Honor Magic6 Pro Analisis

ऑनर मैजिक 6 प्रो समीक्षा: वह मोबाइल फोन जो 2024 में आगे बढ़ेगा


इस मामले में हम केवल मोबाइल का ही विश्लेषण नहीं कर रहे हैं। डिक्सोमार्क के अनुसार, यह वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ रियर कैमरा, सर्वश्रेष्ठ सेल्फी कैमरा, सर्वश्रेष्ठ बैटरी और सर्वश्रेष्ठ स्क्रीन वाले मोबाइल फोन का ताज रखता है। तो हम सच में कह सकते हैं कि हम साल के सबसे अच्छे स्मार्टफोन पर विचार कर रहे हैं।

बेशक, हम महान HONOR मैजिक6 प्रो के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे जनवरी की शुरुआत में एक स्पष्ट उद्देश्य के साथ लॉन्च किया गया था: हाई-एंड स्मार्टफोन में सैमसंग और ऐप्पल के शासन को समाप्त करना। हमने यह देखने के लिए इसका परीक्षण किया है कि क्या यह उतना अच्छा है जितना यह कहता है, और हमारा निष्कर्ष यहां है।

HONOR मैजिक6 प्रो: बाजार में सबसे अच्छा कैमरा और सबसे लंबे समय तक चलने वाली बैटरी वाला मोबाइल फोन

ऑनर मैजिक6 प्रो विश्लेषण
HONOR मैजिक6 प्रो सामने का दृश्य

HONOR मैजिक6 प्रो एक हाई-एंड स्मार्टफोन है जो €1000 – €1500 रेंज में प्रतिस्पर्धा करता है। यह बाजार में सबसे शक्तिशाली प्रोसेसर (स्नैपड्रैगन 8 जेन 3), 180 एमपी टेलीफोटो लेंस वाला ट्रिपल कैमरा और एचडीआर में 5000 निट्स तक की चमक वाली ओएलईडी स्क्रीन का उपयोग करता है। इसकी विशेषताओं का विश्लेषण करने से पहले, हम इसे एक तकनीकी शीट के साथ छोड़ देते हैं।

HONOR मैजिक6 प्रो तकनीकी शीट

विशेषताएँ

ऑनर मैजिक6 प्रो

आयाम और वजन: 162.5 x 75.8 x 8.9 मिमी। ग्लास संस्करण (काला): 229 ग्राम। नरम चमड़ा संस्करण (हरा): 225 ग्राम। डिस्प्ले 6.80 इंच फुल HD+ (2800 x 1280 पिक्सल) पैनल कर्व्ड LTPO OLED, 19.69:9 आस्पेक्ट रेशियो, 1 और 120 Hz पर रिफ्रेश रेट, 1600 निट्स और 4320 Hz PWM डिमिंग एड्रेनो 750 ग्राफिक्स के साथ 12 GB LPDDR5X स्टोरेज 512 GB मुख्य कैमरे के साथ /1.4 – f/2.0 और OIS.50 MP अल्ट्रा वाइड एंगल f/2.0.180 MP टेलीफोटो लेंस के साथ f/2.6, 2.5x ऑप्टिकल ज़ूम और OIS। 60 FPS पर 4K तक रिकॉर्ड करें। फ्रंट कैमरा 50 MP f/2.0 के साथ + डेप्थ सेंसर और अतिरिक्त यूएसबी-सी के साथ 3डी कैमरा, डुअल-बैंड वाईफाई 7, डुअल सिम 5जी, ब्लूटूथ 5.3, एनएफसी, बेइदौ (बी1आई + बी1सी + बी2ए ट्राई-बैंड) / डुअल-बैंड जीपीएस (एल1 + एल5) / एजीपीएस / ग्लोनास / गैलीलियो (ई1 + ई5ए डुअल-बैंड), इंफ्रारेड, डीटीएस के साथ स्टीरियो स्पीकर: एक्स अल्ट्रा, आईपी68 धूल और पानी प्रतिरोध और इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट रीडर 80W फास्ट वायर्ड बैटरी और 66W वायरलेस चार्जिंग एंड्रॉइड 14 ऑपरेटिंग के साथ 5100 एमएएच बैटरी सिस्टम मैजिकओएस 8.0 के साथ सिस्टम अनुकूलन का समर्थन करता है।

