जीवन तब बदल जाता है जब एक पुराने परिचित का भूत उसे बताता है कि क्रिसमस की पूर्व संध्या पर तीन भूत उससे मिलने आएंगे और उससे यह देखने के लिए कहेंगे कि उसका जीवन कैसा रहा है और अगर वह अभी जिस तरह से आगे बढ़ता है तो कैसा होगा। अभी। अभी। निस्संदेह सर्वश्रेष्ठ क्रिसमस फिल्मों में से एक जो आपने कभी देखी होगी।

द थ्री बैड किंग्स (2015)

सूची लगभग पूरी हो चुकी है और नौवां स्थान तीन दुष्ट राजाओं को जाता है। फिल्म बचपन के तीन दोस्तों एथन (जोसेफ गॉर्डन-लेविट), इसाक (सेठ रोजन) और क्रिस (एंथनी मैकी) पर आधारित है, जो वर्षों से क्रिसमस की पूर्व संध्या पर पार्टी करते रहे हैं।

अब वे बड़े हो गए हैं और उनका जीवन बदल गया है, इसलिए वे इस वार्षिक परंपरा को जारी नहीं रख सकते। इसलिए, उन्होंने क्रिसमस की पूर्वसंध्या पर आखिरी बार क्रिसमस पार्टी में जाने का फैसला किया, जिसे उन्होंने “द नटक्रैकर” कहा था। यदि आप इसे देखना चाहते हैं तो यह अमेज़ॅन प्राइम वीडियो कैटलॉग में है।

इससे भी बेहतर, असंभव! (2023)

अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात, इससे बेहतर क्रिसमस हो, ऐसा नहीं हो सकता! फिल्म दो पुराने कॉलेज दोस्तों, जैकी (ब्रांडी नॉरवुड) और चार्लोट (हीदर ग्राहम) के बीच प्रतिद्वंद्विता पर आधारित है। पहली आम तौर पर हर साल एक क्रिसमस कार्ड भेजती है जिसमें वह चार्लोट के आदर्श जीवन को दिखाती है, कम से कम पहली नज़र में।

समस्या तब शुरू होती है जब चार्लोट जैकी के घर यह देखने के लिए आती है कि क्या उसका जीवन उतना ही परिपूर्ण है जितना लगता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि इसका अंत कैसे होता है तो आप इसे नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

और आप क्या सोचते हैं? हमने आपको जो दस क्रिसमस फिल्में दिखाईं, उनके बारे में आपने क्या सोचा? आप इस सूची में और क्या जोड़ना चाहेंगे? अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो हमें अपनी टिप्पणियाँ दें और साझा करें।

Scroll to Top