कैसे पता करें कि इंटरनेट पर आपके या आपके ब्रांड के बारे में कौन बात कर रहा है

कैसे पता करें कि इंटरनेट पर आपके या आपके ब्रांड के बारे में कौन बात कर रहा है


अपना नाम वहां तक ​​पहुंचाने के लिए इंटरनेट हर चीज से भरा है और निश्चित रूप से आपके व्यवसाय या व्यक्तिगत ब्रांड पेज आसानी से मौजूद हो सकते हैं। आप कभी भी निश्चित नहीं हो सकते कि आपके बारे में कौन सी जानकारी लीक हो गई है, और जबकि आप हमेशा Google से अपना व्यक्तिगत डेटा हटा सकते हैं या अपने खाते की गोपनीयता का बैकअप ले सकते हैं, जब चीजें किसी तीसरे पक्ष से आती हैं तो यह अलग होता है।

अच्छी बात यह है कि Google की मदद से वे आपके बारे में या आपसे जुड़ी किसी चीज़ के बारे में पता लगा सकते हैं। यह युक्ति जो हम सिखाते हैं वह न केवल यह जानने के लिए है कि वेब पर आपके नाम का उल्लेख होने पर क्या कहा जा रहा है, बल्कि आपके ब्रांड या कंपनी, यदि आपके पास कोई है, तो उसके प्रभाव को ट्रैक करने के लिए भी है। आपकी गोपनीयता की रक्षा करने में मदद करने का एक तरीका होने के अलावा, यह आपके व्यवसाय की लोकप्रियता (सकारात्मक या नकारात्मक) को मापने का एक उपकरण भी है।

कैसे पता करें कि इंटरनेट पर आपके या आपके ब्रांड के बारे में कौन बात कर रहा है

कैसे पता करें कि इंटरनेट पर आपके या आपके ब्रांड के बारे में कौन बात कर रहा है

Google अलर्ट के साथ, आप किसी भी नियम और वेबसाइट के बारे में सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं जो Google द्वारा सामग्री सुझाए जाने पर मिली हो। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको बस निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

Google अलर्ट दर्ज करें और साइन इन करें। साइन इन करने के बाद, आपके व्यक्तिगत डेटा से संबंधित अलर्ट जोड़ने का विकल्प इंटरनेट उपलब्धता अनुभाग स्क्रीन पर दिखाई देगा। Google आमतौर पर आपका पूरा नाम और ईमेल जोड़ने का सुझाव देता है। इन्हें जोड़ने के लिए आपको + चिन्ह को दबाना होगा, याद रखें कि आपको शब्द को बिना चिन्ह या चिन्ह के लिखना है ताकि Google सही ढंग से खोज सके। यह आपके ब्रांड या कंपनी के लिए उपयोगी हो सकता है। चुनें कि क्या आप टाइप करते समय अलर्ट परिणाम कॉन्फ़िगर करना चाहते हैं और सीमित करें कि क्या आप प्रत्येक Google मैच के लिए एक अलर्ट प्राप्त करना चाहते हैं, किस भाषा में या विशिष्ट स्रोतों से। श्रेणी। ऐसा करने के बाद अपडेट अलर्ट चुनें।

इसके बाद, जब भी Google को वह शब्द मिलता है जिसने अलर्ट उत्पन्न किया है, तो आपको एक ईमेल प्राप्त होगा जिसमें यह दर्शाया जाएगा कि इसे किस वेबसाइट पर रखा गया था; यही बात आपके द्वारा लिखी गई व्यक्तिगत जानकारी के साथ भी होती है।

इस तरह, आप इस बारे में निर्णय ले सकते हैं कि शब्द के बारे में क्या कहा जा रहा है, चाहे वह अच्छा हो या बुरा, और यदि वे प्रकाशित होते हैं तो Google से उन्हें हटाने के लिए भी कह सकते हैं, जैसे छवियों को विकृत करना। बेशक, यह डार्क वेब सामग्री के साथ काम नहीं करता है, ऐसी स्थिति में, यदि आप जानना चाहते हैं कि क्या आपकी व्यक्तिगत जानकारी वहां है, तो सौभाग्य से, आपको दूसरे ट्यूटोरियल का पालन करना चाहिए जो हमने आपको पहले बताया था।

किसी भी तरह से, Google अलर्ट न केवल आपको इंटरनेट पर आपकी पहचान की सुरक्षा के बारे में अपडेट रखेगा, बल्कि आपको आपके ऑनलाइन व्यवसाय के प्रभाव की बेहतर समझ भी देगा। हमें उम्मीद है कि ट्यूटोरियल आपके लिए उपयोगी होगा।

Scroll to Top