यह डिज़ाइन में स्थायित्व, परिष्कार और आराम को जोड़ता है

हमें HONOR मैजिक6 प्रो का मिंट ग्रीन कलर वैरिएंट प्राप्त हुआ, जिसमें एक टेक्सचर्ड बैक कवर है, जो छूने में सुखद है और शानदार दिखता है। हालाँकि, यदि आप अधिक विवेकशील डिज़ाइन पसंद करते हैं, तो यह ग्लास फ़िनिश के साथ काले रंग में भी उपलब्ध है।

पीछे के ऊपरी हिस्से पर एक बड़ा गोल कैमरा मॉड्यूल सोने के रंग के धातु फ्रेम से घिरा हुआ है। हालाँकि इस मॉड्यूल का आकार सममित नहीं है, लेकिन यह बाकी डिज़ाइन के साथ टकराव नहीं करता है। बेशक, मैं पसंद करता हूं कि कैमरा बहुत बड़ा न हो, क्योंकि पहली नज़र में HONOR मैजिक6 प्रो मोबाइल फोन के बजाय एक डिजिटल कैमरा जैसा दिखता है।

इस स्मार्टफोन के किनारे भी हल्के सुनहरे स्पर्श और प्रमुख चमक के साथ एल्यूमीनियम से बने हैं, जो इसे एक प्रीमियम लुक देता है। यह अपेक्षाकृत पतला (8.9 मिमी) है और इसमें बॉडी से जुड़े सामान्य वॉल्यूम और पावर बटन हैं, साथ ही एक यूएसबी-सी पोर्ट, दो सिम कार्ड के लिए एक स्लॉट (ईसी भी समर्थित है) और डीटीएस के साथ स्टीरियो स्पीकर की एक जोड़ी है। एक्स अल्ट्रा (एक ऊपर और एक नीचे)।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि किनारे 100% सपाट नहीं हैं क्योंकि स्क्रीन में सूक्ष्म वक्र है। मुझे आमतौर पर घुमावदार स्क्रीन पसंद नहीं है, लेकिन मुझे HONOR मैजिक6 प्रो वाली स्क्रीन पसंद है। यह फिसलन भरा नहीं लगता (क्योंकि वक्र कम परिभाषित है) और अद्भुत दिखता है। इसमें नई नैनोक्रिस्टल शील्ड तकनीक का भी उपयोग किया गया है, जो HONOR के अनुसार इसे अपने पूर्ववर्ती की तुलना में बूंदों के प्रति 10 गुना अधिक प्रतिरोधी बनाता है।

स्क्रीन का आकार 6.8 इंच है, लेकिन एर्गोनॉमिक रूप से यह मुझे गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा से बेहतर लगता है, यह पूरी तरह चौकोर है और आपके हाथ में अवरुद्ध लगता है। इसके अलावा, HONOR मैजिक6 प्रो का वजन लगभग 7 ग्राम है जो स्मार्टफोन को पकड़ने में आरामदायक बनाता है।

यह IP68 प्रमाणीकरण पर भी प्रकाश डालने लायक है, जो पानी और धूल के प्रति असाधारण प्रतिरोध प्रदान करता है। सिद्धांत रूप में, यह 1.5 मीटर पानी में 30 मिनट तक डूबने का सामना कर सकता है और धूल से पूरी तरह से प्रतिरक्षित है। कुल मिलाकर, इसमें उच्च स्तर की निर्माण और डिज़ाइन गुणवत्ता है और इसमें वह सब कुछ है जो आपको वर्षों तक चलने के लिए चाहिए।

स्क्रीन आपको 5000 निट्स तक की अधिकतम चमक देती है, पागल!

