Amazon Titan El Nuevo Generador De Imágenes Por Ia

अमेज़न टाइटन: नया DALL-E-स्टाइल AI इमेज जनरेटर


एआई-संचालित इमेजिंग एक बढ़ती हुई तकनीक है जिसमें ई-कॉमर्स से लेकर विज्ञापन और मनोरंजन तक कई उद्योगों को बदलने की क्षमता है। हाल के वर्षों में, तकनीकी दिग्गजों और स्टार्टअप्स ने अपने स्वयं के प्रोटोटाइप जारी किए हैं, जिनमें OpenAI के DALL-E 2 और DALL-E 3 शामिल हैं। अब, अमेज़ॅन टाइटन इमेज जेनरेटर लॉन्च करके इस सूची में शामिल हो गया है।

हाल ही में, अमेज़ॅन ने एक एआई-आधारित चैटबॉट पेश किया जो चैटजीपीटी के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। लेकिन अपने नए एआई छवि जनरेटर के साथ, कंपनी लोगों के चित्र बनाने और उपयोग करने के तरीके में क्रांति लाना चाहती है। अमेज़ॅन टाइटन डेटा के एक बड़े सेट पर आधारित है, जो इसे उच्च-गुणवत्ता और यथार्थवादी विवरण उत्पन्न करने की अनुमति देता है। ऐप वर्तमान में बेडरॉक के AWS ग्राहकों के लिए पूर्वावलोकन में उपलब्ध है।

अमेज़न टाइटन: नया DALL-E-स्टाइल AI इमेज जनरेटर

Aws ने अपना नया Ai इमेज जनरेटर, अमेज़न टाइटन लॉन्च किया

AWS re:Invent 2023 सम्मेलन में एक मुख्य प्रस्तुति में, अमेज़ॅन ने टाइटन पेश किया, एक नया एआई मॉडल जो एक क्लिक से छवियों को बदल सकता है। एडब्ल्यूएस में सूचना सेवाओं और मशीन लर्निंग के उपाध्यक्ष स्वामी शिवसुब्रमण्यन ने कहा, “टाइटन इमेज जेनरेटर एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग किसी छवि की पृष्ठभूमि को बदलने, लाइव छवियां बनाने या पूरी तरह से नई छवियां बनाने के लिए किया जा सकता है।”

“उदाहरण के लिए, आप अपने पिछवाड़े में अपने कुत्ते की तस्वीर ले सकते हैं और पृष्ठभूमि को उष्णकटिबंधीय समुद्र तट में बदलने के लिए टाइटन छवि जनरेटर का उपयोग कर सकते हैं। या आप एक निर्जन शहर से गुजरते हुए व्यक्ति की छवि बनाने के लिए मॉडल का उपयोग कर सकते हैं।” शिवसुब्रमण्यन ने समझाया। “इसके अलावा, कैफे में बैठे एक व्यक्ति की छवि ऐप की शक्ति को दर्शाती है। केवल क्लिक के साथ, आप छवि की पृष्ठभूमि को समुद्र तट, पहाड़ या शहर में बदल सकते हैं।

अमेज़ॅन टाइटन द्वारा बनाई गई छवियां एक अदृश्य वॉटरमार्क के साथ आती हैं। यह एक सुरक्षा उपाय है जिसे गलत सूचना और दुरुपयोग की एआई-जनित छवियों के प्रसार को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये वॉटरमार्क “फ़ेडिंग प्रतिरोधी” हैं, जिसका अर्थ है कि छवि को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें हटाना या संशोधित करना मुश्किल या असंभव है।

अमेज़ॅन टाइटन, एक अधिक सटीक उपकरण

टाइटन की मुख्य विशेषताओं में से एक छवियों में विकृतियों को कम करने की क्षमता है। इन असामान्यताओं को अक्सर “फ्रेंकस्टीन छवियों” के रूप में जाना जाता है, इसमें विकृत उपस्थिति, अतिरिक्त हाथ या उंगलियां शामिल हो सकती हैं जिनका छवि के संदर्भ में कोई मतलब नहीं है। इन विकृतियों को दूर करने के लिए, ऐप एक छवि में वस्तुओं के बीच संबंधों को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक नई मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करता है।

अव्यवस्था को कम करने के अलावा, अमेज़ॅन टाइटन उन जटिल प्रश्नों को संभाल सकता है जो कई वस्तुओं को सूचीबद्ध करते हैं। इसका मतलब है कि आप कई छवि विविधताएँ उत्पन्न कर सकते हैं जो सामग्री निर्माताओं, विज्ञापन और अन्य पेशेवरों के लिए उपयोगी हैं जिन्हें अपनी परियोजनाओं के लिए छवियों की आवश्यकता है। इसके अलावा, जटिल प्रश्नों को निष्पादित करने की क्षमता इसे अधिक सटीक बनाती है, जिससे कम लागत पर उच्च-मात्रा वाली छवियां उपलब्ध होती हैं।

अमेज़ॅन टाइटन: अच्छे या बुरे के लिए हथियार?

अमेज़ॅन टाइटन अभी भी विकास में है, लेकिन इसमें छवियों के निर्माण और उपभोग के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता है। इस टूल को विषम डेटासेट का उपयोग करके प्रशिक्षित किया जाता है। हालाँकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि यह जानकारी कहाँ से आई। इससे यह चिंता बढ़ गई है कि मॉडल पक्षपातपूर्ण हो सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि मॉडल को ऐसे डेटा सेट पर प्रशिक्षित किया जाता है जिसमें मुख्य रूप से श्वेत लोगों की छवियां होती हैं, तो इससे श्वेत लोगों की छवियां उत्पन्न होने की अधिक संभावना होती है। इसका रंग के लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, यदि मॉडल को विषाक्त सामग्री वाले डेटासेट पर प्रशिक्षित किया जाता है, तो इससे विषाक्त छवियां उत्पन्न होने की अधिक संभावना है। इसमें ऐसी छवियां शामिल हो सकती हैं जो नस्लवादी, लिंगवादी या आपत्तिजनक हों।

कंपनी का कहना है कि मॉडल में अंतर्निहित विषाक्तता और पूर्वाग्रह शमन शामिल है। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि वे कितने प्रभावी हैं। कुछ कंपनियाँ जो छवि जनरेटर बनाती हैं, जैसे कि स्टेबिलिटी एआई, रचनाकारों को यदि वे चाहें तो प्रशिक्षण डेटा सेट से बाहर निकलने की अनुमति देती हैं। Adobe और Getty Images सहित अन्य, रचनाकारों को मुआवजा देने के तरीके विकसित कर रहे हैं, हालांकि यह हमेशा अच्छा भुगतान या पारदर्शी नहीं होता है।

अमेज़ॅन इनमें से कोई भी विकल्प प्रदान नहीं करता है। मॉडल में कलाकारों और फ़ोटोग्राफ़रों द्वारा बनाई गई सामग्री शामिल हो सकती है। इसका मतलब यह है कि कुछ उत्पन्न छवियां कॉपीराइट का उल्लंघन कर सकती हैं। हालाँकि, अमेज़ॅन का कहना है कि उसकी एआई मुआवजा नीति टाइटन-जनरेटेड छवियों द्वारा कॉपीराइट उल्लंघन के आरोपी ग्राहकों की सुरक्षा करती है।

अमेज़ॅन टाइटन एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपको उच्च गुणवत्ता वाली छवियां बनाने में मदद करता है। फिर, यह सामग्री निर्माताओं पर निर्भर है कि वे इसका नैतिक और जिम्मेदारी से उपयोग करें।

Scroll to Top