इंस्टाग्राम ने बिना किसी कारण के मेरा अकाउंट निष्क्रिय कर दिया: समाधान 2024

इंस्टाग्राम ने बिना किसी कारण के मेरा अकाउंट निष्क्रिय कर दिया: समाधान 2024


ऐसे 3 तरीके हैं जिनसे आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट खो सकते हैं: क्योंकि यह हैक हो गया था, क्योंकि आपने इसे अस्थायी रूप से हटा दिया था, या क्योंकि सोशल नेटवर्क ने इसे स्वयं हटा दिया था… क्या बाद वाला आपके साथ हुआ था? तो फिर आप सही जगह पर आए हैं।

और नीचे हम बताएंगे कि खोए हुए इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे रिकवर किया जाए और वे सभी कारण जिनकी वजह से प्लेटफॉर्म आपके अकाउंट को अनिश्चित काल के लिए निष्क्रिय कर सकता है।

इंस्टाग्राम ने मेरा अकाउंट क्यों निष्क्रिय किया: निष्क्रिय करने के सभी संभावित कारण

इंस्टाग्राम ने मेरा अकाउंट क्यों निष्क्रिय कर दिया, विकलांगता के सभी कारण

आपका खाता निलंबित कर दिया गया है क्योंकि आपने इंस्टाग्राम के सामुदायिक मानकों का उल्लंघन किया है। या कम से कम सोशल नेटवर्क का यही मानना ​​है, क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म पर आपके द्वारा प्रकाशित सामग्री का अनुवाद करना गलत हो सकता है।

खैर, इससे पहले कि आप अपना खाता पुनर्स्थापित करने का प्रयास करें, आपको पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने कुछ भी गलत नहीं किया है 8 सामुदायिक मानकों का उल्लंघन हो सकता है। नीचे इंस्टाग्राम से एक सारांश है:

कॉपीराइट सामग्री प्रकाशित करें: आप केवल वे तस्वीरें और वीडियो साझा कर सकते हैं जो आपके पास हैं, आप इंटरनेट पर पाए गए कॉपीराइट प्रकाशित नहीं कर सकते (फिल्म दृश्य, संगीत वीडियो, पत्रिका तस्वीरें या मशहूर हस्तियां, आदि)। .स्पैम, प्रतिरूपण, या कृत्रिम रूप से अपनी बातचीत को बढ़ाएं: आप अपनी पसंद, अनुयायियों, टिप्पणियों या आपकी सामग्री को फर्जी खातों (बॉट्स) द्वारा साझा किए जाने या अन्य लोगों को बातचीत करने के लिए भुगतान करने की संख्या में वृद्धि नहीं कर सकते हैं। प्रतिरूपण, एक ही सामग्री या टिप्पणी को बार-बार पोस्ट करना, व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए लोगों से बार-बार संपर्क करना, नकली समीक्षाओं और रेटिंग का व्यापार करना भी प्रतिबंधित है। अनुचित सामग्री साझा करना: इंस्टाग्राम पर नग्नता वाली तस्वीरें और वीडियो (वयस्क और बच्चे) निषिद्ध हैं। वे कलात्मक या रचनात्मक उद्देश्यों के लिए हैं। चिकित्सा संदर्भों में महिला निपल्स के लिए अपवाद हैं (स्तनपान को बढ़ावा देना, स्तन कैंसर की रोकथाम, आदि) अवैध गतिविधियों के लिए सामग्री का वितरण: ऐसी सामग्री जो आतंकवाद, संगठित अपराध, हिंसा, घृणा समूहों, यौन सेवाओं, अश्लील साहित्य, हथियारों को बढ़ावा देती है या बढ़ावा देती है। , ड्रग्स, शराब, तंबाकू, लुप्तप्राय जानवरों और व्युत्पन्न उत्पादों का वितरण।धमकाना या अनादर करना: ऐसी पोस्ट करना जो घृणा भड़काती हो, जिसमें वास्तविक धमकियां हों, दूसरों को अपमानित करने या शर्मिंदा करने के इरादे से फोटो और वीडियो हों, व्यक्तिगत जानकारी को परेशान करना या बदनामी करना प्रतिबंधित है। आपको अन्य उपयोगकर्ताओं को संदेशों या टिप्पणियों, जाति, जातीयता, जन्म, लिंग, लिंग, लिंग पहचान, यौन अभिविन्यास, धर्म, विकलांगता या बीमारी के आधार पर अपमान के साथ परेशान करने की भी अनुमति नहीं है। ऐसी सामग्री या उपयोगकर्ता जो दूसरों को नुकसान पहुंचाने के लिए बढ़ावा देते हैं और उकसाते हैं। खाने के विकारों या अवसाद, चिंता आदि जैसे व्यवहार संबंधी विकारों की प्रशंसा या महिमामंडन करने की भी अनुमति नहीं है। ग्राफिक हिंसा साझा करना: ग्राफिक और स्पष्ट हिंसा वाले वीडियो और चित्र इंस्टाग्राम पर प्रतिबंधित हैं, भले ही उनका उद्देश्य सूचनात्मक हो। परपीड़क आनंद या हिंसा को बढ़ावा देने के लिए साझा की गई सामग्री की भी अनुमति नहीं है।कोविड-19 (और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों) के बारे में गलत सूचना: कोविड-19 के प्रकोप के बाद से, इंस्टाग्राम ने नए सामुदायिक नियम लागू किए हैं जो सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों को गलत तरीके से प्रस्तुत करने या बीमार लोगों को परेशान करने वाली सामग्री को प्रतिबंधित करते हैं।