जैसा कि हमने पहले बताया, हॉनर मैजिक6 प्रो में एलटीपीओ 3.0 ओएलईडी पैनल के साथ 6.8 इंच की स्क्रीन है जो 1280 x 2800 पिक्सल का उच्च रिज़ॉल्यूशन और 120 हर्ट्ज और 1 हर्ट्ज के बीच एक वैरिएबल रिफ्रेश रेट प्रदान करती है, यानी यह इसके लिए उपयुक्त है। गेमिंग और बहुत अधिक बैटरी की खपत नहीं करता।

लेकिन इस स्क्रीन के बारे में आश्चर्यजनक बात यह है कि यह तेज धूप में आसानी से पढ़ने योग्य है, इसमें डॉल्बी विजन जैसी प्रीमियम तकनीक और एचडीआर सामग्री में 5000 निट्स तक और सामान्य परिस्थितियों में 1600 निट्स तक की ब्राइटनेस फ़ंक्शन शामिल है। वैसे, यह इन दिनों किसी फ़ोन पर मिलने वाली सबसे चमकदार स्क्रीन है।

इसके अतिरिक्त, यह अत्यधिक अनुकूलन योग्य है और फिल्में, श्रृंखला और वृत्तचित्र देखने के लिए एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है। दूसरी ओर, स्टीरियो स्पीकर के माध्यम से ध्वनि खराब नहीं है, लेकिन यह अच्छे हेडफ़ोन जितनी अच्छी नहीं है। वैसे, इसमें 3.5 मिमी जैक नहीं है, हालांकि आप 3.5 मिमी जैक एडाप्टर के साथ ब्लूटूथ हेडफ़ोन या यूएसबी-सी कनेक्ट कर सकते हैं।

आह! और आपको पता होना चाहिए कि HONOR मैजिक3 प्रो, HONOR मैजिक4 प्रो और HONOR मैजिक5 प्रो स्क्रीन पर पिन के आकार का छेद रखते हैं लेकिन इसे मोबाइल के मध्य भाग में ले जाते हैं। जाहिर तौर पर, यह iPhone 14 से प्रेरित बदलाव है, क्योंकि छेद में लचीले द्वीप के समान कार्य हैं (हम इसके बारे में अधिक बात करेंगे)।

बाज़ार में शीर्ष कैमरा

HONOR मैजिक6 प्रो के बारे में एक और चीज़ जिसने हमें अवाक कर दिया, वह है इसके रियर कैमरे की गुणवत्ता। मुख्य कैमरे में 50MP सेंसर है और इसमें अपर्चर को f/1.4 और f/2.0 के बीच स्विच करने की क्षमता है, जो इसे कम रोशनी वाली स्थितियों के लिए आदर्श बनाता है। इस सेंसर से खींची गई छवियां तेज, जीवंत हैं और प्रकाश और छाया का सही संतुलन दिखाती हैं।

हालाँकि, HONOR मैजिक6 प्रो का मुख्य आकर्षण इसका 180MP पेरिस्कोपिक लेंस और 2.5x ज़ूम है। इस लेंस में f/2.6 अपर्चर और एक बड़ा 1/1.49-इंच सेंसर है। इसके अलावा, यह विवरण और प्रकाश व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए 16-इन-1 पिक्सेल बिनिंग तकनीक का उपयोग करता है। प्रौद्योगिकी के इस संयोजन के साथ, फोन सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा के 100x ज़ूम की तुलना में 10x ज़ूम तक उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें ले सकता है।

तीसरा सेंसर 122-डिग्री फील्ड ऑफ व्यू के साथ 50MP का अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस है। यह अच्छी रोशनी की स्थिति और कम रोशनी की स्थिति में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन प्रदान करता है। मनोरम दृश्य और समूह सेल्फी लेने के लिए बिल्कुल उपयुक्त।

