Samsung Galaxy S24 Ultra Vs Iphone 15 Pro Max Comparativa

गैलेक्सी 24 अल्ट्रा बनाम। iPhone 15 Pro Max: तुलना और कौन सा बेहतर है


सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा वास्तविक है और साल के सबसे संपूर्ण मोबाइल फोन के रूप में गैलेक्सी एस23 अल्ट्रा की सफलता को दोहराता दिख रहा है। हालाँकि, बाजार में ऐसे कई डिवाइस हैं जो आपके लिए Xiaomi 14 Pro, OnePlus 12, OPPO Find X7 Ultra, Honor मैजिक6 Pro और अन्य जैसे दिग्गजों से प्रतिस्पर्धा करना बहुत मुश्किल बना देंगे।

हालाँकि, इस डिवाइस का सबसे बड़ा प्रतियोगी एंड्रॉइड पर नहीं, बल्कि दूसरी तरफ है। हम बात करेंगे iPhone 15 Pro Max के बारे में, कीमत, बिक्री और लोकप्रियता के मामले में मुख्य प्रतियोगी. आपके अनुसार इनमें से कौन लड़ाई जीतेगा? जब हम सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा की तुलना करेंगे तो हमें इसका पता चल जाएगा। इस लेख में iPhone 15 प्रो मैक्स। आज हम प्रीमियम रेंज के राजा, उसकी कमजोरियों और खूबियों की तलाश कर रहे हैं और यही हमें मिला।

Table of Contents

विशिष्टता तुलना चार्ट: सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा बनाम। आईफोन 15 प्रो मैक्स

विवरण

सैमसंग गैलेक्सी S24 अल्ट्रा

आईफोन 15 प्रो मैक्स

आयाम और वजन 162.3 x 79 x 8.6 मिमी। 232 ग्राम टाइटेनियम फ्रेम और ग्लास बैक। 159.9 x 76.7 x 8.3 मिमी. 221 ग्राम. टाइटेनियम फ्रेम और ग्लास बैक। 6.8 इंच QHD+ स्क्रीन (3200 x 1440 पिक्सल) लचीले AMOLED 2X पैनल के साथ, 1 से 120 Hz (LTPO) तक वैरिएबल रिफ्रेश रेट, HDR10+, 2600 निट्स अधिकतम चमक और गोरिल्ला ग्लास कवच सुरक्षा। सुपर रेटिना XDR OLED पैनल, 1 से 120 Hz (LTPO), HDR10, डॉल्बी विजन, 2000 निट्स अधिकतम चमक और सिरेमिक शील्ड ग्लास सुरक्षा के साथ 6.7 इंच 1.2K (2796 x 1290 पिक्सल)। एड्रेनो 750 ग्राफिक्स के साथ क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 प्रोसेसर (4 एनएम)। Apple A17 Pro (3 एनएम) 6-कोर Apple ग्राफ़िक्स। रैम 12GB LPDDR5X. 8 जीबी एलपीडीडीआर5. स्टोरेज 256 जीबी/512 जीबी/1 टीबी यूएफएस 4.0। 256 जीबी/512 जीबी/1 टीबी एनवीएमई। क्वाड रियर कैमरा: 200 एमपी मुख्य (सैमसंग एचपी2) एफ/1.7, मल्टी-डायरेक्शनल पीडीएएफ, लेजर एएफ और ओआईएस। एफ/3.4, डुअल पिक्सल पीडीएएफ, ओआईएस और 5x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ 50 एमपी पेरिस्कोपिक टेलीफोटो लेंस। एफ/2.4, डुअल पिक्सल पीडीएएफ, ओआईएस और 3x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ 10 एमपी टेलीफोटो लेंस। 12 MP अल्ट्रा वाइड एंगल f/2.2, डुअल पिक्सेल PDAF और 120º दृश्य क्षेत्र।

LED फ्लैश, HDR10+, स्टीरियो साउंड और 8K @ 30fps या 4K @ 120fps पर वीडियो रिकॉर्डिंग।

ट्रिपल + सहायक: 48 एमपी मुख्य कैमरा f/1.8 (सोनी IMX803), डुअल पिक्सेल AF और सेंसर-शिफ्ट OIS। एफ/2.8, डुअल पिक्सल पीडीएएफ, 3डी सेंसर-शिफ्ट ओआईएस और 5x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ 12 एमपी पेरिस्कोपिक टेलीफोटो लेंस। 12 MP अल्ट्रा वाइड एंगल f/2.2, डुअल पिक्सेल AF और 120º व्यूइंग एंगल। TOF 3D LiDAR सहायक सेंसर।