हम यहां इंस्टाग्राम सामुदायिक मानकों का एक लिंक छोड़ेंगे ताकि यदि आप गहराई से जानना चाहें तो आप उनकी पूरी समीक्षा कर सकें।

निलंबित इंस्टाग्राम अकाउंट को पुनर्प्राप्त करने का समाधान

यदि आपने पहले ही उन कारणों की समीक्षा कर ली है कि इंस्टाग्राम किसी खाते को अक्षम क्यों करता है और सुनिश्चित हैं कि आपने सामुदायिक मानकों का उल्लंघन नहीं किया है, तो इस समस्या का समाधान जानने का समय आ गया है।

आगे हम बताएंगे कि इंस्टाग्राम अकाउंट को स्टेप बाय स्टेप कैसे रिकवर करें खाता अयोग्यता अपील प्रपत्र. वास्तव में, खोए हुए खाते को पुनः प्राप्त करने का यह एकमात्र संभावित तरीका है:

अधिक जानकारी पर क्लिक करें
अपना इंस्टाग्राम अकाउंट खोलने का प्रयास करें और पॉप अप होने वाले विज्ञापन पर अधिक जानकारी पर क्लिक करें

पहली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करके इंस्टाग्राम ऐप या वेबसाइट पर अपने खाते में लॉग इन करने का प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

यदि आपको लगता है कि आपका खाता गलती से अक्षम कर दिया गया है, तो लिंक ढूंढें
“यदि आपको लगता है कि आपका खाता गलती से अक्षम कर दिया गया है” लिंक देखें और फ़ॉर्म पर जाने के लिए उस पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए, आपको “यदि आपको लगता है कि आपका खाता गलती से अक्षम कर दिया गया है” या “यदि आपको लगता है कि यह एक गलती है” वाक्यांश के लिए लेख खोजना चाहिए और इस वाक्यांश के बाद दिखाई देने वाले फॉर्म लिंक पर क्लिक करना चाहिए।

क्लिक करें मैं समझता हूं और मैं जारी रखना चाहता हूं
“मैं समझता हूं और जारी रखना चाहता हूं” पर क्लिक करें।

यदि आपको कोई पुष्टिकरण संदेश दिखाई देता है (कभी-कभी ऐसा नहीं होता है), तो बस मैं समझता हूं और मैं फ़ॉर्म तक पहुंच जारी रखना चाहता हूं पर क्लिक करें।

अपना पूरा नाम और उपयोगकर्ता नाम छोटे अक्षरों में दर्ज करें।
अपना पूरा नाम और उपयोक्तानाम छोटे अक्षरों में रखें

एक बार यह हो जाने के बाद, आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को निष्क्रिय करने की अपील करने के लिए फॉर्म भरना शुरू करना होगा।आरंभ करने के लिए, आपको यह निर्दिष्ट करना होगा कि क्या आपका खाता एक व्यावसायिक खाता है या आप इसका उपयोग किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए कर रहे हैं। यदि आपका खाता निजी है, तो नंबर पर टैप करें। अगला चरण अपना पूरा नाम दर्ज करना है जैसा कि आईडी पर दिखाई देता है।

