Amazon Q El Chatbot Basado En Ia Que Rivaliza Con Chatgpt

अमेज़ॅन क्यू: एक एआई-आधारित चैटबॉट जो चैटजीपीटी के साथ प्रतिस्पर्धा करता है


अमेज़ॅन हमेशा तकनीकी नवाचार में सबसे आगे रहा है और उसने जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में एक साहसिक कदम उठाया है। केवल प्रोफेशनल क्षेत्र में.

हालाँकि Amazon Q मुफ़्त नहीं है, यह व्यावसायिक समाधान विभिन्न कार्यों का ध्यान रखता है जो आपके कार्य जीवन को आसान बनाते हैं। यह अपलोड किए गए दस्तावेज़ों का सारांश दे सकता है और कंपनी सर्वर पर संग्रहीत विशिष्ट जानकारी के बारे में सवालों के जवाब दे सकता है।

अमेज़ॅन क्यू: एक एआई-आधारित चैटबॉट जो चैटजीपीटी के साथ प्रतिस्पर्धा करता है

Amazon Q, नया चैटबॉट जो Openai और Microsoft को चुनौती देता है

एक रणनीतिक कदम में, अमेज़ॅन ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता की दौड़ में अपनी स्थिति मजबूत करते हुए, अमेज़ॅन क्यू पेश किया। यह एक ChatGPT-स्टाइल चैटबॉट है, जो प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह $20 पर सार्वजनिक पूर्वावलोकन में उपलब्ध है। इसे विशेष रूप से Amazon Web Services (AWS) के उपयोग से संबंधित विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह दृष्टिकोण निस्संदेह पेशेवरों द्वारा अपनी दैनिक जिम्मेदारियों को प्रबंधित करने के तरीके को बदलने की क्षमता रखता है। AWS के सीईओ एडम सेलिप्स्की ने अद्वितीय सिस्टम, डेटा स्टोर और संचालन को समझने और अभूतपूर्व स्तर तक समर्थन लेने की Q की क्षमता का वर्णन किया। इसका मुख्य कार्य कर्मचारियों के दैनिक कार्यों को सुविधाजनक बनाना है: रिपोर्ट तैयार करने से लेकर AWS द्वारा प्रदान किए गए उन्नत उपकरणों का उपयोग करने तक।

अमेज़ॅन का लक्ष्य है कि क्यू प्रोजेक्ट मैनेजरों, विपणक, सेल्सपर्सन और अन्य पेशेवरों के लिए एक आवश्यक उपकरण हो जो एडब्ल्यूएस क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म पर भरोसा करते हैं। ऐसे बाजार में जहां AWS सीधे Microsoft Azure के समाधानों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, महत्वपूर्ण अंतरों को उजागर करना महत्वपूर्ण है।

Amazon Q कुछ नया लग सकता है, लेकिन तकनीक पूरी तरह से नई नहीं है। यह अमेज़ॅन कनेक्ट विजडम और अमेज़ॅन क्विकसाइट क्यू जैसे समाधानों पर आधारित है, जो प्राकृतिक भाषा डेटा प्रश्नों को सक्षम करने के लिए ग्राहकों को सिफारिशें करने के लिए जेनरेटिव एआई का उपयोग करता है। यह प्रौद्योगिकी एकीकरण अमेज़ॅन क्यू के लिए एक ठोस आधार तैयार करता है, जो एक परिष्कृत और कुशल अनुभव प्रदान करता है।

पेशेवरों के लिए एक बहुमुखी भागीदार

Amazon Key की क्षमता को बेहतर ढंग से समझने के लिए, आइए उद्यम परिवेश में कुछ ठोस उदाहरण देखें। यह चैटबॉट AWS में व्यावसायिक जानकारी तक पहुंच सकता है और विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर दे सकता है। लोगो उपयोग दिशानिर्देशों की समीक्षा करने से लेकर AWS पर वेब एप्लिकेशन विकास का अनुरोध करने तक।

Amazon Q की सबसे दिलचस्प विशेषताओं में से एक ट्रांसकोडिंग क्षमता है। एक समर्थित आईडीई में, क्यू परीक्षण उत्पन्न कर सकता है, योजनाबद्ध और दस्तावेज़ीकरण बना सकता है, और एप्लिकेशन अपडेट की सुविधा प्रदान कर सकता है।

सेलिप्स्की ने एक अद्भुत उदाहरण साझा किया कि कैसे अमेज़ॅन की एक छोटी आंतरिक टीम ने दो दिनों में एक हजार जावा अनुप्रयोगों को अपडेट करने के लिए क्यू का उपयोग किया। यह सुविधा न केवल विकास प्रक्रियाओं को गति देती है, बल्कि उद्यम क्षेत्र में क्यू की परिवर्तनकारी क्षमता को भी प्रदर्शित करती है।

सहपायलट की नई प्रतियोगिता

जबकि Microsoft का Copilot GPT-4 पर आधारित है, Amazon Q अधिक विविध दृष्टिकोण अपनाता है। यह चैटबॉट अमेज़ॅन बेडरॉक से जुड़ा है, जिसकी अमेज़ॅन टाइटन, एंथ्रोपोनिक क्लाउड और मेटा लामा 2 सहित विभिन्न एआई मॉडल तक पहुंच है। उपयोगकर्ता की गोपनीयता का सम्मान करते हुए विशिष्ट प्रणालियों तक पहुंचने और विस्तृत प्रतिक्रियाएं प्रदान करने की क्षमता प्रतिस्पर्धा की तुलना में एक महत्वपूर्ण अंतर है।

यह AWS प्रबंधन कंसोल से लेकर स्लैक, अमेज़ॅन Q जैसे चैट ऐप्स तक की पहचान, भूमिका और अनुमतियों का सम्मान करता है, यह सुनिश्चित करता है कि केवल अधिकृत जानकारी ही दिखाई दे। इसके अतिरिक्त, प्रशासकों के पास संवेदनशील विषयों को प्रतिबंधित करने की क्षमता होती है, जिससे प्रत्येक कंपनी की जरूरतों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त स्तर का नियंत्रण प्रदान किया जाता है।

अमेज़न प्रश्न: तीन अर्थों वाला एक नाम

प्रेजेंटेशन की तैयारी में, AWS के सीईओ ने बताया कि इस उत्पाद नाम “Q” के तीन प्रमुख संबंध हैं: शब्द “प्रश्न”, प्रसिद्ध स्टार ट्रेक चरित्र Q और गुप्त एजेंट जेम्स बॉन्ड। यह विकल्प केवल शब्दों का खेल नहीं है, बल्कि विस्तृत और जटिल प्रश्नों का उत्तर देने की अमेज़ॅन क्यू की क्षमता का एक प्रमाण है।

समय के साथ, हम देखेंगे कि क्या अमेज़ॅन क्यू उम्मीदों पर खरा उतरता है और एआई का लाभ उठाने वाली कंपनियों के लिए डिजिटल परिवर्तन की आधारशिला बन जाता है।

Scroll to Top