फ़्लैश LED, HDR10, डॉल्बी विज़न HDR, स्थानिक वीडियो, ProRes और 4K @ 60fps या 1080p @ 240fps रिकॉर्डिंग

f/2.2 और डुअल पिक्सेल PDAF के साथ 12 MP का फ्रंट कैमरा। * वाईफाई 6ई, ब्लूटूथ 5.3, डुअल-सिम 5जी, यूएसबी-सी, जीपीएस, गैलीलियो, ग्लोनास, बीडीएस, एनएफसी, यूडब्ल्यूबी 2, इमरजेंसी सैटेलाइट कनेक्शन (संयुक्त राज्य अमेरिका), हाई-रेज स्टीरियो स्पीकर, आईपी68 प्रोटेक्शन और फेस आईडी। 45W फास्ट चार्जिंग, 15W वायरलेस चार्जिंग और 4.5W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग के साथ 5000mAh की बैटरी, 20W फास्ट चार्जिंग के साथ 4422mAh, 15W वायरलेस चार्जिंग (मैगसेफ और Qi2) और 4W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग .5 W। एक यूआई.1 के तहत एंड्रॉइड 14 6 ऑपरेटिंग सिस्टम और सात साल की वारंटी के साथ अपडेट। पांच साल की गारंटी वाले अपडेट के साथ iOS 17। कीमत €1,459 से. 1 469 € से. यहाँ खरीदे

अपने तरीके से बहुत सहज और समान डिज़ाइन, लेकिन एस-पेन गैलेक्सी एस 24 अल्ट्रा में शामिल है

सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा बनाम आईफोन 15 प्रो मैक्स डिजाइन तुलना

अगर कुछ काम करता है तो उसे बदलें नहीं, सुधारें। यह बिल्कुल स्पष्ट है, क्योंकि सैमसंग और ऐप्पल कई पीढ़ियों से अपने फ्लैगशिप में बहुत कम बदलाव करते हैं। वास्तव में, फ्लैट स्क्रीन को छोड़कर, यदि आपने आज गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा को गैलेक्सी एस23 अल्ट्रा या एस22 अल्ट्रा के मुकाबले लिया है, तो आप उन्हें अलग नहीं बता पाएंगे। पिछली तीन पीढ़ियों में अपने समकक्षों की तुलना में iPhone 15 Pro Max के साथ भी यही बात होती है।

ये तो यही दर्शाता है. सैमसंग, एप्पल और उनके उपयोगकर्ता अब उनके पास जो कुछ है उससे वे सहज हैं।, तो बस छोटे-छोटे सुधार करें। ऐसा ही हुआ और दोनों कंपनियों ने एक ही दिशा में इशारा किया क्योंकि उनके स्टार डिवाइस कई चीजें साझा करते हैं: आईपी68 सुरक्षा, ग्लास बैक, टाइटेनियम फ्रेम और स्क्रीन प्रोटेक्टर कॉर्निंग (गैलेक्सी पर गोरिल्ला ग्लास और आईफोन के लिए कस्टम समकक्ष जिसे सिरेमिक शील्ड कहा जाता है)।

हां, दिखने में ये बहुत अलग फोन हैं, लेकिन ये हॉटकेक की तरह बिकते हैं। एक ओर, Apple के पास अधिक बहुमुखी शैली और अंतरिक्ष सौंदर्य है जो सभी प्रकार के वातावरणों के लिए उपयुक्त है। वहीं दूसरी ओर। सैमसंग के पास एक और कोने की लाइनें हैं और एक डिज़ाइन जो पेशेवर क्षेत्र को अधिक संदर्भित करता है।

अंतर के बिंदु के रूप में, iPhone 15 Pro Max में एक नया “एक्शन बटन” है जो “अलर्ट स्लाइडर” को प्रतिस्थापित करता है जो कई पीढ़ियों से हमारे पास है। यह उपयोगी है क्योंकि आप इसे विभिन्न कार्य करने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं। हालाँकि, गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा पर एस पेन उत्कृष्ट है, जो आपको अपने पूरे आराम से नोट्स लेने, चित्र बनाने और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है। केवल इसी कारण से, हम सैमसंग मोबाइल को पहला बिंदु देते हैं।

क्या आप अधिक चमक और रिज़ॉल्यूशन चाहते हैं या आप लचीले द्वीप वाली स्क्रीन से चिपके हुए हैं?

सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा बनाम आईफोन 15 प्रो मैक्स तुलनात्मक विवरण

डिज़ाइन की तरह, यह छोटे विवरण हैं जो बताते हैं कि मोबाइलों की इस जोड़ी के बीच कौन सी स्क्रीन बेहतर दिखती है। पिछली पीढ़ियों की तुलना में खबरें कम हैं, लेकिन सबकी अपनी-अपनी बात है।

गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा की मुख्य ताकत 2600 निट्स की अधिकतम चमक है, जो इसके प्रतिद्वंद्वी (2000 निट्स) से 30% अधिक है। यह उच्चतम रिज़ॉल्यूशन का अनुसरण करता है क्योंकि यह 3120 x 1440 पिक्सल के साथ QHD+ है और प्रतिद्वंद्वी 1.2K में 2796 x 1290 पिक्सल है। समाधान में अंतर ज्यादा नहीं है, लेकिन है। खास तौर पर हम इसी तरफ रहते हैं.

दूसरी ओर, iPhone 15 Pro Max में डायनामिक आइलैंड है, एक फ़ंक्शन जो फ्रंट कैमरे के चारों ओर बहुत अच्छी एनिमेटेड सूचनाएं प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। यह स्क्रीन से अधिक एक सॉफ्टवेयर सुविधा है, लेकिन यह गैलेक्सी में (आधिकारिक तौर पर) मौजूद नहीं है और ऐसे लोग होंगे जिन्हें यह दिलचस्प लगता है।

अन्यथा, दोनों पैनल बहुत समान हैं: दोनों के नाम अलग-अलग हैं, लेकिन सैमसंग द्वारा निर्मित हैं। आयाम बहुत समान हैं, गैलेक्सी पर 6.8 इंच और आईफोन पर 6.7 इंच; वे 1 से 120 हर्ट्ज तक परिवर्तनीय ताज़ा दरों के साथ एलटीपीओ तकनीक का उपयोग करते हैं। और HDR10 प्रमाणित (गैलेक्सी में HDR10+ है)।

दोनों डिवाइसों पर प्रदर्शन ख़राब है और उनके बीच कोई स्पष्ट विजेता नहीं है।

सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा बनाम आईफोन 15 प्रो मैक्स प्रदर्शन तुलना

हालाँकि Apple A17 Pro पर गर्म होने का आरोप है और iPhone 15 Pro Max में पर्याप्त कूलिंग नहीं है, हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि प्रदर्शन शानदार है। इसके अलावा, iOS के साथ उत्कृष्ट एकीकरण का मतलब है कि इन विशिष्टताओं के बावजूद सब कुछ अच्छी तरह से काम करता है, यह स्थानीय स्तर पर तीन गेम तक चला सकता है।

इस बीच, स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 एक ऐसा जानवर है जो अपने आप में एक तकनीकी उपलब्धि साबित होता है। प्रदर्शन और ऊर्जा दक्षता के बीच एक अविश्वसनीय संतुलन. बेशक, ऐसा कोई एप्लिकेशन या गेम नहीं है जो इसका सामना कर सके।

दोनों वर्तमान में Apple और क्वालकॉम के सर्वश्रेष्ठ चिप्स हैं और इनका प्रदर्शन भी समान है। हां, बेंचमार्क के अनुसार, कोई न कोई जीतेगा, लेकिन सच्चाई यह है कि अंतर तकनीकी कनेक्शन से ज्यादा कुछ नहीं है। यहाँ परीक्षण हैं:

सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा बनाम आईफोन 15 प्रो मैक्स प्रदर्शन तुलना अंतुतु 10 सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा बनाम आईफोन 15 प्रो मैक्स तुलनात्मक मिलन गीकबेंच 6 सिंगल सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा बनाम आईफोन 15 प्रो मैक्स प्रदर्शन तुलना गीकबेंच 6 मल्टी

स्टोरेज की बात करें तो दोनों फोन 256 जीबी, 512 जीबी और 1 टीबी कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध हैं। बेशक, प्रारूप अलग-अलग हैं: सैमसंग में UFS 4.0 और Apple में NVMe, पहला कम खपत वाला और दूसरा तेज़, लेकिन अंतर हर दिन नहीं देखा जाता है। वहीं, गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा में 12 जीबी रैम और आईफोन 15 प्रो मैक्स में 8 जीबी रैम है। समान प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए iOS को Android की तुलना में कम RAM की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको अंतर कभी नज़र नहीं आएगा।

iOS 17 बढ़िया है, लेकिन One UI 6 और Samsung AI और बेहतर सपोर्ट के साथ Android 14 भी बढ़िया है।

सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा बनाम आईफोन 15 प्रो मैक्स तुलनात्मक सॉफ्टवेयर

जब भी हम iPhone के बारे में बात करते हैं तो हम इसका उल्लेख करते हैं: हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के बीच एकीकरण क्रूर है, इसलिए iOS एक आकर्षण की तरह काम करता है। तथापि, एंड्रॉइड हर नए संस्करण के साथ बेहतर होता जा रहा है। और सैमसंग ने अनुकूलन परत के साथ जो काम किया है वह त्रुटिहीन है।

आज, दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, हालांकि एंड्रॉइड थोड़ा अधिक संसाधन लेता है (कई हार्डवेयर संयोजनों पर चलने पर एक सामान्य बात)। हालाँकि, एंड्रॉइड 14 इस संबंध में अकेला नहीं है क्योंकि वन यूआई 6 सैमसंग मोबाइल के लिए अद्वितीय फ़ंक्शन जोड़ता है।

एक ओर, हमारे पास सबसे संपूर्ण डेस्कटॉप मोड, शानदार मल्टीटास्किंग समर्थन है और एस पेन के साथ संभावनाएं अनंत हैं। इसके अलावा, सैमसंग ने गैलेक्सी एआई पेश किया, जो एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल है जो मॉडल को बढ़ाने के लिए कई अनुप्रयोगों के साथ एकीकृत है।

और जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, दक्षिण कोरियाई लोगों ने अपडेट के साथ Google के पथ का अनुसरण करने का निर्णय लिया। गैलेक्सी एस24 में सात साल की गारंटीशुदा अपडेट होगी, जो एंड्रॉइड 21 से कम नहीं होगी। ऐप्पल आम तौर पर अपने फोन को पांच साल तक अपडेट करता है, इसलिए आईफोन 15 प्रो मैक्स केवल आईओएस 22 पर जाएगा।

गैलेक्सी के कैमरों में बड़े सुधार हुए हैं, लेकिन iPhone अभी भी विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर है।

सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा बनाम आईफोन 15 प्रो मैक्स तुलनात्मक कैमरा

पिछली पीढ़ी की तुलना में न तो गैलेक्सी और न ही आईफोन ने अपने कैमरा हार्डवेयर में बड़े बदलाव देखे हैं, क्योंकि लगभग सभी सेंसर बरकरार हैं। दोनों उपकरणों में केवल पेरिस्कोपिक टेलीफोटो लेंस बदल गए हैं: गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा में, यह अब 5एक्स ऑप्टिकल ज़ूम (पहले 10 एमपी और 10x) के साथ 50 एमपी है; इस बीच, iPhone 15 Pro Max अभी भी 12 MP है, लेकिन अब 3x के बजाय 5x ज़ूम है। तथापि, सॉफ्टवेयर स्तर पर महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं इससे मसालों की तुलना ख़त्म हो जाती है.

सैमसंग की ताकतें निम्नलिखित हैं।

एक नया पोस्ट-प्रोसेसिंग एल्गोरिदम ऐसे कठोर किनारों और संतृप्ति के बिना अधिक यथार्थवादी छवियां प्राप्त करता है। यह इसे iPhone स्तर पर बनाता है. 200 एमपी सेंसर वास्तव में 12 एमपी पर तस्वीरें लेता है, जो अंतिम तस्वीरों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सभी अतिरिक्त पिक्सेल को एक साथ जोड़ता है। 50MP टेलीफोटो लेंस में 5x ऑप्टिकल ज़ूम है, लेकिन सैमसंग उच्च रिज़ॉल्यूशन के लिए 10x दोषरहित डिजिटल ज़ूम तक का वादा करता है। iPhone 5x दोषरहित तक पहुंचता है। यह आपको वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए नाइट मोड में पेरिस्कोपिक टेलीफोटो लेंस का उपयोग करने देता है, कुछ ऐसा जो आप iPhone के साथ नहीं कर सकते। नाइट मोड की रिकॉर्डिंग में सुधार किया गया है और अब शोर कम है, ऐसा लगता है कि गैलेक्सी ने आखिरकार इस मामले में आईफोन को पछाड़ दिया है। यह 8K में वीडियो रिकॉर्ड करता है, लेकिन यह एक ऐसा विनिर्देश है जिसकी दो चीजों के कारण कम ही लोग परवाह करते हैं: इसमें लगने वाली बड़ी मात्रा में जगह और कुछ संगत मॉनिटर और टीवी की उपलब्धता।