और जहां तक ​​फ्रंट कैमरे की बात है, इसका रिज़ॉल्यूशन 50 एमपी है और स्वचालित तकनीक और एफ/2.0 अपर्चर के लिए धन्यवाद। इस सेल्फी कैमरे में एक 3डी टीओएफ सेंसर है जो आपको विश्वसनीय और सुरक्षित फेस आईडी सेट करने की सुविधा देता है, जो इस सुविधा वाले कुछ एंड्रॉइड फोन में से एक है।

कार्यों के साथ बहुत सारी शक्ति जो सभी मोबाइल फोन में नहीं होती

HONOR मैजिक6 प्रो आज बाजार में सबसे शक्तिशाली स्मार्टफोन में से एक है। हुड के नीचे 12 जीबी रैम और 512 जीबी स्टोरेज के साथ स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 है, जो कई एप्लिकेशन और गेम को लोड करने के लिए पर्याप्त है। हालाँकि इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं है।

सामान्य उपयोग और गेमिंग दोनों में सहज स्क्रॉलिंग, तेज़ लोडिंग समय और त्वरित प्रतिक्रिया के साथ फोन का प्रदर्शन उत्कृष्ट है। आप जेनशिन इम्पैक्ट जैसे डिमांडिंग गेम को बिना किसी समस्या के उच्च ग्राफिक गुणवत्ता के साथ खेल सकते हैं। हालाँकि यह एक समर्पित गेमिंग फोन जितना शक्तिशाली नहीं है, लेकिन इसके साथ खेलने पर आपको कोई सीमा नहीं होगी।

जहां तक ​​ऑपरेटिंग सिस्टम की बात है, एंड्रॉइड 14 पर आधारित मैजिकओएस 8.0 आम तौर पर काफी अच्छा है और मुझे कोई बड़ी शिकायत नहीं है। वास्तव में, हालांकि यह नवीनतम Google Pixel और Samsung Galaxy के स्तर तक नहीं पहुंचता है, लेकिन यह कई दिलचस्प फ़ंक्शन प्रदान करता है, जिनमें से कुछ AI पर आधारित हैं।

मैजिक 6 प्रो मध्यम वायु संकेत
HONOR मैजिक6 प्रो को नियंत्रित करने के लिए हवा में सिग्नल

कुछ कार्यों को करने के लिए हाथ के इशारों को पहचानता है। उदाहरण के तौर पर आप सेल्फी कैमरे के सामने मुट्ठी बनाकर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. आप स्क्रीन को छुए बिना हवा में इशारों का उपयोग करके भी अपने फ़ोन को नेविगेट कर सकते हैं। मुझे ये फ़ंक्शन बहुत उपयोगी लगते हैं, खासकर जब मेरे हाथ फ़ोन को नियंत्रित करने में व्यस्त होते हैं।

ऑनर मैजिक6 प्रो के कार्य
HONOR मैजिक6 प्रो के हाई-एंड फीचर्स

इसमें “मैजिक टेक्स्ट” नामक एक सुविधा है जो आपको केवल एक आइकन टैप करके छवियों से टेक्स्ट कॉपी करने की अनुमति देती है। इसी तरह, इसमें एक “मैजिक पोर्टल” है, जो आपको टेक्स्ट को एक एप्लिकेशन से दूसरे एप्लिकेशन में आसानी से खींचने और छोड़ने की अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त, इसका अपना एआई है जिसे “मैजिकएलएम” कहा जाता है जो इन-ऐप सुझाव प्रदान करता है, संदेशों को प्रासंगिक बनाता है, फोटो पहचान में सुधार करता है, आदि। हालाँकि ये फ़ंक्शन हर दिन उपयोगी होते हैं, लेकिन ये उतने उन्नत या अच्छी तरह से कार्यान्वित नहीं होते हैं जितना कि Google और सैमसंग ने अपने नवीनतम फ्लैगशिप में शामिल किया है।

स्क्रीन होल के विषय पर वापस जाएं, जो “डायनामिक आइलैंड” के रूप में कार्य करता है, इसे छिपे रहने के लिए Spotify जैसे ऐप्स के प्लेबैक नियंत्रण से जोड़ा जा सकता है। आप उस स्थान का उपयोग करने के लिए उस पर एक टाइमर और अन्य बुनियादी उपकरण भी लगा सकते हैं।