अपना ईमेल पता, फ़ोन नंबर और देश दर्ज करें
अपना ईमेल पता, फ़ोन नंबर और मूल देश दर्ज करें

पिछली जानकारी भरने के बाद, आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से जुड़ा ईमेल पता दर्ज करना होगा, फिर उस देश को निर्दिष्ट करना होगा जिसके लिए आप अपील कर रहे हैं, अगले बॉक्स में, आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से जुड़ा अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा।

यदि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट व्यवसाय के लिए है, तो अपनी कंपनी के आधिकारिक दस्तावेज़ की एक छवि अपलोड करें
यदि आपका खाता एक व्यावसायिक खाता है, तो सहायक दस्तावेज़ की एक छवि संलग्न करें

अब, यदि आपका खाता एक व्यावसायिक खाता है, तो आपको पिछले चरणों के बाद अपनी व्यावसायिक पहचान की पुष्टि करने वाला एक दस्तावेज़ (जेपीईजी छवि प्रारूप में) संलग्न करने का विकल्प दिखाई देगा।

बताएं कि आपको क्यों लगता है कि अपना खाता हटाना अनुचित है
बताएं कि आपको क्यों लगता है कि आपका खाता हटाना अनुचित है और फ़ॉर्म सबमिट करें

फ़ॉर्म का अंतिम चरण एक संक्षिप्त विवरण लिखना है कि आप क्यों मानते हैं कि आपका खाता गलती से अक्षम कर दिया गया था। यहां हम अनुशंसा करते हैं कि आप उल्लेख करें कि आपने इंस्टाग्राम के सामुदायिक मानकों का उल्लंघन नहीं किया है, प्लेटफ़ॉर्म पर आपकी गतिविधि के प्रकार, आपके द्वारा प्रकाशित सामग्री और किसी अन्य प्रासंगिक जानकारी का उल्लेख करें। यदि संभव हो, तो अंग्रेजी में लिखें। अंत में, फॉर्म में दर्ज की गई सभी जानकारी की समीक्षा करें और जब आप जानकारी के बारे में आश्वस्त हों तो सबमिट पर क्लिक करें।

अक्षम खाते को पुनर्प्राप्त करने के लिए इंस्टाग्राम ईमेल क्या है?
आपको फेसबुक (इंस्टाग्राम) से एक ईमेल प्राप्त होगा जिसमें आपके खाते को पुनः सक्रिय करने के लिए कुछ आवश्यकताएं पूछी जाएंगी

जब आप फॉर्म जमा करते हैं, तो आपको इंस्टाग्राम से प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करनी चाहिए जो आपको ईमेल द्वारा भेजी जाएगी। इसमें हफ्तों से लेकर महीनों तक का समय लग सकता है (औसतन 2 से 8 सप्ताह)। जब आपको इंस्टाग्राम से एक ईमेल प्राप्त होता है, तो आपसे एक फोटो संलग्न करने के लिए कहा जाएगा जो आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करता है। यह ईमेल एक कागज के टुकड़े पर हस्तलिखित है। उसके बाद आपका पूरा नाम और उपयोगकर्ता नाम। फोटो में आपको अपना पूरा चेहरा और हाथ में ऊपर बताई गई जानकारी वाला कागज पकड़े हुए दिखना चाहिए। इसके अलावा फोटो अच्छी क्वालिटी, हल्की और जेपीईजी फॉर्मेट में होनी चाहिए।एक बार जब आप इसे कैप्चर कर लें, तो आपको प्राप्त ईमेल पते पर फोटो भेजें। अंत में, आप कुछ नहीं कर सकते, आपको अपनी पहचान सत्यापित करने और अपना खाता सक्रिय करने के लिए इंस्टाग्राम की प्रतीक्षा करनी होगी। . इसमें फिर से हफ्तों से लेकर महीनों तक का समय लग सकता है। और भले ही आपको एक ईमेल प्राप्त हुआ हो जिसमें कहा गया हो कि आपने अपना खाता पुनर्प्राप्त कर लिया है, फिर भी कुछ ऐसा है जो आपको प्राप्त नहीं हुआ है और आपको यह देखने के लिए लॉग इन करने का प्रयास करना चाहिए कि क्या यह पहले से ही सक्रिय है।

और हमें बताएं… क्या आपको अपना अक्षम इंस्टाग्राम अकाउंट वापस मिल गया?

Scroll to Top