बदले में, ये iPhone 15 Pro Max की खूबियां हैं।

इसने पोर्ट्रेट पर विशेष ध्यान देने के साथ एक नया पोस्ट-प्रोसेसिंग एल्गोरिदम भी जारी किया। IPhone पर इस प्रकार की फोटोग्राफी की गुणवत्ता क्रूर है। 48MP मुख्य कैमरे से तस्वीरें अब 24MP पर सेट की गई हैं। हालाँकि सैमसंग पर पिक्सेल बिनिंग काफी बेहतर है, यह iPhone पर विवरण को बेहतर बनाने में मदद करता है। iPhone का फ्रंट कैमरा गैलेक्सी से बेहतर सेल्फी देता है, और नए एल्गोरिदम के साथ तो और भी बेहतर। iPhone 15 Pro Max की वीडियो रिकॉर्डिंग दिन के दौरान उत्कृष्ट होती है, खासकर अगर यह बहुत अधिक मूवमेंट वाले एक्शन शॉट्स हों। इसकी छवि स्थिरीकरण में बहुत कम प्रतिस्पर्धा है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा को महत्वपूर्ण अपग्रेड प्राप्त हुआ है और यह खतरनाक रूप से अपने प्रतिद्वंद्वी के करीब आ गया है। हालाँकि, iPhone 15 Pro Max अभी भी शानदार है, DxOMark में तीसरे स्थान पर है। क्या आकाशगंगा इसकी बराबरी कर सकती है या इससे आगे निकल सकती है? हमें परीक्षण की घोषणा होने तक इंतजार करना होगा, लेकिन किसी भी तरह से आपके पास अद्भुत कैमरे होंगे।

हालाँकि iPhone में Qi2 है, गैलेक्सी S24 अल्ट्रा बैटरी और चार्जिंग पॉइंट लेता है

सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा बनाम आईफोन 15 प्रो मैक्स बैटरी तुलना

5000 एमएएच बैटरी वाला सैमसंग स्मार्टफोन एप्पल की 4422 एमएएच बैटरी से बेहतर है। यह 13% अधिक संग्रहीत शक्ति है, जो निश्चित रूप से अंतिम स्वायत्तता को प्रभावित करेगी।

गैलेक्सी 45W फास्ट चार्जिंग और iPhone 20W। यह स्थिति चार्जिंग सिस्टम में दोहराई जाती है क्योंकि सैमसंग एप्पल की शक्ति को दोगुना कर देता है।

वे वायरलेस चार्जिंग के बराबर हैं, प्रत्येक 15 वॉट। बेशक, iPhone 15 Pro Max न केवल MagSafe (मालिकाना) के साथ, बल्कि नए Qi2 चुंबकीय मानक के साथ भी संगत है।

निष्कर्ष: क्या आपको गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा या आईफोन 15 प्रो मैक्स खरीदना चाहिए?

सैमसंग गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा बनाम आईफोन 15 प्रो मैक्स तुलना निष्कर्ष किसे खरीदें

एंड्रॉइड बनाम में iOS, ऐसे कुछ ही हैं जो ऑपरेटिंग सिस्टम स्विच करते हैं। इसलिए एंड्रॉइड प्रशंसक गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा से जुड़े रहेंगे और आईओएस प्रशंसक आईफोन 15 प्रो मैक्स से जुड़े रहेंगे।

क्योंकि यह कोई बुरा निर्णय नहीं है दोनों डिवाइस बहुत संपूर्ण हैं और वे इतना अच्छा प्रदर्शन करते हैं कि आपको व्यावहारिक रूप से कोई अंतर नज़र नहीं आता। हालाँकि, यहां हम उनमें से सबसे अच्छा मोबाइल ढूंढने आए हैं और वह गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा है।

उद्देश्य: इसकी स्क्रीन बेहतर है. इसमें एस पेन शामिल है, इसमें अधिक वर्षों का सपोर्ट मिलेगा, एक बड़ी बैटरी है और कैमरों में और सुधार प्राप्त होंगे। इसके अलावा, कीमत लगभग समान है: गैलेक्सी के लिए €1,459 से और iPhone के लिए €1,469 से।

Scroll to Top