अपडेट के संबंध में, HONOR 3 साल का सॉफ़्टवेयर अपडेट और 5 साल का सुरक्षा अपडेट प्रदान करता है। यह बिल्कुल भी बुरा नहीं है, लेकिन यह सैमसंग और गूगल द्वारा गारंटीकृत 7 साल के सिस्टम अपडेट और सुरक्षा पैच से काफी कम है।

HONOR मैजिक6 प्रो की बैटरी कितने समय तक चलती है?

स्वायत्तता के मामले में अन्य फ्लैगशिप की तुलना में HONOR मैजिक6 प्रो को बड़ा फायदा है। हालाँकि यह कागज पर बहुत प्रभावशाली नहीं दिखता है, लेकिन HONOR ने बेहतर बैटरी जीवन प्रदान करने के लिए अनुकूलन का एक बड़ा काम किया है, जिसमें केवल 80W वायर्ड और 5100 एमएएच की क्षमता के साथ 66W वायरलेस फास्ट चार्जिंग है।

औसतन, बैटरी 3 दिन और 9 घंटे तक चलती है। यानी यह आपको गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा से ज्यादा स्वायत्तता देता है। एकमात्र नकारात्मक पक्ष यह है कि इसे 0 से 100% तक चार्ज होने में एक घंटे से अधिक समय लगता है, जिसे Realme GT Neo 5 (240W) जैसे मोबाइल फोन की उपलब्धता को देखते हुए धीमा कहा जा सकता है। बैटरी को 100% चार्ज करने में 11 मिनट का समय लगता है।

HONOR मैजिक6 प्रो की अंतिम राय: सॉफ्टवेयर को छोड़कर बाकी सभी चीजों में सबसे अच्छा स्मार्टफोन

HONOR मैजिक6 प्रो एक ऐसा स्मार्टफोन है जो व्यावहारिक रूप से हर चीज में उत्कृष्ट है। यह गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा का एक सस्ता विकल्प है जो कैमरे और स्क्रीन के बराबर या उससे बेहतर है। इसमें एक शानदार घुमावदार डिज़ाइन, उद्योग की अग्रणी 5000 निट्स की चरम चमक, भरपूर शक्ति और बाज़ार में सबसे लंबे समय तक चलने वाली बैटरी है। यह आश्चर्यजनक है!

इसका सॉफ्टवेयर सामान्य उपयोग के लिए अच्छा है, लेकिन यह Pixel 8 और Galaxy S24 जैसे फ्लैगशिप के बराबर नहीं है, जो बेहतर AI सुविधाएँ और अधिक अपडेट प्रदान करते हैं। अब, जब इस तरह के अद्भुत हार्डवेयर को इतनी सस्ती कीमत पर पेश किया जाता है, तो सॉफ्टवेयर स्तर पर छोटी खामियां दूर हो जाती हैं।

इसकी कीमत €1,299 है, लेकिन आप इसे अभी अमेज़न पर प्राप्त कर सकते हैं। 300 यूरो की छूट इस बटन को दबाकर:

1000 यूरो का सौदा जैसा लगता है। बाजार में ऐसा कोई अन्य स्मार्टफोन नहीं है जो आपको उस कीमत पर इतना हाई-एंड हार्डवेयर प्रदान करता हो।

सर्वश्रेष्ठ

सबसे खराब

बाजार में सबसे अच्छे कैमरों में से एक (डिक्सोमार्क के अनुसार सबसे अच्छा) एचडीआर के साथ 5000 निट्स चमकदार स्क्रीन, बाजार में सबसे लंबी बैटरी लाइफ, प्रीमियम और टिकाऊ डिजाइन, एआई कार्यों और समर्थन के साथ समर्पित सॉफ्टवेयर, चार्ज करने में 1 घंटे से अधिक समय लगता है। 100% तक

Scroll to Top